(90s Soft Drink Brands In India)- गर्मी को सिर्फ़ ठंडक ही शांत कर सकती है. गर्मियों में अक्सर हमें कुछ न कुछ ठंडा खाने का या फिर पीने का मन करता है. जिसमें फ़ल, जूस और कोल्ड ड्रिंक नंबर 1 पर होते हैं. साथ ही आजकल भारत में कई सॉफ़्ट ड्रिंक्स की वैरायटी भी आ चुकी हैं. अगर 90s की बात करें तो उस वक्त भी कई ऐसे सॉफ़्ट ड्रिंक्स वाले ब्रांड्स हैं जिनके साथ हमारी मीठी यादें जुड़ी हैं. चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम बचपन के दिनों में चलें. साथ ही उस बचपन की तरो-ताज़ा कर देने वाली ड्रिंक्स के बारे में जान लें.

ये भी पढ़ें: लम्ब्रेटा स्कूटर से लेकर वायर वाले टेलीफ़ोन तक, इन 15 चीज़ों से 80s-90s का हर Kid रिलेट करेगा

चलिए याद करते हैं 90s के दिनों के सॉफ़्ट ड्रिंक्स (90s Soft Drink Brands In India)- 

1- Duke Lemonade

dukedrink
Source: natashahasletthebuilding

ड्यूक लेमनेड पेप्सी और कोका-कोला से भी पुराना ब्रांड है. जिसे 1889 में दिनशॉजी पंडोले ने फंड किया था. ड्यूक की ये चेन लेमनेड, अदरक, रसभरी के लिए काफ़ी पॉपुलर था. जिसे 1994 में पेप्सिको ने ख़रीद लिया था. हालांकि लेमनेड को छोड़कर इस सॉफ़्ट ड्रिंक के सारे फ़्लेवर बंद हो गए थे.

2- Duke Mangola

dukemangola
Source: cybernag

ड्यूक मंगोला 1950s में लॉन्च था. जिसे 1994 में पेप्सिको ने ख़रीद लिया था. लेकिन इस नॉन-कार्बोनेटेड ड्रिंक ने ख़ूब पॉपुलैरिटी हासिल की थी. दरअसल मंगोला ड्रिंक अपने आम के ख़ास स्वाद की वजह से काफ़ी पॉपुलर हुआ था. (90s Soft Drink Brands In India) 

3- Artos 

artosdrink
Source: twitter

Artos सॉफ़्ट ड्रिंक आंध्र-प्रदेश की पहली वायुमिश्रित ड्रिंक थी. ब्रिटिश कलक्ट्रेट से पहली बार रामचंद्र राजू ने सोडा मशीन ख़रीदी थी. 1919 में ये ड्रिंक ऑफिशियल हुई थी. जिसके बाद से आज तक आंध्र-प्रदेश में इसका मार्केट काफ़ी मज़बूत है.

4- Rasna  

rasnadrink
Source: theprint

क्या आपको "आई लव यू रसना" का वो विज्ञापन याद है. अगर हां, तो आप 90s के हैं. इस ड्रिंक को अरीज़ पिरोज़शाह खम्बत्ता ने 1960s में शुरू की थी. रसना हर घर में बनाये जाना वाला फ़ेमस ड्रिंक ब्रांड बन चुका था. जिसकी पॉपुलैरिटी 'टैंग" के आने के बाद कम हो गयी थी. इस ड्रिंक का विज्ञापन बड़े-बड़े सेलेब्रिटीज़ ने भी किया है. (90s Soft Drink Brands In India)

5- Sosyo 

sosyodrink
Source: hajoori

सोस्यो ड्रिंक की शुरुआत 1929 के स्वदेशी आंदोलन के दौरान हुई थी. पहले इस ब्रांड का नाम "Socio" रखा गया था. इस ड्रिंक को बनाने का मक़सद विदेशी हर एक ड्रिंक को जवाब देना था. साथ ही गुजरात में इसे वाइन की जगह सोस्यो की ये ड्रिंक बेची जाती थी.

 6- Bovonto 

bovonto
Source: myhappycart

इस ड्रिंक की शुरुआत 1916 में हुई थी. जिसके फाउंडर का नाम "PVSK Palaniappa Nadar" था. जिन्होंने साइकिल से हर एक दुकान में अपनी ये ड्रिंक बेचने की कोशिश की. लेकिन उन्हें क़ामयाबी हाथ नहीं लगी थी. लेकिन "जल्लीकट्टु प्रोटेस्ट" के दौरान उनकी इस ड्रिंक ने काफ़ी पॉपुलैरिटी हासिल की थी. आज भी मुंबई, दिल्ली, कर्नाटक, ऑस्ट्रेलिया और दुबई में भी पीने को मिल जाएगी. (90s Soft Drink Brands In India) 

7- Energee 

energeedrink
Source: amazon

 इस ड्रिंक का भारतीय मार्केट में आने का उद्देश्य, भारत की आम जनता की प्यास बुझाना था. ये ड्रिंक और भी कई फ़्लेवर में आती थी.

8- Jolly Jelly 

ये ड्रिंक मार्केट में काफ़ी कम समय के लिए आया था. लेकिन 1990 के स्कूल के बच्चों की सबसे पसंदीदा ड्रिंक हुआ करती थी. इस ड्रिंक में जेली के टुकड़े लोगों को बहुत आकर्षित करते थे. (90s Soft Drink Brands In India)