हम भारतीयों को खाने का शौक़ है, ये बात किसी से छुपी नहीं है. खाने में जैसी वैरायटी हमारे देश में देखने को मिलती है शायद ही किसी और देश में देखने को मिलती हो. अलग-अलग खानों के साथ आता है कुरकुरे पापड़. अब क्योंकि हमारे देश में हर चीज़ की वैरायटी देखने को मिलती है इसलिए पापड़ भी तरह-तरह के मिल जाते हैं. आइये देखते हैं 

Source: wikimedia

1. आलू के पापड़:

शायद ही कोई ऐसा हो जिसे आलू ना पसंद हों. आलू लगभग हर सब्ज़ी में पाया ही जाता है. आलू के पापड़ भी बनते हैं. ये पापड़ कई तरीक़े के होते हैं. आलू को उबाल कर और अच्छे से उनमे मसाले मिलाकर उनका भरता बनाने के बाद उन्हें पतला बेल कर धूप में सूखने डाल दिया जाता है. दूसरी तरह से आलू अच्चे से धो कर चिप्स की तरह बारीक काट कर सुखा लेते हैं. ये पापड़ होली के समय बनाये जाते हैं और खाने में एक्स्ट्रा स्वाद जोड़ते हैं.

Source: thefoodphilia

2. चावल के पापड़:

आलू के बाद भारतीयों को कुछ पसंद आता है तो वो है चावल. चावल में नमक डालकर इस पापड़ को तैयार किया जाता है. इस पापड़ की ख़ासियत ये है कि इनमें मसाले कम पड़ते हैं और ये सेहतमंद होते हैं. अपने खाने के साथ ये पापड़ खाइये और आप ख़ुद पायेंगे कि खाने का स्वाद दोगुना हो गया है. आप इस पापड़ का मज़ा चाय के साथ भी ले सकते हैं.

3. रागी पापड़:

नचनी पापड़ या नागली पापड़ के नाम से भी जाना जाता है इस पापड़ को. ऐसे पापड़ मुख़्य तौर पर महाराष्ट्र में बनाये जाते हैं. इस पापड़ को अपने अलग रंग, बनावट और स्वाद के लिए जाना जाता है. ये पापड़ खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ अच्छी नींद लाने, वजन कम करने और डायबिटीज़ कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं.

Source: indiamart

5. काली मिर्च पापड़:

काली मिर्च का पापड़ शायद सबका पसंदीदा पापड़ होगा . शादियों और पार्टियों में अक्सर ये पापड़ दिया जाता है. ये पापड़ खाने को और भी ज़्यादा लज़ीज़ बना देता है. आप ही बताइये ये पापड़ आपको दिखता है तो आपसे भी रहा नहीं जाता ना.

Source: amritsardelightfoods

5. हींग पापड़:

ये पापड़ अपने अलग स्वाद और सुगंध के लिए जाना जाता है. हींग के पापड़ इतना सही होता है कि सिंपल सा खाना लाजवाब लग सकता है. हींग के पापड़ के सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें हर बाईट में आपको एक अनोखा स्वाद मिलता है.

Source: indiamart

6. साबूदाना पापड़:

साबूदाना का नाम आपने ज़रूर सुना होगा. साबूदाना के पापड़ तो वैसे हमेशा ही खाया जाता है मगर व्रत के समय साबूदाना के पापड़ खूब खाया जाता है. इस पापड़ में मसाले नहीं होते जिससे ये सेहत के लिए फ़ायदेमंद होता है.

Source: vaya

7. लहसुन का पापड़:

सुनने में अजीब लग सकता है मगर लहसुन का पापड़ वाकई ग़ज़ब स्वाद होता है. ये पापड़ गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में बहुत खाया जाता है. ये पापड़ अकेले आपके खाने का स्वाद बढ़ा सकता है.

Source: awesomecuisine

8. शाकुली पापड़:

शाकुली हिमाचल प्रदेश में एक जगह है, उसी के नाम पर इस पापड़ का नाम पड़ा है. ये पापड़ मैदे के बनते हैं. यह पतला और सफ़ेद सा पापड़ आपकी थाली में स्वाद को और ज़्यादा बढ़ा देगा ये तो तय है. इसमें कुछ मसाले डाल कर आप इसे और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं.

Source: ndtv

तो बस, अब चुनिए अपने स्वाद के हिसाब का पापड़ और खाने को बनाइये और भी स्वादिष्ट.