एक होता स्मार्ट वर्क और एक होता है जी तोड़ मेहनत लगाकर किया जाने वाला काम. बात जब Productivity की होती है तो स्मार्ट वर्क ही काम आता है. क्योंकि आप अपने समय का जितना सही उपयोग करते हैं काम का फ़ायदा उतना ही मिलता है. किसी काम को सारा दिन लेकर बैठे रहने से समय के साथ-साथ शारीरिक और मानसिक दोनों ही मुकसान होते हैं. अगर आप उसी काम को स्मार्टली करते हैं, तो समय भी कम लगता है और कुछ दूसरे काम भी हो जाते हैं.

Source: gosilveredge

हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके ज़रिए आप कम समय में अच्छा काम कर पाएंगे.

1. किसी भी काम को अकेले करने की बजाय दूसरों से सलाह लेकर या उनकी मदद से करें. इससे उस काम को करने के लिए नए-नए विकल्प मिलेंगे और काम जल्दी भी हो जाएगा.

Source: roberthalf

2. जब किसी काम को करने में कोई बाधा न आए, तो समझ जाओ कि या तो आप काम को सही से नहीं कर रहे या वो काम आपके लिए नहीं है. क्योंकि सही मंज़िल पर पहुंचने में बाधाएं आती हैं इसलिए उन बाधाओं से डरकर नहीं, बल्कि डटकर लड़ें.

Source: medium

3. अगर कोई अपनी डेस्क पर बैठकर वीडियो देख रहा है या कॉमिक्स पढ़ रहा है तो इसका मतलब ये नहीं कि वो प्रोडक्टिव नहीं है. बल्कि जिस काम को कुछ लोग पूरे दिन में ख़त्म नहीं कर पाते उसे कुछ लोग कुछ टाइम में ही ख़त्म कर लेते हैं.

Source: shutterstock

4. आप जो भी करें आपको पता होना चाहिए कि वो आप 'क्यों' कर रहे हैं. क्योंकि ये 'क्यों' ही आपकी सफ़लता की सीढ़ी होता है जो आपको मंज़िल तक बिना कंफ़्यूज़ किए पहुंचाता है.

Source: goalcast

5. जब आप कुछ करने की ठानते हैं, तो उसे पूरी ईमानदारी के साथ करने की कोशिश करें. किसी की ग़लत बात को सही कहने की ज़रूरत नहीं है.

Source: influencive

6. काम को करने के लिए बनाए गए वर्क टूल्स से घबराएं नहीं उन्हें आपके काम को आसान करने के लिए ही बनाया गया है. इसलिए उनके बारे में अच्छे से सारी जानकारी लें.

Source: raptitude

7. Tech Tools काम को आसान बना देते हैं. जैसे आपके पास अगर स्मार्टफ़ोन है, तो अपने लैपटॉप से जुड़ा काम आप बिना लैपटॉप के ही कहीं से भी कर सकते हैं. इससे आप अपने काम को समय पर और कहीं से भी कर पाएंगे.

Source: barbarakaycoaching

8. नई-नई टेक्नॉलजी के बारे में पता होना ज़रूरी है, लेकिन ऐसा नहीं है कि अगर आपको उस टेक्नॉलजी का इस्तेमाल करना नहीं आता तो काम को करने का दूसरा और सरल विकल्प ढूंढने की कोशिश करें.

Source: thenextweb

इन बातों को गांठ बांध लो! Lifestyle से जुड़े आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.