क्या आपकी सुबह कॉफ़ी के बिना नहीं होती है? जब तक कॉफ़ी का एक सिप बालकनी या गार्डन में बैठकर न लें तो सुस्ती छाई रहती है? अगर ऐसा है, तो अच्छी बात है. चाय की जगह कॉफ़ी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है. Coffee में एंटीऑक्सीडेंट और कैफ़ीन के गुण पाए जाते हैं जो आपको पूरे दिन के लिए एनर्जी देते हैं. इसके अलावा कॉफ़ी स्किन के लिए भी काफ़ी गुणकारी होती है. इससे स्किन की कई प्रॉब्लम्स को छू-मंतर किया जा सकता है.

Source: gannett

यक़ीन नहीं है, तो ख़ुद देख लीजिए:

1. Dark Circle कम होते हैं

Source: ppl

कॉफ़ी से आंखों के नीचे के काले घेरों को आसानी ख़त्म किया जा सकता है. इसके लिए एक टी-स्पून कॉफ़ी पाउडर में कोकोनेट ऑयल मिलाकर पेस्ट बना लें फिर इसे आंखों के नीचे 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इससे डार्क सर्कल के साथ-साथ सूजन भी कम हो जाएगी.

2. अच्छा स्क्रब है कॉफ़ी

Source: shopify

कॉफ़ी से बने स्क्रब को चेहरे पर यूज़ करने से सेल्युलाईट की मात्रा कम हो जाती है. इससे स्किन तरोताज़ा होती है. इस स्क्रब को बनाने के लिए कॉफ़ी में ऑलिव ऑयल और शहद मिला लीजिए. इसे हफ़्ते में दो बार करिए.

3. ऑयल और ब्लैकहेड्स को करे दूर

Source: garnierusa

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो उसमें ब्लैकहेड्स भी ज़रूर होंगे. कॉफ़ी के इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स काफ़ी हद तक कम हो जाते हैं. साथ ही स्किन को प्रदूषण से भी बचाती है.

4. चेहरे का ग्लो बढ़ाती है

Source: thenaturalside

कॉफ़ी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और सक्रिय तत्व ब्लड सर्कुलेशन को ठीक कर स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं. इससे रूखी त्वचा की समस्या ख़त्म हो जाएगी. इसलिए इसका मास्क चेहरे पर लगाएं और ग्लोइंग और ख़ूबसूरत स्किन पाएं.

5. पसीने की बदबू से छुटकारा

Source: allure

गर्मियों के मौसम में पसीने की बदबू की समस्या ज़्यादातर लोगों को होती है. इसके लिए कॉफ़ी को गर्म पानी में भिगो कर रख दें और इसका इस्तेमाल शरीर के उन हिस्सों में करें जहां पर आपको ज़्यादा पसीना आता हो. फिर इसे कुछ देर के बाद ठंडे पानी से धो लें. इसका इस्तेमाल नियमित रूप से करने से आपको पसीने की बदबू से छुटकारा मिल जाएगा.

6. ख़ूबसूरत बालों के लिए

Source: manoramaonline

पिसी हुई कॉफ़ी का इस्तेमाल करने से आपके बालों की ख़ूबसूरती तो बढ़ती ही है साथ ही बालों में जमी धूल, मिट्टी और गंदगी भी दूर हो जाती है. कॉफ़ी का पीएच लेवल काफ़ी ज़्यादा होता है जिससे स्केल्प से जुड़ी हर तरह की समस्या से आसानी से छुटकारा मिल जाता है. इसके लिए एक बड़ा चम्मच कॉफ़ी को पानी की बाल्टी में मिलाकर उससे बालों को धोएं.

7. एक हेयर कलर के तौर पर

Source: wwmindia

बालों में केमिकल युक्त हेयर कलर का इस्तेमाल करने की बजाय कॉफ़ी का इस्तेमाल कर बालों को कलर करें. इससे बालों को बेहतर रंग तो मिलेगा ही इसी के साथ बालों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचेगा. सिर्फ़ कॉफ़ी नहीं, बल्कि इसे मेंहंदी के साथ मिलाकर लगाएं. फिर इसे शैम्पू से धो लें.

8. थके पैरों को आराम दें

Source: shopify

थके हुए पैरों को आराम देने के लिए एक टब में पानी लेकर उसमें कॉफ़ी मिला लें. फिर उसमें थोड़ी देर पैरों को डुबोकर बैठें. इस पानी में लैवेंडर या पुदीने का तेल भी डाल सकती हैं. इससे बहुत राहत मिलेगी.

कॉफ़ी सिर्फ़ सुबह उठाती ही नहीं है, बल्कि ऐसे चमत्कारी फ़ायदे भी देती है.