वैसे तो सारे विटामिंस हमारे शरीर के लिए ज़रूरी होते हैं, लेकिन इनमें से सबसे ज़्यादा ज़रूरी है विटामिन-सी. ये एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट है. इससे कई बड़ी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. इसलिए विटामिन-सी की सही मात्रा होनी ज़रूरी है. अगर आपके शरीर में विटामिन-सी की कमी है और आपको नहीं पता है, तो ये लक्षण जान लीजिए जो आपको बताएंगे कि आपकी बॉडी में विटामिन-सी की कमी है या नहीं.

Source: beingsecrets

ये रहे वो लक्षण:

1. ड्राई और डेड स्किन

अगर स्किन रूखी हो रही है, तो विटामिन-सी की कमी हो सकती है. इसलिए ज़्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट नींबू और संतरे से मिलकर बनते हैं, ताकि, सूरज की किरणों में स्किन डेमेज न हो.

2. बाल झड़ना और नाखूनों का टूटना

अगर आपके बाल गिर रहे हैं और नाखून टूट रहे हैं, तो इसका मतलब आपके शरीर में विटानमिन-सी की कमी है. क्योंकि विटामिन-सी आपके बालों को मज़बूती देने वाले कोलेजन और प्रोटीन को नियंत्रित करने का काम करता है.

Source: onlymyhealth

3. मसूड़ों में सूजन आना

विटामिन-सी की सही मात्रा होने से दांत और मसूढ़े स्वस्थ रहते हैं. मगर इसकी कमी होने से सूजन या मसूड़ों से ब्लड आने लगता है और इसकी वजह से आपको स्कर्वी जैसी बीमारी भी हो सकती है.

Source: tophealthjournal

4. बॉडी पेन

अगर आपको लगातार बॉडी पेन रहता है, तो अपनी डाइट में विटामिन-सी युक्त चीज़ों को शामिल करें. क्योंकि शरीर और जोड़ों में दर्द विटामिन सी की कमी से होता है.

Source: onlymyhealth

5. थकान

विटामिन-सी की कमी से हमेशा आपको थकान महसूस होगी. इसलिए विटामिन-सी शारीरिक और मानसिक क्रिया के लिए बहुत ज़रूरी होता है.

Source: draxe

6. मुंहासे होना

Glowing Skin के लिए विटामिन-सी की ज़रूरत होती है. अगर आपके चेहरे पर अक्सर मुंहासे होने लगे, तो ये विटामिन-सी की कमी का ही एक लक्षण है. विटामिन-सी आपकी त्वचा को बेहतर बनाता है और एजिंग को कम करता है.

Source: ytimg

7. नाक से खून आना

अगर नाक से अकसर ब्लड आता है तो ये भी विटामिन-सी की कमी का लक्षण है. इसलिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी युक्त चीज़ों का सेवन करें.

Source: ndtvimg

8. दिल की बीमारी

विटामिन-सी की कमी से आपको दिल से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं. क्योंकि विटामिन-सी नसों और कोशिकाओं को सपोर्ट करता है और ब्लड को साफ़ करता है और शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है.

Source: cynergycare

क्या खाएं, जिससे विटामिन-सी अच्छी मात्रा मिले:

Source: blogspot

विटामिन-सी की मात्रा को बढ़ाने के लिए नींबू, संतरा, मौसम्बी, अनानास, स्ट्रॉबेरी, अमरुद, पालक, ब्रोकली और पपीता खाना चाहिए.