मूवीज़ आमतौर पर इंडियंस के सुख-दुख की साथी हैं. हमारे यहां ज़्यादातर लोग, ख़ासकर Youngsters जब ख़ुश होते हैं, तो मूवी देखना पसंद करते हैं और कुछ लोग दिल टूटने जैसा छोटा-मोटा दुःख भी सिनेमा के सहारे हल्का कर लेते हैं. AC हॉल में, आरामदायक Seats पर बैठकर पॉपकॉर्न और पिज़्ज़ा के साथ मूवी देखने का मज़ा ही कुछ और है. लेकिन दुनियाभर में ऐसे कई मूवी थियेटर हैं, जो बिलकुल अलग ही अंदाज़ में मूवी एक्सपीरियंस करने का मौक़ा देते हैं.

आज हम आपको बताएंगे दुनियाभर के कुछ ख़ास मूवी थियेटर्स के बारे में, जिनका या तो मूवी दिखाने का अंदाज़ ज़रा हटके है या ये थियेटर ही ज़रा हटके हैं.

1. Rajmandir Theater, Jaipur, India

beautiful-jaipur

मशहूर राजमंदिर थियेटर को इसकी शानदार वास्तुकला की वजह से ‘प्राइड ऑफ़ एशिया’ की उपाधि से सम्मानित किया जा चुका है. ये हॉल किसी शाही महल जैसा ही है, जिसमें बड़े-बड़े झूमर लगे हैं. ये एशिया का सबसे बड़ा हॉल है, जहां लगभग 1300 लोगों के बैठने की जगह है.

2. Cine Thisio, Athens, Greece

greekreporter

एथेंस में वैसे तो कई रॉयल सिनेमा हॉल हैं. मगर Cine Thisio सबसे अलग है क्योंकि ये एक Open Air Cinema Theater है. इसे सिर्फ़ गर्मियों में अप्रैल से अक्टूबर के बीच ही खोला जाता है. यहां आप खुली हवा में, सुकून से बैठकर सिनेमा, मौसम और Sunset तीनों का आनंद ले सकते हैं.

3. Alamo Drafthouse, Texas, United States

cityvoter

Alamo Drafthouse एक अमेरिकन सिनेमा चेन है. ये सिनेमा हॉल अपने सख़्त कानूनों के लिए प्रसिद्ध है. यहां 6 साल से कम उम्र के बच्चे नहीं जा सकते, आप बात-चीत नहीं कर सकते, Cellphone ले जाना विशेष रूप से मना है. सबसे अच्छी बात ये है कि यहां मूवी से पहले या मूवी के दौरान कोई Ad नहीं दिखाया जाता.

शानदार हॉल में बैठने की सुविधा के साथ यहां अच्छा खाना और बियर भी आपकी सीट पर परोसा जाता है.

4. Hot Tub Cinema, London, England

लंदन का ये सिनेमा हॉल एक अलग तरह के मूवी एक्सपीरियंस के लिए जाना जाता है. यहां आप बाथ टब में बैठकर दोस्तों के साथ चिल करते हुए मूवी का मज़ा ले सकते हैं. यहां के एक टब में 6 से 8 लोग बैठ सकते हैं.

5. Secret Cinema, London, England

नाम के अनुसार ही ये एक रहस्यमयी मूवी एक्सपीरियंस के लिए प्रसिद्ध है. यहां रजिस्ट्रेशन करने के बाद, आपको ख़ुद नहीं पता होता कि आपको कहां और किन परिस्थितियों में मूवी देखनी है. असल में, इसके ऑर्गनाइज़र किसी विशेष जगह या हॉल में नहीं, बल्कि किसी ऐसी जगह मूवी दिखाने की व्यवस्था करते हैं, जिसके बारे में आपको आख़िरी दिन बताया जाता है. इसके अलावा आपको ये भी नहीं बताया जाता कि आप कौन सी मूवी देखने वाले हैं.

6. Electric Cinema, London, England

मॉडर्न सुविधाओं के साथ Old Age सिनेमा का लुत्फ़ चाहिए, तो आपको लंदन के Electric Cinema में जाना चाहिए. यहां बड़ी-बड़ी Comfortable Seats के अलावा Bed की भी व्यवस्था है. जिस पर मज़े से लेटकर आप मूवी का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा यहां डिनर और बियर की भी सुविधा उपलब्ध है.

7. Sun Pictures, Broome, Western Australia

ये दुनिया का सबसे पुराना Outdoor Movie Theater है. इसे 1913 में खोला गया था, उस वक़्त यहां सिर्फ़ Silent फ़िल्में दिखाई जाती थीं. यहां अलग-अलग Screens पर कई मूवीज़ लगती हैं, इसीलिए इसे Australia में लोग ‘Picture Garden’ कहते हैं.

8. Maratha Mandir, Mumbai, India

मराठा मंदिर सिनेमा हॉल मुंबई में है. इस सिनेमा हॉल के नाम एक ख़ास रिकॉर्ड है. फ़िल्म ‘दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ की रिलीज़ के बाद से इसे मराठा मंदिर में लगातार 1009 हफ़्तों तक दिखाया गया. ये फ़िल्म 1995 में रिलीज़ हुई थी.

9. Sunset Drive in Cinema, Ahmedabad, Gujarat

इस मूवी थियेटर की ख़ास बात ये है कि ये एक Open Air Cinema है. इसके अलावा इस थियेटर की स्क्रीन एशिया में सबसे बड़ी है. यहां आप खुली हवा में बैठकर या अपनी कार में बैठकर आराम से मूवी का मज़ा ले सकते हैं. यहां एक साथ लगभग 665 कार खड़ी हो सकती हैं.

तो अगर आप भी हैं सनीमा के बड़े वाले शौक़ीन और करना चाहते हैं कुछ अलग तरह का मूवी एक्सपीरियंस, तो ‘जा सिमरन! जी ले अपनी ज़िन्दगी’ इनमें से किसी भी शहर जाकर.

Source: cnn