ज़माना बहुत Smart हो चुका है, Smartphones, Smart Appliances यहां तक कि लोगों के जवाब तक स्मार्ट हो चुके हैं. इसके अलावा टीवी, रेडियो और फ़ोन्स से रोज़मर्रा आप अपडेट होते हैं और उन चीज़ों के बारे में अच्छी तरह से जानकर Smartly Behave करते हैं. मगर इन सबके अलावा भी एक चीज़ है, जो आपको स्मार्ट बनाती है वो है आपकी आदतें.

Source: businessinsider

आइए जानते हैं कौन-सी हैं वो आदतें:

1. हेल्थ का ध्यान रखना

Source: static01

अपनी हेल्थ का ख़्याल रखते हैं, क्योंकि हेल्थ इज़ वेल्थ. इसके लिए एक्सरसाइज़ और अपने खान-पान का ध्यान रखें.

2. जिज्ञासु होना

Source: veritusgroup

जिज्ञासु होना भी आपको स्मार्ट बनाता है. क्योंकि जब आपके मन में बातों और चीज़ों को लेकर सवाल चलते रहेंगे, तो नई-नई चीज़ों के बारे में जानेंगे. इससे आपका दिमाग़ रुकेगा नहीं, बल्कि समय के साथ आगे बढ़ेगा.

3. नॉलेज को अपडेट करना

Source: jeffhilimire

नॉलेज को अपडेट करना भी स्मार्ट लोगों की एक आदत होती है. ऐसे लोग अपने टाइम का इस्तेमाल न्यूज़पेपर पढ़ने, न्यूज़ देखने या फिर लोगों से काम की बात करने में लगाते हैं, जिससे उन्हें नई-नई चीज़ें पता चल सकें.

4. टाइम वेस्ट न करना

Source: familylawassistance

स्मार्ट लोग कभी समय वेस्ट नहीं करते. टाइम को मैनेज करके चलते हैं, ताकि अपने रोज़ के कामों के साथ कुछ न कुछ क्रिएटिव भी कर सकें.

5. मेडिटेशन

Source: shopify

अपने दिमाग़ और मन को शांत करने के लिए मेडिटेशन का सहारा लें, ताकि किसी भी गंभीर परिस्थिति में ख़ुद को शांत रख पाएं और शांति से उसे सुलझा पाएं. मेडिटेशन से दिमाग़ की शांति के अलावा शरीर भी स्वस्थ रहता है.

6. खाली समय में बुक पढ़ें

Source: assets

बुक पढ़ना अच्छा लगता है, तो खाली समय को बुक पढ़ने में लगाएं. इससे आपको नए शब्दों, नई जगहों और कई अलग-अलग चीज़ों का पता चलेगा. आप जितना पढ़ेंगे आपके बोलचाल की भाषा उतनी ही अच्छी होगी.

7. अलग-अलग भाषा सीखना

Source: tosshub

जब आपको एक साथ कई भाषाओं का ज्ञान होता है, तब आपके बोलने की क्षमता का विकास होता है. New York Times के एक आर्टिकल का टाइटल था, क्यों द्विभाषी होशियार हैं, लेखक ने इसका जवाब दिया, द्विभाषी अनुभव दिमाग़ को बेहतर बनाता है.

8. वीडियो गेम खेलना

Source: abc

वीडियो गेम को वैसे तो टाइम ख़राब करने वाली चीज़ समझा जाता है, लेकिन वीडियो गेम भी आपको स्मार्ट बनाता है. अगर आप कोई सही गेम खेलते हैं तो वो आपके व्यक्तित्व को निखारता है.

9. पज़ल सॉल्व करना

Source: wikimedia

सुडोकू, क्रॉसवर्ड और अन्य पहेलियां आपके दिमाग़ को चयनात्मक, केंद्रित, रचनात्मक और तेज़ करती हैं. पहेलियां जो आपकी संज्ञानात्मक सीमाओं को बढ़ाती हैं, वो ज़्यादा अच्छी होती हैं.

ये अच्छी आदते हैं, इन्हें अपने व्यक्तित्व में शामिल करें. इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.