बाल बहुत छोटे हैं..

इनको बढ़ाने के लिए कोई नुस्खा नहीं सूझ रहा..

Source: orissapost

क्योंकि दोस्त की शादी है और आपको एथनिक ड्रेस पर लंबे-लंबे बाल चाहिए, लेकिन इतनी जल्दी बाल बड़े कैसे करेंगी. कोई जादू तो होगा नहीं कि रातों-रात बाल बढ़ जाएं. जादू तो वाकई नहीं होगा, लेकिन इन 8 नुस्खों से कुछ दिनों में ज़रूर असर दिखने लगेगा. आप भी शादी में या ऑफ़िस या कहीं भी अपने लंबे और घने बालों को लहरा पाएंगी.

तो जल्दी से जान लीजिए वो 8 नुस्खे, जो आपके बालों के लिए हैं वरदान:

1. बालों को ट्रिम कराएं

Source: ytimg

दो मुंहे बाल हो जाने की वजह से बाल बढ़ते नहीं हैं, इसलिए थोड़-थोड़े समय में ट्रिम कराते रहना चाहिए. इससे बालों को ग्रोथ मिलती है.

2. रोज़ शैम्पू न करें

Source: tosshub

बालों को शैम्पू करना ज़रूरी है, लेकिन रोज़ शैम्पू करने से बालों को नुकसान पहुंचता है वो इसलिए क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल्स स्कैल्प को नुकसान पहुंचाते हैं.

3. हफ़्ते में एकबार Oiling करें

Source: dailyexcelsior

आजकल की बिज़ी लाइफ़ के चलते बालों की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल हो गया है. मगर अपने बालों के लिए थोड़ा सा समय निकाल कर हफ़्ते में एक बार अच्छे से ऑयलिंग करिए और फिर आधे घंटे के बाद बालों को धो लीजिए. इससे बाल बढ़ेंगे.

4. Hairbrush से बालों को संवारें

Source: summitmedia

जल्दी के चक्कर में तेज़-तेज़ कंघी न करें. इससे बाल टूटते हैं. इसलिए कुछ समय निकालकर बालों को आरामसे कंघी करें.

5. गीले बालों को टॉवल से न बांधे

Source: rd

सुनने में अजीब लग रहा है, लेकिन गीले बालों को टॉवल से बांधने से वो टूटते हैं. इसलिए बालों को आरामसे पोंछकर खुला छोड़ दें.

6. रबर बैंड से टूटते हैं बाल

Source: bayan

इलास्टिक वाले रबरबैंड से बाल बांधने से फंस जाते हैं और वो टूट जाते हैं. इसलिए सोने से पहले बालों को खोलकर रखें. और हो सके तो बालों को रबरबैंड से न बांधे.

7. बालों को हॉट टूल्स से स्टाइल न करें

Source: greatist

नई-नई हेयरस्टाइल्स करना अच्छा लगता है, लेकिन कुछ हेयरस्टाइल को करने के लिए हीट की ज़रूरत होती है. जैसे कर्ल्स और स्ट्रेटनिंग. इसलिए हेयरस्टाइल करें लेकिन कुछ टाइम का गैप रखें.

8. कलर न करें

Source: ytimg

अगर लंबे बाल चाहिए, तो बालों को कलर करने से बचें. क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल्स बालों की ग्रोथ को नुकसान पहुंचाते हैं.

लंबे बालों के लिए कारगर नुस्खे हैं ये.