इस दुनिया में इंसान और जानवर दोनों रहते हैं. दोनों को एक दूसरे के सहारे की ज़रूरत भी है लेकिन ऐसे बहुत कह ही लोग होते हैं जो जानवरों को प्यार करते हैं. वो जानवर जो कई पर अपनी जान पर खेलकर इंसानों की जान बचाते हैं. चलिए आज आपको कुछ ऐसे जानवरों के बारे में बता देते हैं जिन्होंने समय रहते ख़ुद की परवाह किए बगैर इंसानों की जान बचाई.

1. एक डॉग ने बचाई 30 लोगों की जान

यूपी के बांदा की एक बिल्डिंग में रात को भीषण आग लग गई. वहीं मौजूद एक डॉगी ने इसे देख लिया और जोर-जोर से भौंकने लगा ताकी लोग उठ जाएं और अपनी जान बचाएं. उसके भौंकने के चलते ही 30 लोगों की जान बच सकी. लेकिन बाद में हुए एक सिलेंडर ब्लास्ट में उसकी मौत हो गई.

2. एक बिल्ली ने बचाई गर्भवती महिला की जान

kitty
Source: today

शिकागो में रहने वाली Letitia Kovalovsky 7 महीने की गर्भवती थीं. एक दिन वो अपने घर में सो रही थीं और पता नहीं कैसे घर में आग लग गई. तभी उनकी पालतू बिल्ली आई और उनके ऊपर उछल-कूद कर उन्हें अलर्ट कर दिया. इस तरह महिला और उसके पति की जान बच सकी.

ये भी पढ़ें: औरों से ज़रा हटके हैं ये 20 जानवर, इनकी Cuteness देखकर कोई भी फ़िदा हो जाएगा

3. एक हाथी ने बचाई 4 साल के बच्चे की जान

elephant
Source: indiamike

पश्चिम बंगाल के गोरुमारा जंगल से एक नेशनल हाईवे निकलता है. यहां से एक फ़ैमिली स्कूटर पर जा रही थी कि अचानक उनकी 4 साल की बच्ची गिर गई. पीछे से हाथियों का झुंड आ रहा था. मगर एक हाथी ने उस बच्ची को चारो तरफ से घेर लिया और सड़क के वाहनों से उसकी रक्षा की. 

4. एक परिवार को लैंडस्लाइड का शिकार होने से एक डॉगी ने बचाया

dog
Source: ndtv

केरल के इडुक्की ज़िले में मोहनन पी. और उनका परिवार अगस्त 2018 की एक रात को सो रहे थे. रात में अचानक उनका पालतू डॉगी भौंकने लगा. उसके भौंकने से परिवार वाले जाग गए और बाहर आकर देखा की मौसम ख़राब है. उनके घर से बाहर आने के चंद मिनटों बाद भूस्खलन हो गया और वो सब उसकी चपेट में आने से बच गए. 

5. एक हाथी ने एक बच्ची को सुनामी का शिकार होने से बचाया.

Source: animalwised

2004 में जब इंडोनेशिया में सुनामी आई थी तब Amber Mason वहां घूमने गई थीं और एक हाथी से उनकी दोस्ती हो गई थी. जब सुनामी आने वाली थी तब वो हाथी उसे अपनी पीठ पर बैठाकर दूर ऊंचाई पर ले गया था. इस तरह उस 4 साल की बच्ची की जान बच पाई.

ये भी पढ़ें: मौत के मुंह से बाहर आई फ़ीमेल डॉग Millie आज एक टीवी स्टार बन चुकी है

6. एक महिला को बचाने में घायल हुआ एक स्ट्रे डॉग

angry dog barking
Source: line

भोपाल में एक महिला के घर एक शोहदा घुस गया और उसका यौन उत्पीड़न करने लगा. तभी पास में मौजूद स्ट्रे डॉग शेरू ने उस पर हमला कर दिया. महिला तो बच गई लेकिन उस गुंडे ने डॉगी पर चाकू से कई वार कर उसे घायल कर दिया.

7. इस डॉगी ने अपने मालिक को लुटने से बचाया

german shepherd
Source: vetstreet

दक्षिण अफ़्रीका के केप टाउन में एक 40 साल का शख़्स अपने प्यारे पेट ड्यूक (जर्मन शेफ़र्ड) के साथ मॉर्निंग वॉक पर गए थे. तभी एक बदमाश ने उन्हें चाकू दिखाकर लूटना चाहा. मगर ड्यूक ने बहादुरी दिखाते हुए अपने मालिक की रक्षा की और उस पर घुर्राने लगा. डरे बदमाश ने चाकू से उसके सिर के बीचों-बीच हमला कर दिया और भाग गया. अस्पताल ले जाते समय ड्यूक की मौत हो गई. 

8. एक गोरिल्ला ने बचाई बच्चे की जान

Gorilla
Source: britannica

अमेरिका के न्यू जर्सी के एक ज़ू में एक बच्चे का पेन गोरिल्ला की बाड़ में गिर गया. उसे उठाने के चक्कर में वो उसके अंदर गिर गया. वहीं पास ही मौजूद एक गोरिल्ला ने उसे गिरने से बचाया साथ ही गुस्साए दूसरे गोरिल्लाओं से उसकी रक्षा भी की.

ये सभी जानवर एक अवॉर्ड के हक़दार हैं, है कि नहीं?