राजस्थान, भारत का वो राज्य जिसके शाही अंदाज़ पर दुनिया फ़िदा है. इस राज्य का इतिहास जितना पुराना है, उतना ही आलीशान भी है. आज भी राजस्थान जाने पर राजाओं की शाही लाइफ़स्टाइल की झलक देखी जा सकती है. अगर आप सोच रहे हैं कि राजाओं के साथ वहां के रॉयल लोगों की लाइफ़ भी गुम हो गई है, तो ग़लत हैं आप.  

आज भी यहां पर ऐसे रॉयल राजघराने हैं, जो अरबों रुपयों की महंगी ज़िंदगी जीते हैं. चलिये आज आपको इन शाही राजघरानों के बारे में बताते हैं.

1. मेवाड़ का राजपरिवार 

राणा अरविंद सिंह को इस राजघराने के 76वें संरक्षक के रूप में जाना जाता है. राणा अरविंद सिंह के पास इतनी दौलत है, जिसकी कोई कल्पना नहीं कर सकता है. राजस्थान स्थित HRH ग्रुप ऑफ़ होल्‍टस इस राजपरिवार के हैं. इसके अलावा ये लोग उदयपुर स्थित जगमंदिर पैलेस के भी मालिक हैं. अरविंद सिंह के पास एक नहीं, बल्कि कई रोल्स रॉयस कारें हैं, जो स्पेशल राजाओं के लिये डिज़ाइन की गईं थीं.  

Royal Family Of Rajsthan
Source: news18

2. अलसीसर का राजपरिवार 

अलसीसर राजघराने के मुखिया अभिमन्‍यु सिंह हैं, जिन्हें खेत्री के राजा के रूप में भी जाना जाता है. इनके पास जयपुर और रणथम्‍भौर स्थित कई आलीशान हवेलियां भी हैं. कहा जाता है कि अलसीसर हवेली को कुछ समय पहले हेरिटेज होटल में बदल दिया गया. राजस्‍थान का ये राजघराना भव्य लाइफ़स्टाइल के लिये काफ़ी मशहूर है.

Royal Family Of Rajsthan
Source: whatsuplife

3. राजकोट का राजपरिवार 

अगर बात राजस्थान के शाही परिवारों की चल रही है, तो हम युवराज मंधातसिन जडेजा को नहीं भूल सकते. कहा जा रहा है कि राजकोट की ये रॉयल फ़ैमिली पुश्तैनी संपत्ति को हेरिटेज होटल में बदल रहा है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इनके पास इतनी दौलत कि इन्होंने बायोफ्यूल डेवलपमेंट और हाइड्रोपावर प्लांट में लगभग 100 करोड़ रुपये का निवेश किया है.  

Royal Family Of Rajsthan
Source: zeenews

4. बड़ौदा का गायकवाड़ राजपरिवार 

गायकवाड़ राजपरिवार के मुखिया समरजीत सिंह गायकवाड़ हैं. ये लक्ष्‍मी विलास पैलेस के मालिक होने के साथ-साथ कई कॉमर्शियल और रियल एस्टेट बिज़नेस को भी देखते हैं.  

Royal Family Of Rajsthan
Source: theviralfeed

5. जोधपुर का राजपरिवार 

उम्‍मेद भवन पैलेस जोधपुर के राजपरिवार का ही है, जो कि दुनिया के सबसे बड़े रेसिडेंस में आता है. जिसकी देख-रेख ताज होटल द्वारा की जाती है. जोधपुर के राजपरिवार के पास बहुत से किले भी हैं. 

Royal Family Of Rajsthan
Source: whatsuplife

6. बीकानेर का राजपरिवार 

इस राजपरिवार की उत्तराधिकार राज्‍यश्री कुमारी हैं, जो कि अर्जुन अवॉर्ड जीत चुकी शूटर हैं. ये राजपरिवार लालगढ़ महल का मालिक भी है, जिसके अंदर श्री सादुल म्यूज़ियम है और उसमें कई ऐतिहासिक हथियार देखे जा सकते हैं.  

Royal Family Of Rajsthan
Source: whatsuplife

7. जयपुर का राजपरिवार 

21 साल पद्मनाभ सिंह को जयपुर के अनौपचारिक महाराजा के रूप में जाना जाता है. पद्मनाभ सिंह को घूमना, खेलना और स्टाइल में रहना काफ़ी पसंद है. रिपोर्ट के अनुसार, ये लगभग 3 हज़ार करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं.  

Royal Family Of Rajsthan
Source: whatsuplife

8. वाडियार का राजपरिवार 

यदुवीर कृष्‍णदत्‍ता चामराजा वाडियार मैसूर के नये राजा के तौर पर जाने जाते हैं. वाडियार राजपरिवार का राजस्थान से गहरा संबंध है. कहते हैं कि वाडियार के यदुवीर की शादी राजस्थान के राजा हर्षवर्धन सिंह की बेटी त्रिशिका से हुई थी. इसलिये इन्हें राजस्थान की रॉयल फ़ैमिली में गिना जाता है.  

Royal Family Of Rajsthan
Source: bbc

यकीन नहीं होता कि आज के टाइम में भी लोग राजा-महाराजाओं वाली ज़िंदगी जी रहे हैं.