बड़े-बड़े शहरों में शोर और भीड़ के अलावा एक और बड़ी समस्या है और वो है ट्रैफ़िक जाम. जो कभी भी कहीं भी सही समय पर नहीं पहुंचने देता. इंटरव्यू 11 बजे हो तो घर से 8 बजे ही निकलना पड़ता है. इस ट्रैफ़िक के चक्कर में ज़िंदगी सिर्फ़ भाग-भाग कर ही कट रही है.

Source: bbci

इसलिए ये रहे कुछ Traffic Hacks, जो इस गंदे ट्रैफ़िक से बचाएंगे और राहत भी देंगे:

1. कई बार होता है बस या ऑटो ड्राइवर अचानक से गाड़ी बीच में रोक देते हैं. इससे ट्रैफ़िक लग जाता है. इसलिए न तो गाड़ी की स्पीड को फ़ास्ट करें और न ही उसे रोकें, एक सामान्य स्पीड पर गाड़ी को चलाते रहें.

Source: telegraphindia

2. हर ड्राइवर को लगता है कि वो दूसरे से बेहतर है इस चक्कर में वो बड़ी ग़लती कर देते हैं. इसलिए जब सड़क पर चलें, तो ख़ुद को बेहतर समझने से अच्छा साझेदारी से ड्राइव करें.

Source: saga

3. ट्रैफ़िक जाम के दौरान ख़ुद को शांत रखना चाहते हैं, तो अपने फ़ेवरेट गानों की एक Playlist बनाएं और उसे सुनें.

Source: chicagolawyer

4. ट्रैफ़िक जाम का कोई भरोसा नहीं वो कब हटे. इसलिए लड़कों को अपने जूते और लड़कियों को अपनी हील्स निकाल देनी चाहिए इससे काफ़ी आराम मिलेगा.

5. ट्रैफ़िक अकसर सड़क पर होने वाले काम और दुर्घटनाओं के कारण होता है. इसलिए एक-दूसरे से सहमति बनाकर आपसी समझ से ट्रैफ़िक को बहाल करके इस समस्या से बचें.

Source: vhan

6. दो लोगों को एक ही जगह अलग-अलग गाड़ी में जाने से अच्छा एक ही गाड़ी में जाएं यानि Carpool का सहारा लें इससे ट्रैफ़िक जाम कम होगा.

Source: quickride

7. ट्रैफ़िक से बचना है, तो सुबह जल्दी ऑफ़िस के लिए निकलें. इससे आप ऑफ़िस टाइम में होने वाले ट्रैफ़िक से बच जाएंगे.

Source: picdn

8. सड़क पर चलते समय ख़ुद का दिमाग़ लगाने से अच्छा Traffic Signs का पालन करें. इससे आप कम समय में अपनी डेस्टिनेशन पर पहुंच जाएंगे.

Source: ginannebrownell

9. ट्रैफ़िक से बचने का सबसे अच्छा साधन है मेट्रो.

Source: news18

ये Hacks आपको ट्रैफ़िक से बचाने में मदद करेंगे. इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.