आजकल सोशल साइट्स पर सारा दिन हैक्स के वीडियोज़ देखने को मिलते हैं. इन हैक्स से काम आसान होने के साथ-साथ वेस्ट चीज़ों का इस्तेमाल भी हो जाता है. मगर ये हैक्स हमेशा काम के निकलें ये ज़रूरी नहीं है.

Source: diyprojects

आज हम कुछ ऐसे हैक्स बताने जा रहे हैं, जो पास होने की जगह फ़ेल हो गए हैं.

ये रहे वो Hacks:

1. कोका कोला बेस्ट टॉयलेट क्लीनर है

Source: hivisasa

जो लोग सोचते हैं कोका कोला बेस्ट टॉयलेट क्लीनर है, तो वो जान लें कि, अधिकांश कार्बोनेटेड सोडा में कम मात्रा में साइट्रिक और फ़ॉस्फ़ोरिक एसिड होते हैं जो धीरे-धीरे जंग और कुछ दाग हटाने में प्रभावी होते हैं, लेकिन एक लीटर सोडा से बैक्टीरिया नहीं मरते हैं और एक चिपचिपा अवशेष छोड़ देते हैं, जो बैक्टीरिया को जन्म देता है. इसलिए अच्छे टॉयलेट क्लीनर का इस्तेमाल करें.

2. डिटर्जेंट का ज़्यादा इस्तेमाल

Source: ariel

ये तो सुना ही है कि अति किसी भी चीज़ की बुरी होती है. कुछ लोग ज़्यादा सफ़ाई के लिए ज़्यादा डिटर्जेंट क्लीनर का उपयोग करते हैं. इससे सफ़ाई तो नहीं होती, लेकिन आपके कपड़े ज़रूर ख़राब हो जाते हैं. इसलिए सस्ते क्लीनर की जगह अच्छा वाला क्लीनर खरीदें और उसका इस्तेमाल ज़रूरत के हिसाब से करें.

3. गर्म पानी से कीटाणु मरते हैं

Source: wonderopolis

गर्म पानी कुछ बैक्टीरिया को मार सकता है, लेकिन इसे वास्तव में 212 डिग्री फ़ारेनहाइट तक गर्म होना चाहिए और फिर इसे गंदगी वाली फ़र्श पर कुछ देर के लिए डालकर छोड़ दें. ध्यान रखें कि सिर्फ़ गर्म पानी के सहारे ज़मीन साफ़ नहीं होती, ये ग़लत है. अगर पानी में क्लोरीन ब्लीच, पाइन तेल, या फ़ेनॉलिक जैसे कीटाणुनाशक डालेंगे तो इसका रिज़ल्ट अच्छा आएगा.

4. Car Wax से सफ़ाई

Source: creeklinehouse

ग्रीस और चिपके हुए खाने को कुकटॉप्स से निकालना मुश्किल होता है. कार वैक्स से ये आसानी से साफ़ हो जाता है, लेकिन उससे आग भी लग सकती है. इसलिए गैस पर कार वैक्स का यूज़ न करें.

5. कपड़ों का रंग छूट जाता है

Source: medicalnewstoday

अगर आप कपड़ों के रंग को पक्का करने के लिए धोते समय नमक का इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसा न करें. ऐसा तब किया जाता है जब कपड़े बनते हैं. मगर बाद में करने से कपड़ों का रंग चला जाता है.

6. Hairspray से Ink हटाना

Source: youtube

पहले हेयरस्प्रे में एल्कोहॉल की मात्रा ज़्यादा होती थी तब इससे इंक को हटाना आसान होता था. मगर आज के हेयर स्प्रे कंडीशनर, तेल और इमोलिएटर्स ज़्यादा होता है जिससे इंक नहीं साफ़ होती है.

7. सैनिटाइज़ स्पंज से माइक्रोवेव को साफ़ करें

Source: momsagainstcooties

सैनिटाइज़ स्पंज को माइक्रोवेव में रखने से उसकी गर्माहट से स्पंज में आग लग सकती है. क्योंकि माइक्रोवेव में रखने के बाद जितना समय बैक्टीरिया को स्पंज तक पहुंचने में लगता है वो आग का कारण बन सकता है.

कोई भी Hack इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में ठीक से जानकारी ज़रूर लें. Lifestyle से जुड़े आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.