DW

कोला जैसे कोल्ड ड्रिंक को सेहत के लिए हानिकारक बताया जाता है. स्वास्थ्य के लिहाज से ये कोल्ड ड्रिंक भले ही अच्छे ना हों, लेकिन रोजमर्रा की जिंदगी में ये कई जगह काम आ सकते हैं.  

1. कीड़ों से बचें 

अगर आप कहीं खुले में पिकनिक कर रहे हैं, तो चींटियां और कीड़े आपको परेशान कर सकते हैं. एक आसान सी ट्रिक है कि कोला को अपने खाने के सामान से थोड़ा दूर रख दें. चींटियां सिर्फ कोला की ओर आकर्षित होंगी और आपका खाना सुरक्षित रहेगा.  

कोला
Source: economictimes

2. कार की सफ़ाई

कोला में सोडा होता है, इसलिए फ्रंट ग्लास की सफ़ाई के लिए यह बेहतरीन है. साबुन की जरूरत नहीं, बस कोला से सफाई करें और पानी से धो लें. बस ध्यान रहे कि पेंट पर कोला ना लगे, नहीं तो पेंट उतर सकता है.  

कार
Source: wp

3. बर्तन की सफ़ाई

अगर आप खाना बनाते हुए सही वक्त पर चूल्हा बंद करना भूल गए और ऐसे में खाना जल कर बर्तन से चिपक गया है, तो उसे साफ करना बहुत आसान है. जले हुए बर्तन में कोला डालें और उसे गर्म होने दें, खुरचन अलग हो जाएगी.  

बर्तन
Source: dw

4. जंग की सफ़ाई

पुरानी कार के बंपर पर जंग लगना आम बात है और इसे निकालना बेहद मुश्किल. एल्युमिनियम फॉइल को हाथ में क्रश कर के एक गोला बना लें और इस पर कोला लगा कर सफाई करें. जंग निकल जाएगा.  

जंग
Source: dw

5. कपड़ों के दाग़

ग्रीस, खून या मसालों के धब्बे लगे हों, तो कपड़े पर कोला डाल कर देखें. थोड़ा सा घिसें और फिर साफ पानी में कपड़े को धो लें, दाग निकल जाएगा. लेकिन ध्यान रहे कि बहुत देर तक कोला में कपड़े को भीगा ना रहने दें, वरना उसी का रंग कपड़े पर आ जाएगा.  

कपड़ों के दाग
Source: dw

6. मीट पकाने में

भारत में तो लोग स्टेक जैसी चीजें कम ही खाते हैं लेकिन अगर इन्हें घर पर बनाना हो, तो कोला के इस्तेमाल से आसानी हो सकती है. इससे मीट जल्दी गल जाता है.  

मीट
Source: dw

7. चमकेगा टॉयलेट 

कोला को टॉयलेट के हर कोने में इस्तेमाल किया जा सकता है. टॉयलेट क्लीनर की जगह कोला को डाल कर कुछ देर छोड़ दें और फिर फ्लश करें. इसके बाद टॉयलेट ब्रश का इस्तेमाल करें, गंदगी आसानी से निकल जाएगी.  

टॉयलेट
Source: thespruce

8. पौधों को पोषण

सफाई के साथ साथ कोला को पौधे उगाने के काम में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. सुनने में अजीब लगता है लेकिन पानी के साथ कोला मिलाने पर पौधे जल्दी खिलते हैं.  

पौधों को पोषण
Source: whicdn

9. तेल के धब्बे

गराज में अक्सर कार से रिसे तेल के धब्बे दिखते हैं. सीमेंट पर मौजूद इन धब्बों को भी कोला से साफ किया जा सकता है. इसी तरह टाइलों की सफाई के लिए भी कोला एक अच्छा विकल्प है.  

तेल के धब्बे
Source: dw

अगर आपकी फ़्रिज में भी कोला रखी हुई है, तो प्लीज़ उसे बेकार न जाने दें और उसका सही उपयोग करें. 

Source: DW