भारत में पर्यटन स्थलों की कमी नहीं है. यहां रेगिस्तान से लेकर बर्फ़ीले पहाड़ सब मौजूद हैं. यही वजह कि यहां दूर दराज से लोग घूमने के लिए आते हैं. वहीं, किसी भी स्थल की सैर के साथ एक शब्द 'सावधानी' भी जुड़ जाता है, क्योंकि अगले पल आपके साथ क्या हो जाए, कोई नहीं जानता. कई बार आपने देखा या सुना होगा कि लोग घूमने के लिए गए और वहां 'ठगी' का शिकार हो गए. 

वहीं, बदलते वक्त के साथ 'ठगी' का तरीक़ा भी बदल गया है. कई बार पर्यटकों को पता ही नहीं चल पाता कि सामने वाला उनके साथ ठगी कर रहा है. ऐसे में हम आपको ठगी के 8 नायाब तरीक़ों के बारे में बता रहे हैं, ताकि आप हमेशा सावधान रहें. 

1. किराये पर गाड़ी   

bike
Source: tripstoreholidays

जानकर हैरानी होगी कि पर्यटकों को लूटने का ठगों ने किस लेवल का तरीक़ा ईजाद कर लिया है. कई बार होता है कि आप किसी टूरिस्ट प्लेस की सैर पर निकले और वहां आपने किराये पर बाइक या कार ले ली. वहीं, किराये पर गाड़ियां देने वाले कुछ ऐसे भी लोग होते हैं, जो आपको पहले से ही डेंट गाड़ी पकड़ा देते हैं और जब आप घूमकर आते हैं, तो आपसे अतिरिक्त पैसों की मांग करने लग जाते हैं. 

 इसलिए, इनसे बचने का सबसे अच्छा तरीक़ा यही है कि आप गाड़ी लेते समय दुकानदार के साथ ही गाड़ी का फ़ोटो या वीडियो बना लें, ताकि आप सबूत के तौर पर गाड़ी की हालत दिखा सकें.

2. ड्रग्स के नाम पर   

tourists
Source: proptiger

ऐसा ज़्यादातर विदेशी सैलानियों के साथ होता है, लेकिन ये आपके साथ भी हो सकता है. कई बार ऐसा होता है कि आप जिस ग्रुप के साथ घूमने के लिए निकले हों, उनमें से कोई चरसी या अन्य नशीले पदार्थ का आदी हो. वहीं, शाम होते ही नशीले पदार्थ बेचने वाले आपको टारगेट कर सकते हैं और आपका वो चरसी दोस्त या साथी उसकी बातों में आ सकता है. 

 इन नशीले पदार्थ वालों का क्या बैकग्राउंड है आपको नहीं पता. ये अधिक दाम पर नशीले पदार्थ बेचने के साथ-साथ आपको कई तरीक़े से चूना लगा सकते हैं या किसी दूसरी मुसीबत में डाल सकते हैं.

3. यौन सुख के नाम पर 

taking money
Source: cwsdefense

यौन सूख का लालच देकर भी कई पर्यटकों को ठग अपना शिकार बना लेते हैं. ऐसे ठग आपसे भारी पैसा वसूल सकते हैं या लूटपाट कर सकते हैं. ख़ासकर ऐसी चीज़ों के लिए लड़कों के ग्रुप को टारगेट किया जाता है. इसलिए, हमेशा सावधान रहें और इन चीज़ों के चक्कर में बिल्कुल न पड़ें.

4. पूजा पाठ के नाम पर ठगी 

temple
Source: jagran

ऐसे ठग आपको अमूमन हर धार्मिक स्थलों पर दिख जाएंगे. ये पुजारियों के वेश में वैसा लूटने वाले ठग होते हैं. ये आपको पूजा का पूरी सामग्री मुहैया कराने के साथ-साथ पूरे अनुष्ठान की जिम्मेदारी लेते हैं, लेकिन ये आपको पहले नहीं बताएंगे कि कितने पैसे लगेंगे. जब अनुष्ठान हो जाता है, तब ये अपनी मोटी रक़म आपको बताते हैं. मजबूरन आपको पूरे पैसे देने होते हैं. इसलिए, अगली बार आप किसी धार्मिक स्थल पर जाएं, तो वहां पूजा करवाने से पहले लेन-देन की बात पहले ही कर लें.    

5. गाइड कर सकता है धोखा

guide with tourists
Source: monster

कुछ गाइड को छोड़कर ठगी करने वाले गाइड की कमी नहीं है. ये अक्सर विदेशी सैलानियों को अपना शिकार बनाते हैं. इनके चक्कर में आप भी आ सकते हैं, अगर आप किसी पर्यटन स्थल में जाकर किसी गाइड को हायर करते हैं. ऐसे ठग गाइड कम पैकेज का लालच देकर कुछ ही स्थलों की सैर कराकर आपको चूना लगा सकते हैं. इसलिए, किसी भी गाइड को हायर करने से पहले अच्छी तरह लेने-देने और नंबर ऑफ टूरिस्ट स्पॉट की बात जरूर कर लें.   

6. कुछ ख़रीदते वक़्त  

tourist buying
Source: visittnt

पर्यटन स्थलों पर ब्रांडेड सामानों के नक़ल बेचने वाले कई मिल जाएंगे, जिनकी पैकेजिंग बिल्कुल असल जैसी लगती है. ये ठग असली सामान बोलकर पर्यटकों को नक़ली पकड़ा देते हैं. इसलिए, ऐसे ठगों से सावधान. जब भी ऐसे उत्पाद ख़रीदें, तो सामान की जांच ठीक के कर लें और सही क़ीमत का पता कर लें.   

7. होटल बुकिंग   

hotel booking
Source: depositphotos

डिजिटल वक़्त में अधिकतर चीज़ें ऑनलाइन हो गई हैं. होटल की बुकिंग भी आज घर बैठे की जा सकती है. वहीं, वेबसाइट के ज़माने में जहां हर बड़े होटल की अपनी ख़ुद की वेबसाइट है, उनमें से कुछ ठग होटल वाले आकर्षक और सस्ते पैकेज का झांसा देते हैं और जब आप होटल पहुंचते हैं, तो आपके हिस्से पूरी बताई गई सुविधाएं नहीं आ पाती हैं. वहीं, कई बार ऐसा होता है कि कमरा भी बेकार दे दिया जाता है. साथ ही अतिरिक्त पैसे भी चार्ज किये जाते हैं.   

hotel
Source: executivetraveller

वहीं, कुछ फ़र्ज़ी वेबसाइट भी होती हैं, जो होटल बुकिंग के नाम पर आपका अकाउंट ख़ाली कर सकती हैं. इसलिए, भरोसेमंद वेबसाइट से ही हमेशा होटल की बुकिंग करें.   

8. मनी एक्सचेंज के नाम पर ठगी   

money exchange
Source: xpressmoney

इस तरह की ठगी का शिकार हमेशा विदेशी पर्यटक ही होते हैं. जब हो भारत या किसी अन्य देश जाते हैं, तो उनका पहला काम मनी एक्सचेंज ही होता है. कई बार मनी एक्सचेंज के लिए उन्हें लंबी लाइन या एक बड़ी प्रक्रिया से गुज़रना पड़ता है. वहीं, इससे बचने के लिए कुछ पर्यटक ग़ैरकानूनी ढंग से पैसा बदलवाने वाले दलालों के चक्कर में आ जाते हैं. कई बार ये दलाल नक़ली पैसा पकड़ा देते हैं या भारी वसूल लेते हैं. इसलिए, हमेशा इन चीज़ों से सावधान रहें.