तकनीक से लेकर जापान अपने अद्भुत आर्किटेक्चर के लिए भी विश्व भर में जाना जाता है. यहां आपको गगनचुंबी इमारतों के साथ-साथ ख़ास आर्किटेक्चर के साथ बनाई गईं रंग-बिरंगी बिल्डिंग भी दिख जाएंगी. वहीं, यहां ऐसी-ऐसी अनोखी इमारतों का निर्माण भी किया गया है, जिन्हें देख किसी की भी आंखें फटी की फटी रह जाएंगी. आइये, इसी क्रम में हम आपको दिखाते हैं जापानी आर्किटेक्चर के कुछ अद्भुत नमूने.  

1. Urban Interiorites  

Urban Interiorites
Source: architizer

इस ख़ूबसूरत बिल्डिंग का निर्माण जापान के टोक्यो शहर में किया गया है. जिन आर्किटेक्ट ने इसे डिज़ाइन किया है उनका नाम Tiffany Dahlen और Virginia Melnyk. इसमें एक बडे़ हॉल के साथ रेस्तरां, शेक बार व म्यूज़िक लाउंज भी है.  

2. House in Saijo

House in Saijo
Source: architizer

ये आकर्षक बिल्डिंग जापान के हिरोशिमा शहर में स्थित है. इसे Suppose Design Office ने डिज़ाइन किया है. इसे कुछ पिरामिड शेप में बनाया गया है और इसका कुछ भाग अंडरग्राउंड है. 

3. Reversible Destiny Lofts  

Reversible Destiny Lofts
Source: architizer

ये बिल्डिंग जापान के Mitaka शहर में है जिसे Arakawa और Gins नाम के आर्किटेक्ट ने डिज़ाइन किया है. इसका रंगीन रूप आने-जाने वाले सैलानियों का काफ़ी आकर्षित करता है. इसमें आवासीय, शैक्षिक और सांस्कृतिक सुविधाएं भी उपलब्ध हैं. 

4. Naha Harbor Diner 

Naha Harbor Diner
Source: architizer

ये एक आकर्षक रेस्तरां है, जिसे जापान के Okinawa में बनाया गया है. बता दें की जिस पेड़ ने इस रेस्तरां को पकड़ा हुआ है, वो नक़ली है. इसे कुछ ऐसे डिज़ाइन किया है मानों इसे पेड़ पर बनाया गया है.  

5. Flying Mud Boat  

Flying Mud Boat
Source: architizer

ये भी जापानी आर्किटेक्चर का एक अद्भुत नमूना है. इसे Terunobu Fujimori नाम के आर्किटेक्ट ने डिज़ाइन किया है. 

6. Organic Building 

Organic Building
Source: architizer

इसे जापान के Osaka में बनाया गया है. इसे बनाने वाले आर्किटेक्ट का नाम है Gaetano Pesce. बिल्डिंग में दिख रहे प्लांटर्स को फ़ाइबर ग्लास से बनाया गया है. वहीं, इनमें लगभग 80 प्रकार के पौधे लगाए गए हैं. 

7. Ark Nova 

 Ark Nova
Source: architizer

ये भी जापानी आर्किटेक्चर का एक अद्भुत नमूना है. इसे Arata Isozaki and Anish Kapoor नाम के दो आर्किटेक्ट ने डिज़ाइन किया है. ये एक कॉन्सर्ट हॉल है, जिसमें एक साथ 500 लोग बैठ सकते हैं. 

8. Lucky Drops 

 Lucky Drops
Source: architizer

इस शानदार बिल्डिंग को Atelier Tekuto नाम के आर्किटेक्ट ने डिज़ाइन किया है. ये जापान क TEKUTO में स्थित है.  

9. Iidabashi Station 

Iidabashi Station
Source: architizer

ये जापान के टोक्यो शहर में स्थित है. इसे Makoto Sei Watanabe नाम के एक आर्किटेक्ट ने डिज़ाइन किया है. इसका निर्माण वर्ष 2000 में किया गया था. इसका अनोखा रूप जापान आने वाले सैलानियों का काफ़ी ज़्यादा आकर्षित करता है.