ऊंचे-ऊंचे पहाड़, घाटियां और झीलें ये पहचान है लेह-लद्दाख की. यहां की रूमानी वादियां हमेशा पयर्टकों के लिए आकर्षण का केंद्र रही हैं. इसलिए हनीमून के लिए जाना हो या दोस्तों के साथ कैम्पिंग पर हर लिहाज़ से ये जगह बेस्ट है. इस गर्मी अगर यहां जाने का प्लान कर रहे हैं, तो कैम्पिंग के लिए यहां की बेस्ट जगह हम बता दे रहे हैं.

Source: cdn

ये रहीं वो जगहें:

1. नुब्रा वैली

Source: travelogyindia

इस आश्चर्यजनक घाटी को Tri-Arm Valley के नाम से भी जाना जाता है. अगर लद्दाख जा रहे हैं, तो कैम्पिंग के लिए ये अच्छी जगह है. यहां आपको बर्फ़ से ढके पहाड़, पुराने महल और चीज़ें देखने को मिलेंगी. यहां कैम्पिंग करने का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर के बीच है, तब यहां का मौसम बहुत सुहावना होता है. इस जगह के कुछ बेहतरीन शिविर डेज़र्ट हिमालय रिसॉर्ट में हैं, जिसमें लक्ज़री टेंट के साथ-साथ ऑर्गेनिक गार्डन से घिरा नुब्रा ऑर्गेनिक रिट्रीट भी है.

2. सिन्धु नदी (Indus River)

Source: tripadvisor

ये लेह-लद्दाख में सबसे अच्छी घाटियों में से एक है. प्राकृतिक सुंदरता और आश्चर्यजनक दृश्यों के साथ एक बेहतरीन कैम्पिंग की जगह भी ये. ये क्षेत्र विशेष रूप से सिंधु घाटी सभ्यता का घर है, जो सबसे पुरानी मानव जाति के लिए जाना जाता है. यहां पर आप दिन के दौरान ट्रेक कर सकते हैं और अधिक शानदार अनुभव के लिए इको-फ़्रेंडली Tsermang Eco Camp और Indus River Camp में रात बिता सकते हैं.

3. पैंगोंग लेक

Source: thrillophilia

शांत और सुहाने वातावरण के बीच पैंगोंग झील के पास कैम्पिंग कर सकते हैं. इसके अलावा प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेना है, तो पैंगोंग रिट्रीट घूमने जा सकते हैं. क्योंकि यहां पर चारों-तरफ़ हरियाली ही हरियाली है.

4. Tso Kar Lake

Source: tripadvisor

ये झील इतनी साफ़ है कि लगता है कि कांच की एक चादर बिछी हो. इसलिए अगर आप लद्दाख जाएं, तो इस झील के पास कैम्पिंग ज़रूर करिएगा. ये झील इतनी सुंदर और साफ़ है कि यहां का स्वच्छ वातावरण कई बीमारियों को दूर कर मन की शांति देता है. यहां के कुछ अच्छे कैम्प में लोटस कैंप शामिल है.

5. मार्खा वैली

Source: travelbirbilling

इसे Tea House Trek भी कहा जाता है. ये लद्दाख और ज़ांस्कर रेंज के बीच की बहुत ही अद्भुत जगह है. यहां आप दिन के दौरान हेमिस नेशनल पार्क और Gandala La और Kongmaru La की यात्रा कर सकते हैं और रात पैराशूट टेंट में गुज़ार सकते हैं.

6. Tsomoriri Lake

Source: team4adventure

ये लद्दाख की सबसे बड़ी झील है. इसकी ऊंचाई 15,075 फ़ीट है. यहां पर कई पार्क हैं जहां पर 30 से अधिक प्रजातियों के पक्षी हैं. इसके अलावा पास में एक छोटा शहर भी है, जहां स्थानीय रहन-सहनऔर खान-पान का आनंद ले सकते हैं. आप यहां नॉर्लिंग कैंप और Nomadic Camp में अपने लिए कैम्प भी बुक कर सकते हैं.

7. ज़ांस्कर वैली

Source: devilonwheels

ये बहुत फ़ेमस घाटी है. यहां आप दिन में घूम सकते हैं. साथ ही तारों के बीच रात गुज़ारना चाहते हैं, तो उनके लिए भी ये जगह बहुत अच्छी है. ये जम्मू की सबसे ऊंची घाटी है और पास में एक ट्रेकिंग ट्रेल है. यहां Camping के लिए जून से सितंबर में आना उचित रहेगा.

8. Yarab Tso Lake

Source: tourmyindia

ये झील नुब्रा क्षेत्र में स्थित है. भले ही ये झील ज़्यादा प्रचलित नहीं है, लेकिन यहां पर प्रकृति की अद्भुत सुंदरता देखने को मिलती है. इसलिए यहां पर कैम्पिंग करने ज़रूर जाएं.

9. थिस्की (Thiskey)

Source: tripadvisor

इसके अलावा कैम्पिंग के लिए थिस्की भी बेहतरीन जगह है. साथ ही यहां पर एडवेंचर स्पोर्ट्स का आनंद भी ले सकते हैं. यहां जाने के लिए सबसे अच्छे कैम्पों में से एक चंबा कैंप है जो हिमालय के बीच स्थित है. यहां आप राफ़्टिंग, पिकनिक, साइकलिंग, बर्ड वॉचिंग और पोलो खेलने और देखने का आनंद उठा सकते हैं. ये लेह लद्दाख के सबसे लोकप्रिय स्थानों में से है.

गर्मी की छुट्टियां शुरू होने वाली है, इस बार यहीं का प्लान बना लीजिए.