जब बात कहीं घूमने-फिरने की चलती है न, तो सब सस्ती ट्रिप के बारे में ही सोचते हैं. ख़ास कर लोग कम पैसों में अच्छी Foreign Trip चाहते हैं, क्योंकि विदेश यात्रा के नाम पर लोग अपना बैंक बैलेंस चेक करने लग जाते हैं. पर विदेश यात्रा के नाम पर इतना भी घबराने की ज़रूरत नहीं है. कम पैसों में भी आप विदेश यात्रा पर जा सकते हैं.

आइये जानते हैं कि कितने खर्च पर आप इंडिया से बाहर कहां-कहां जा सकते हैं:

1. वियतनाम

वियतनाम एक ख़ूबसूरत जगह है, जहां आप बहुत कुछ देख और सीख सकते हैं. वियतनाम में हर दिन कमरे में ठहरने के लिये आपको हज़ार रुपये देने होंगे. खाने-पीने का ख़र्च लगभग 800 रुपये आयेगा. इस हिसाब से आप वहां रुकने का प्लान बना सकते हैं.

 Vietnam
Source: holidayrider

2. नेपाल

हिंदुस्तानियों को नेपाल जाने के लिये ज़्यादा ज़द्दोज़हद करने की ज़रूरत नहीं है. नेपाल में कहीं रुकने के लिये आपको हर दिन लगभग एक हज़ार से दो हज़ार रुपये ख़र्च करने होंगे. खाने का ख़र्च हर दिन लगभग 500 रुपये देना होगा.

Nepal
Source: welcomenepal

3. भूटान

अगर प्रकृति के करीब पहुंच कर ख़ूबसूरत वादियों का आनंद लेना चाहते हैं, तो भूटान अच्छी जगह है. यहां हर रोज़ ठहरने का ख़र्च 1500 से 2000 तक आयेगा. खाने पर आपको करीब 100 से 400 रुपये देने होंगे.

Bhutan
Source: abctrekking

4. श्रीलंका

श्रीलंका बहुत ही सस्ती जगह है. श्रीलंका में होटल में ठहरने के लिये 700-1000 रुपये ख़र्च करने होंगे. वहीं खाने का ख़र्च करीब 300 से लेकर 1,200 रुपये तक आयेगा.

Sri Lanka.
Source: traveller

5. थाइलैंड

थाइलैंड घूमने का मन है, तो वहां रुकने के लिये आपको हर रोज़ 1200 रुपये चाहिये. फ़ूड कॉस्ट 200 रुपये है.

Thailand
Source: wingbuddy

6. सिंगापुर

बाकि देशों की अपेक्षा सिंगापुर थोड़ा सा मंहगा है. एक दिन होटल में गुज़ारने के लिये 1700 रुपये चाहिये. वहीं खाने-पीने के लिये 500 रुपये मान कर चलिये.

Singpore
Source: houseoftours

7. मलेशिया

अपने बजट में अगर मलेशिया घूमने की सोच रहे हैं, तो होटल का एक दिन का ख़र्च आपको करीब 600 रुपये पड़ेगा. इसके साथ ही खाने-पीने के लिये 300 रुपये चाहिये.

malaysia
Source: nationalgeographic

8. मालद्वीव्स

मालद्वीव्स ख़ूबसूरत और हसीन जगहों में से एक है. प्रतिदिन के हिसाब से होटल का एक दिन का किराया करीब 1500 रुपये पड़ेगा और खाने पर 60-120 देने होंगे.

maldives
Source: marriott

हमने आपको कम पैसों में घूमने लायक विदेशी जगहें बता दी हैं. अब जाना कहां है वो आपको डिसाइड करना है. ख़र्च थोड़ा ऊपर-नीचे हो सकता है. ये मान कर ही ट्रिप प्लान करना.

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.