हर दूसरा लड़का आज या तो अपने झड़ते बाल की वजह से परेशान है या फिर बालों का पतला होने से. अब हर कोई चाहता है उनके बाल स्वस्थ, घने और चमकदार हों. मगर कई बार आपकी बुरी आदतें ही आपके बालों के लिए समस्या बन जाती हैं. 

तो इन बुरी आदतों को छोड़िए और बालों के पतला होने की समस्या से बचिए. 

1. ज़्यादा शैम्पू करना   

manofmany

आप को लगता होगा कि रोज़ शैम्पू करने से मैं अपने बाल साफ़ और सुरक्षित रख रहा हूं. वास्तव में इसका उल्टा होता है. रोज़ाना शैम्पू आपके बालों को कमज़ोर, बेजान और पतला बना देते हैं. तो रोज़ शैम्पू करना बंद कीजिए साथ ही जब भी शैम्पू करें उसके बाद कंडीशनर ज़रूर लगाए. 

2. अपने बालों को अच्छे से न रखना 

beardbrand

ऐसा माना जाता है कि नहा कर निकलने के बाद सबसे पहले आपको अपने बालों को सुखाना चाहिए, ये ग़लत है. यदि बाल गीले हैं या शैम्पू किया है तो थोड़ा समय दीजिए बालों को नार्मल होने का उसके बाद कंघी कीजिए. महीन दांत की बजाय चौड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करना सबसे सही होता है क्योंकि ऐसे आपके बाल कम टूटते हैं.   

3. ग़लत स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना 

mankind

यदि आप उन लोगों में से हैं जो अपने बालों पर अधिक स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो कृपया ऐसा करना बंद कर दीजिए. ये सभी प्रोडक्ट्स (Gel, स्प्रे) भारी केमिकल से बनते हैं जो आपके बालों को अच्छा तो कर रहे हैं मगर अंदर ही अंदर उन्हें ख़राब भी कर रहे हैं. इसलिए कोशिश करके नेचुरल प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें. 

4. ग्रे या सफ़ेद बाल तोड़ना 

mensxp

हम समझ सकते हैं कि आपको ये सफ़ेद और ग्रे बाल पसंद नहीं आ रहे मगर इनको तोड़ कर निकलने से आप अपने बालों को और नुक़सान ही पहुंचा रहे हैं. आप जितना बाल निकालेंगे उतने ही ये पतले होते जाएंगे. और जिस जगह का बाल निकालेंगे वहां की दूसरे बाल भी सफ़ेद हो जाएंगे. इससे अच्छा है कि आप बालों में मेहंदी लगाएं. 

5. आपकी हेयरस्टाइल 

barbertrend

सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन आपकी हेयरस्टाइल भी झड़ते और पतले बालों का कारण हो सकता है. जब आप ‘मैन बन’ या ऐसी हेयरस्टाइल बनाते हैं जो आपके बालों पर ज़्यादा दवाब डालते हैं तो बाल कमज़ोर हो जाते हैं. इसलिए अधिक से अधिक अपने बालों को खुला ही रखें. 

6. धूम्रपान 

thoughtco

धूम्रपान प्रमुख कारणों में से एक है जो आपके बालों को पतला कर देता है. धूम्रपान से सिर की सतह में रक्त संचार कम हो जाता है जिसकी वजह से आपके बाल अस्वस्थ होना शुरू हो जाते हैं. 

जब आप धूम्रपान छोड़ते हैं तो आपके बाल फिर से आ सकते हैं लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने समय से धूम्रपान कर रहे हैं. साथ ही ये भी की आपके संचार प्रणाली(Circulatory System) को कितना नुकसान पहुंच चुका है. 

7. नाश्ता न करना 

सुबह नाश्ता करना सबसे ज़रूरी होता है. यदि आप नाश्ता नहीं करेंगे तो इससे आपके बालों को बहुत नुक़सान होगा. नाश्ता करने से आपको पर्याप्त पोषक तत्व मिलेंगे जिससे आपके बाल स्वस्थ रहेंगे. तो नाश्ता रोज़ करिएगा. 

8. अपने बालों को सुरक्षित न रखना 

हां, सूर्य की किरणें आपके शरीर के लिए ज़रूरी होती है मगर जैसे आप सूर्य की हानिकारक किरणों से बचने के लिए सन स्क्रीन लगाते हैं वैसे ही आपको अपने बालों पर भी SPF लगाना चाहिए.