दुनिया के 8 अजूबों के बारे में तो सुना होगा ही, ये जगहें अपनी ख़ासियत और ख़ूबसूरती की वजह से ही अजूबा कही जाती हैं. मगर क्या आप ऐसी जगहों के बारे में जानते हैं, जो नेचुरल वंडर कही जाती हैं. जहां जाने के बाद आप उनकी ख़ूबसूरती में ऐसा खो जाएंगे कि आपका वहां से आने का मन नहीं करेगा. ये जगह प्रकृति की ख़ूबसूरती से ओत-प्रोत हैं और वहां की शांति में आपके मन को भी सुकून मिलेगा.

8 natural wonders of india
Source: cloudinary

ये भी पढ़ें: 18 तस्वीरों में देख लो, प्रकृति अगर चाहे तो किसी भी ख़राब या खंडहर सी जगह को ख़ूबसूरत बना सकती है

1. मजूली आइलैंड, असम

असम में ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे स्थित मजूली आइलैंड दुनिया का सबसे बड़ा रिवर आइलैंड है. ये जगह वनस्पति और जीव-जंतुओं के लिए काफ़ी मशहूर है. यहां पर कई तरह की विलुप्तप्रायः प्रजाति भी पाई जाती हैं. मजूली आइलैंड को असम की सांस्कृतिक राजधानी भी कहा जाता है और असम की राजधानी गुवाहाटी से 2 सौ किलोमीटर दूर स्थित है.

8 natural wonders of india
Source: tourgenie

2. रिवर्स वॉटरफ़ॉल, लोनावला

प्रकृति की अद्भुत रचनाओं में से एक रिवर्स वॉटरफ़ॉल नीचे की तरफ़ नहीं, बल्कि ऊफर की तरफ़ गिरता है. दरअसल, पानी का ऊपर की ओर गिरने का कारण यहां तेज़ चलने वाली हवाएं हैं.

8 natural wonders of india
Source: tripoto

3. वैली ऑफ़ फ़्लॉवर्स, उत्तराखंड

चमोली में स्थित वैली ऑफ़ फ़्लॉवर्स को ख़ूबसूरत नेशनल पार्क के रूप में जाना जाता है. यहां पर अलग-अलग मौसम में भिन्न-भिन्न प्रकार के फूल उगते हैं, जो घाटी की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं.

8 natural wonders of india
Source: trekkersofindia

4. द ब्लू माउंटेन, मिजोरम

समुद्रतट से 2157 की ऊंचाई पर स्थित ब्लू माउंटेन (Blue Mountain) को फ़ौगपुई (Phawngpui) के नाम से भी जाना जाता है. ये लुशाई झील की सबसे ऊपर चोटी है. इन पहाड़ों का रात के समय नीले रंग में तब्दील हो जाना ही पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है.

8 natural wonders of india
Source: indianexpress

5. दूधसागर वॉटर फ़ॉल्स, गोवा

गोवा और कर्नाटक की सीमा पर पणजी से लगभग 60 किमी दूर स्थित ये झरना मोल्लेम नेशनल पार्क के अंदर है. झरने का आस-पास का पूरा एरिया हरे-भरे पेड़ों से घिरा है और जब झरने का पानी 310 मीटर की ऊंचाई से नीचे गिरता है तो बिल्कुल दूध जैसा लगता है. ये वॉटरफ़ॉल देश के 10 सबसे ऊंचे वॉटरफ़ॉल्स में से एक है.

8 natural wonders of india
Source: curlytales

6. लोकटक झील (फ़्लोटिंग लेक), मणिपुर

मणिपुर में स्थित Floating Lake यानि लोकटक झील अपनी सतह पर तैरते हुए वनस्पति और मिट्टी से बने द्वीपों के लिए प्रसिद्ध है. इन्हें 'कुंदी' कहा जाता है. ये दुनिया की एकमात्र फ़्लोटिंग झील है और भारत की सबसे बड़ी फ्रे़शवॉटर लेक है. इसके अंदर स्थित Keibul Lamjao National Park दुनिया का एकमात्र तैरता हुआ नेशनल पार्क है.

8 natural wonders of india
Source: wikimedia

7. ​मार्बल रॉक्स, भेड़ाघाट

जबलपुर से क़रीब 20 किमी. दूर स्थित भेड़ाघाट नर्मदा नदी पर स्थित है. इसे ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और ख़ूबसूरत झरनों के लिए भी जाना जाता है. भेड़ाघाट के 3 किमी तक के दायरे में फैले ये मार्बल रॉक्स इतने शानदार है कि इन्हें देखने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते हैं.

8 natural wonders of india
Source: onmanorama

8. ​लिविंग रूट ब्रिज, चेरापूंजी

चेरापूंजी में स्थित लिविंग रूट ब्रिज को डबल डेकर लिविंग रूट ब्रिज भी कहा जाता है. दरअसल, फ़िकस इलास्टिका (Ficus Elastica) पेड़ से बना ये ब्रिज देखने में बहुत सुंदर है और मज़बूत भी.

8 natural wonders of india
Source: dreamstime

सुरक्षा का ध्यान रखते हुए जाने की सोचिएगा!