भारत में कई ऐतिहासिक महल, किले और स्मारक मौजूद हैं. इनमें से कुछ अपनी सुंदर वास्तुकला के साथ ही प्रेतवाधित यानी हॉन्टेड होने के लिए भी फ़ेमस हैं. चलिए आज जानते हैं देश की कुछ ऐसे किलों के बारे में जिन्हें हॉन्टेड कहा जाता है.

1. शनिवार वाड़ा किला- पुणे

Source: goibibo.com

पुणे के इस किले को यहां का हॉन्टेड प्लेस भी कहा जाता है. 1732 में इसे पेशावा बाजीराव की शान में बनाया गया था. कहते हैं कि राजा बनने के लिए इस किले में पेशवा नारायण राव को मरवा डाला था. इसके बाद से ही उनकी आत्मा इस किले में आज भी भटकती है और खु़द को बचाने की आवाज़ लगाती है.

2. भानगढ़ किला- राजस्थान

Source: thrillophilia.com

17वीं शताब्दी में इसे अलवर की राजकुमारी रत्नावती के लिए बनाया गया था. कहते हैं कि एक तांत्रिक उन पर मोहित था, वो उन्हें पाने के लिए काला जादू करता था. इसकी ख़बर जब राजकुमारी को लगी तो उन्होंने उसे मरवा डाला था. कहते हैं कि आज भी इस किले में उस तांत्रिक की आत्मा भटकती है.

3. फ़िरोज शाह कोटला- नई दिल्ली

Source: tutorialspoint.com

14वीं शताब्दी में बने इसे किले के बारे में कहा जाता है कि यहां जिन्न रहते हैं. ऐसे जिन्न, जिनकी अगर पूजा की जाए तो वो लोगों की मुराद पूरी कर देते हैं. इसलिए यहां लोग अपनी समस्याओं का निवारण पाने के लिए आते हैं. कुछ लोग यहां पर भूत-प्रेत भगाने का भी दावा करते हैं.

4.नाहरगढ़ किला- जयपुर

Source: thepalaceonwheels.org

इस किले में लोगों को अजीब-अजीब आवाज़ें सुनाई देती हैं. सूर्यास्त के बाद यहां कोई नहीं ठहरता है. स्थानीय लोगों का मानना है कि यहां पर सवाई राजा मान सिंह की आत्मा भटकती है. इन्होंने ही इस किले का निर्माण करवाया था. वो इस किले की दीवारों को इतना ऊंचा बनवाना चाहते थे कि उनकी रानियों को कोई देख न सके.

5. गोलकुंडा किला- हैदराबाद

Source: blogspot.com

13वीं शताब्दी में काकतीय साम्राज्य के राजाओं ने इसका निर्माण करवाया था. स्थानीय लोगों के अनुसार इस किले में इसी साम्राज्य के एक राजा और रानी की आत्मा भटकती है. पर्यटकों ने यहां पर कुछ अजीब आवाज़ें सुनने का दावा किया है.

6. सज्जनगढ़ किला- उदयपुर

Source: wisdomindia.news

इसे मानसून पैलेस भी कहते हैं. इस किले को भी हॉन्टेड कहा जाता है. इसके अंडरग्राउंड कमरों में लोगों ने ख़ुद के साथ कुछ अजीब सा महसूस होने की बात कही है. इसलिए इन कमरों को अब पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है. शाम 7 बजे के बाद यहां किसी को नहीं जाने दिया जाता.

7. मेहरानगढ़ किला- जोधपुर

Source: traveltriangle.com

ये भारत के सबसे बड़े किलों में से एक है. इसे 1459 में राव जोधा ने बनवाया था. इस किले में एक लड़के को राव जोधा के आदेश पर ज़िंदा जला दिया गया था. कहते हैं कि तभी से उसकी आत्मा इस किले में भटकती है. लोगों ने अकसर किसी के चीखने-चिल्लाने की आवाज़ें यहां सुनने की बात कही है.

8. जल महल-जयपुर

Source: dailymail.co.uk

300 साल पुराना ये महल मान सागर झील के बीच बना हुआ है. पर्यटकों ने अकसर यहां पर किसी के रोने और चिल्लाने की आवाज़ें सुनने का दावा किया है. शाम होते ही इस महल में किसी को जाने नहीं दिया जाता.

आपके पास भी ऐसे किसी किले की स्टोरी है, तो आप उसे कमेंट बॉक्स में हमसे शेयर कर सकते हैं.