किचन में खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाले सभी बर्तनों के नाम आपको बाख़ूबी पता होंगे. साथ ही किस बर्तन का इस्तेमाल किस तरह के खाने में करना है ये भी. मगर क्या आप उन्हीं बर्तनों का अच्छे से ख़्याल रख पाते हैं. उन्हें साफ़ रखना और स्क्रैच से बचाना आदि.

Source: rd

आइए इन 8 टिप्स के ज़रिए बर्तनों से जुड़े कुछ तथ्य जानते हैं:

1. स्टोव पर खाना बनाते समय खाली बर्तन को ज़्यादा देर तक स्टोव पर न रखें. इससे वो जल जाएगा. इसलिए बर्तन पर Rainbow Line बनते ही बर्तन को स्टोव से उतार लें.

Source: foodal

2. गर्म बर्तन को पकड़ने के लिए उसके हैंडल में एल्यूमीनियम फ़ॉइल को लगा दे. फिर उसे पकड़ें इससे बर्तन गर्म नहीं लगेगा.

Source: blogspot

3. लड़की की चीज़ों पर गर्म बर्तन न रखें. इससे उसपर सफ़ेद निशान आने के साथ लड़की में होने वाले बैक्टीरिया गर्म से एक्टिव हो जाएंगे.

Source: tips

4. बर्तन को ठंडा होने के बाद ही धोएं, नहीं तो वो खाना बनाते समय जल्दी गर्म नहीं होगा और खाना बने में टाइम लगेगा.

Source: quickanddirtytips

5. धोने वाले बर्तन में पानी और टी बैग डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. इससे टी बैग के एसिड से बर्तन में लगा खाना आसानी से छूट जाएगा.

Source: apartmenttherapy

6. एल्यूमीनियम के बर्तन को साफ़ करने के लिए पानी में सेब के छिलके डालकर उबालें. फिर इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. सेब के छिलकों में होने वाले एसिड से बर्तन चमक जाएगा.

Source: howtocleanthings

7. स्टोव पर रखा लिड वाला बर्तन अगर खुल नहीं रहा, तो स्टोव को थोड़ा धीमा कर दें जिससे ढक्कन का एयर प्रेशर कम हो जाएगा और ढक्कन आसानी से खुल जाएगा.

Source: homedepot

8. किसी भी बर्तन में ठंडी और गर्म दोनों जगह होती हैं. गर्म जगह वो होती है जहां भाप दिखती है और ठंडी जगह पर भाप नहीं होती है. ये जगह बर्तन में ऊपर या किनारे कहीं भी हो सकती है.

Source: whistlerhiddenspa

बर्तन से जुड़ी समस्याओं से बचाएंगी ये टिप्स. इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.