आपकी लाइफ में कभी ना कभी वो पल आया होगा जब आपने सोशल मीडिया छोड़ने की सोची होगी. हो सकता है आपके लिए आसान हो या बहुत मुश्किल. अगर आपके लिए ये आसान है तो ग़ज़ब है, बधाई लेकिन आप ऐसे नहीं हैं जिनके लिए ये बाएं हाथ का खेल नहीं है तो हम आपके लिए ये 9 टिप्स लेकर आये हैं जो आपको 

1. कम सोशल मीडिया Apps का इस्तेमाल करिये

सबसे बड़ी गलती लोग ये करते हैं कि एक साथ कई सारे App का इस्तेमाल करते हैं. लोग एक साथ फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और ना जाने कितने सोशल मीडिया Apps में Active रहते हैं, अगर आप भी ऐसे लोगों में आते हैं तो Apps की संख्या फ़ौरन कम कर दीजिये. देखिये कि आपको सच में कौन से App ज़रूरी लगते हैं और कौन से Apps में आप बेवज़ह हैं.

Source: pixabay

2. जो पोस्ट/फ़ोटो अच्छा लगे उस पर कमेंट करना 

किसी की पोस्ट यानी फ़ोटो, वीडियो या टेक्स्ट आपको बहुत अच्छी लगती है तो उसके पोस्ट में कमेंट ज़रूर करिये ऐसा करने से ये आपको भी अच्छा लगेगा और जिसके पोस्ट में आप कमेंट कर रहे हैं उन्हें भी अच्छा लगेगा. कमेंट करने से आप सोशल मीडिया में सिर्फ़ उन्हीं चीजों को देखेंगे और पढ़ेंगे जिससे आप को अच्छा लगेगा.

Source: pixabay

3. दूसरा अकाउंट बना लीजिये

ये बहुत काम की टिप है. आपने अपने पुराने सोशल मीडिया अकाउंट में इतनी सारी चीज़ें जमा कर रखी हैं जिसका आपको कोई आईडिया नहीं है. सबसे बेहतर है अपना दूसरा अकाउंट बना लेना और सिर्फ़ उन लोगों को ही फॉलो करना जो आपके काम का है.

Source: pixabay

4. नोटिफ़िकेशन ऑफ़ रखिये

आप कुछ काम एकदम मन लगा कर कर रहे हैं लेकिन तभी आपके फ़ोन में कोई नोटिफ़िकेशन आता है और आपका ध्यान इसी में लग जाता है कि किसका नोटिफ़िकेशन हो सकता है. ऐसे में आप बहुत डिस्टर्ब हो सकते हैं. अपने सोशल मीडिया के नोटिफ़िकेशन को ऑफ़ रखिये. 

Source: pexels

5. जो चीज़ें नापसंद हों उन्हें ना फॉलो करिये

ये ग़लती सब करते हैं, इसे फ़ौरन बंद कर दीजिये. अगर आप उन चीज़ों को, जिन्हें आप नहीं पसंद करते हैं लगातार देखते हैं तो ये आपके दिमाग़ को परेशान कर सकतीं हैं जिसका असर आपके मेन्टल हेल्थ पर होगा. अगर आप ऐसी चीजों को फॉलो करना बंद कर देते हैं तो आपके सोशल मीडिया से खीझेंगे कम और एक अपने सोशल मीडिया पर एक अच्छा माहौल बना पाएंगे. 

Source: pixabay

6. अपने जान पहचान के लोगों को Mute करिये

हां सुनने में अजीब लग सकता है मगर आपका कोई दोस्त हो जो बाहर घूमने गया है और ट्रिप की फोटोज़ डाल डाल के आपके पूरे सोशल मीडिया में छा गया है या कोई दोस्त जो आपकी जैसी सोच नहीं रखता और आपकी उससे हर मुद्दे पर बहस होती है. आप ऐसे लोगों को अपने सोशल मीडिया से हटा नहीं सकते क्योंकि वो दोस्त हैं, परिवार हैं या साथ काम करने वाले हैं तो बेहतर होगा आप ऐसे लोगों को Mute कर दीजिये. 

ये करना कहीं से भी बुरा नहीं है क्योंकि सबसे पहले और सबसे ज़रूरी आपकी Mental Peace है.

Source: makeuseof

7. नए एकाउंट्स को फॉलो करिये

कई सारे एकाउंट्स ऐसे होंगे जिन्हें आपने कभी फॉलो किया होगा मगर अब एक ही तरह के कंटेंट से आप बोर हो गए हैं तो उन एकाउंट्स को अनफॉलो करके नए एकाउंट्स को फॉलो करना शुरू कीजिये. ये एकाउंट्स आपकी पसंद के हों तो बेहतर. जैसे मान लीजिये आपको पेंटिंग्स का ख़ूब शौक़ है तो कोशिश करिये कि सोशल मीडिया में जो लोग पेंटिंग बना रहे हैं उन लोगों को फॉलो करिये.

Source: pixabay

8. छोटे-छोटे दायरे बनाइये

अपने लिए छोटे-छोटे दायरे तय करना हमेशा ही अच्छा रहता है. सोशल मीडिया नहीं असल जीवन में भी ये कारगर होता है. 

• समय सीमा तय करना: अपने लिए समय सीमा तय करना हमेशा ही अच्छा रहता है. ऐसे ही किस App को कितना समय देना है ये तय करना ज़रूरी है.
• कहां इस्तेमाल करना है इसकी सीमा तय करना: हम अक्सर ये भूल जाते हैं कि हमें कहां इन Apps को कहां इस्तेमाल करना है. ऐसे में इस चीज की सीमा तय करना सबसे बेहतर है. आप इस बात का दायरा बना सकते हैं की खाने की टेबल में या दोस्तों के साथ आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करेंगे.
• क्या देखना है ये तय करना: सोशल मीडिया में सबसे मायने ये रखता है कि आप क्या देख रहे हैं. अपने कंटेंट को सीमित करिये. ये बहुत मदद करेगा.

Source: pexels

9. आप सोशल मीडिया में क्यों हैं, याद रखिये

ये पॉइंट सबसे ज़्यादा ज़रूरी है. आपको हमेशा ही याद रखना है कि आप किसी App का इस्तेमाल क्यों कर रहे हैं. समय समय पर इस बात को आपको दोहराना है. अगर आप इस बात को याद रखते हैं तो आपको सोशल मीडिया को छोड़ने की ज़रा भी ज़रुरत नहीं है. 

Source: pixabay

इस 9 पॉइंट्स को फॉलो करिये और स्मार्ट तरह से अपना सोशल मीडिया का इस्तेमाल कीजिये.