कोरोना वायरस के केस रोज़ाना बढ़ते ही जा रहे हैं. इस महामारी से बुरी तरह से प्रभावित देशों की लिस्ट में भारत चौथे नंबर पर पहुंच गया है. जानकारों का कहना है कि देश में ये महामारी बहुत जल्द ही अपने चरम पर होगी. ऐसे में भारी संख्या में लोगों को कोरोना के इलाज के लिए क्वारन्टीन सेंटर/अस्पताल में ले जाया जा सकता है. 

जब किसी मरीज़ का कोरोना टेस्ट पॉज़िटिव आता है तो उसका 14 दिनों के लिए अस्पताल या घर पर ही डॉक्टर्स की निगरानी में इलाज किया जाता है. ऐसे में कोरोना के मरीज़ों को अस्पताल में अपने साथ क्या-क्या चीज़ें ले जानी चाहिए इसकी एक लिस्ट इंडिया टूडे ने तैयार की है. 

Source: subharti

भगवान न करे कि आपको या आपके किसी करीबी को ये वायरस जकड़े. मगर फिर भी ऐसा होता है तो आपको अपने साथ अस्पताल में ये सभी चीज़ें ज़रूर ले जानी चाहिए. 

1. पानी की बोतल/थर्मस 

bottle
Source: nytimes

Covid-19 के मरीज़ों को सरकारी अस्पताल में गर्म पानी सर्व किया जाता है. इसके लिए आपके पास अपनी ख़ुद की बोतल या थर्मस होना चाहिए. ध्यान रहे कि वो प्लास्टिक का न हो. 

2. फ़ोन 

phone
Source: interestingengineering

फ़ोन ले जाने की अनुमति है इसलिए सबसे पहले फ़ोन और उसका चार्जर ज़रूर रख लें. खाली समय में आप इसकी मदद से टाइम पास भी कर सकेंगे. 

3. फल 

fruit
Source: unlockfood

अस्पताल में आपको ब्रेकफ़ास्ट, लंच डिनर और चाय सर्व की जाएगी. ऐसे में आपको बीच-बीच में भूख लग सकती है. इसलिए आपको अपने साथ फल ज़रूर ले जाने चाहिए. ख़ासकर वो जिनमें विटामिन-सी भरपूर हो जैसे संतरा. 

4. पर्सनल चीज़ें 

toiletries
Source: worldonawhim

अस्पताल में आपको डेंटल किट, तौलिया, साबुन आदि नहीं दिया जाएगा. इसलिए इन्हें ज़रूर अपने साथ ले कर जाएं. 

5. ड्राई फ़्रूट्स 

dry-fruits
Source: parenting

छोटी-छोटी भूख लगने पर आप वहां कुछ ऑर्डर नहीं कर पाएंगे. इसलिए हो सके तो अपने साथ कुछ सूखे मेवे यानी ड्राई फ़्रूट्स ले जाना मत भूलना. 

6. कपड़े 

clothing
Source: diy

कोरोना के मरीज़ों को रोज़ाना कपड़े बदलने की ज़रूरत होती है. वहां पर आपको जब तक आईसीयू में शिफ़्ट नहीं किया जाता तब तक कोई ड्रेस नहीं दी जाएगी. ऐसे में आपको अपने कपड़े पैक करने के साथ ही डिटरजेंट भी ले जाना होगा. 

7. अन्य दवाईयां 

Source: arynews

अगर आपको पहले से ही कोई बीमारी है तो क्वारन्टीन सेंटर में जाने से पहले अपने डॉक्टर से पूछ कर उससे जुड़ी दवाएं ज़रूर रख लें. नहीं तो वहां परेशानी बढ़ सकती है. 

8. बुक्स 

Source: collegeinfogeek

वहां पर आपके पास काफ़ी खाली समय होगा. इसलिए बोरियत से बचने के लिए आप बुक्स, लिखने का सामान आदि ज़रूर लेकर जाएं. आप चाहें तो धार्मिक किताबें भी लेकर जा सकते हैं.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.