Royal Things: अग्रेज़ों के शाही परिवारों में कई तरह के नियम और क़ानून होते हैं जो उन्हें फ़ॉलो ही करने पड़ते हैं. जैसे खाते वक़्त छुरी, काटें और चम्मच का प्रयोग करना होगा. शाही परिवारों में जितना ध्यान टेबल मैनर्स का रखना पड़ता है उतना ही ध्यान बाकी अन्य बातों का भी. जैसे छोटे लड़कों को शॉर्ट पैंट ही पहननी है वगैरहा-वगैरहा. शाही परिवारों (Royal Things) का रहन-सहन अक्सर ही चर्चा में रहता है क्योंकि वो आम लोगों से बिल्कुल हटके होता है. इन नियम-क़ानूनों को जानने की लोगों में उत्सुकता भी होती है.

Royal Things
Source: tatlerasia

कुछ ऐसे ही शाही परिवारों की चीज़ें, नियम और बातें (Royal Things) हैं, जो उन्हें माननी ही पड़ती हैं इनका उल्लंघन कोई भी सदस्य नहीं कर सकता है.

ये भी पढ़ें: छुरी-कांटा छोड़ो, इंग्लैंड के शाही परिवार के ये 17 टेबल मैनर्स सीखने में ही 7 जनम चले जायेंगे

Royal Things

1. टियारा (Tiara)

शाही परिवार में हर एक महिला टियारा नहीं पहन सकती. हालांकि, रानी कभी-कभी उन्हें उधार लेती हैं. टियारा मैरिड प्रिसेंस के लिए होता है, जिन्हें वो शादी के बाद वाइट टाई (White Tie) इवेंट्स में पहन सकती हैं. 

Not Everyone Can Wear A Tiara
Source: glamour

2. ब्राइट कलर्स (Bright Colours)

कोई ग़लतफ़हमी न हो इसलिए रानी को भीड़ से अलग दिखने के लिए ब्राइट कलर्स के कपड़े पहनने होते हैं. ताकि लोग बिना ग़लती करे रानी को पहचान पाएं.

The Queen Has To Wear Bright Colors
Source: meredithcorp

3. ग्लव्स (Gloves)

एक परंपरा के तहत रानी को हमेशा दस्ताने यानि ग्लव्स पहनने होते थे, लेकिन समय के साथ इस परंपरा को ख़त्म कर दिया गया है. हालांकि, आज रानियां दस्ताने पहनती हैं, लेकिन ख़ुद को बीमारी से बचाने के लिए और स्टाइलिश दिखने के लिए.

Gloves Are A Must
Source: cheatsheet

4. कोट (Coat)

शाही महिलाओं को पब्लिकली कोट उतारने की इजाज़त नहीं होती है, अगर किसी वजह से उन्हें कोट उतारना है तो वो भीड़ से हटकर या कैमरे के दायरे से दूर होकर उतार सकती हैं.

Ladies Can’t Take Off Their Coats
Source: rd

5. बालों का रंग (Hair Colour)

शाही परिवार के किसी भी सदस्य को हेयर कलर कराने का अधिकार नहीं होता है, उन्हें अपने बालों को हमेशा नेचुरल कलर में रखना होता है. साथ ही उनकी देखभाल भी करनी होती है.

The Hair Must Remain A Natural Color
Source: thelist

6. No Open-Toe Shoes

शाही परिवारों में किसी भी आधिकारिक कार्यक्रम के दौरान खुले पैर के जूते पहनना अनौपचारिक माना जाता है. इसलिए उन्हें हमेशा बंद जूते पहनने पड़ते हैं. 

No Open-Toe Shoes
Source: hearstapps

7. काले कपड़े (Black Attire)

रॉयल्स जब भी यात्रा करते हैं तो उन्हें अपने साथ काली ड्रेस रखना अनिवार्य होता है. ताकि यात्रा के दौरान अगर उन्हें किसी की मृत्यु का संदेश मिले तो वो उसमें शामिल हो पाएं. इसके पीछे का कारण ये है कि 1952 में, एलिज़ाबेथ द्वितीय केन्या के दौरे पर थी, तो उन्हें पिता के मृत्यु की ख़बर मिली, लेकिन उनके पास काली ड्रेस नहीं थी तो वो पहले लंदन गईं उन्होंने काली ड्रेस ली तब वो पिता के अंतिम दर्शन के लिए जा पाईं. बिना काली पोशाक के अंतिम संस्कार में शामिल होना उचित नहीं माना जाता है.

They Always Have To Carry Black Attire
Source: minutemediacdn

8. शॉर्ट पैंट (Short Pant)

शाही परिवार के युवा लड़कों को शार्ट्स पहनने का आदेश होता है, जब तक वो बड़े नहीं हो जाते. जो ऐसा नहीं करता है उसे उल्लंघन के दायरे में रखा जाता है. इन्हें 8 साल की उम्र से फ़ुल पैंट पहनने की अनुमति होती है. ऐसा भी माना जाता है, कि पतलून पहनना राजघरानों के लिए 'मध्यम वर्ग' की श्रेणी में आता है.

Boys Must Always Wear Shorts
Source: cheatsheet

9. जींस (Jeans)

शाही परिवार के सदस्यों को केवल कैज़ुअल कार्यक्रमों में हिस्सा लेने पर जींस पहनने की अनुमति होती है बाकि किसी आधिकारिक कार्यक्रम के दौरान नहीं. या फिर जब वो सैर पर हैं तो भी जींस पहन सकते हैं.

No Jeans Allowed
Source: glamour

नियम और क़ानून बहुत छोटी-छोटी सी बातों को लेकर हैं लेकिन अगर नहीं माना तो परिणाम बड़े हो सकते हैं.