आगरा और ताजमहल एक दूसरे के पर्यायवाची बन चुके हैं. देश-विदेश से लोग दुनिया के इस सातवें अजूबे को निहारने(क़रीब से देखने) आते हैं. लेकिन आगरा में बस ताजमहल और आगरा का किला ही नहीं है देखने को. यहां पर ऐसी कई जगहें हैं जो आगरा को बेहतरीन पर्यटन स्थल बनाती हैं. इनका भी नाम इतिहास में दर्ज है. आइए जानते हैं आगरा की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में…

1. अकबर का मक़बरा 

wikipedia

मुग़ल बादशाह अकबर का ये मक़बरा संगमरमर और लाल बलुआ पत्थर से बना है और 119 एकड़ में फैला है. इसे बनवाने में 8 साल लगे थे. इसे उनके बेटे जहांगीर ने बनवाया था. 

पता: अकबर का मक़बरा, सिकंदरा. 

2. मरियम उज़-ज़मानी महल 

मरियम मुग़ल बादशाह अकबर की पहली राजपूत पत्नी थी. जहांगीर उर्फ़ सलीम उनके ही बेटे थे. अपनी मां की मृत्यु के बाद उन्होंने इस महल को उनकी याद में बनवाया था. 

पता: मथुरा रोड, कैलाश मोड, सिकंदरा. 

3. मुसम्मन बुर्ज 

wikipedia

आगरा के किले में बना ये एक छोटा सा महल है जौ अष्टभुज आकार का है. इसे 17वीं शताब्दी में शाहजहां ने बनवाया था. पता: आगरा किला, रकाबगंज. 

4. गुरु का ताल 

gurdwaar

ये आगरा के सिंकदरा रेलवे स्टेशन के पास बना एक ऐतिहासिक गुरुद्वारा है. सिखों के इस तीर्थस्थल को 1970 में बाबा साधू सिंह जी ने बनवाया था. कहते हैं कि इसके ताल में ही सिखों के गुरु गुरु तेगबहादुर सिंह ने ख़ुद को मुग़ल बादशाह औरंगज़ेब के हवाले किया था.

पता: चेन्नई -दिल्ली हाइवे, महर्षि पुरम कॉलोनी. 

5. राम बाग 

trawell

इसे आराम बाग और बाग-ए-गुल अफ़सान के नाम से भी जाना जाता है. इसे 1528 में मुग़ल बादशाह अकबर ने बनवाया था. ये बाग एक नहर की मदद से चार भागों में बंटा हैं. 

पता: कटरा वज़ीर ख़ान, आगरा. 

6. मोती मस्जिद 

holidayiq

मोती मस्जिद अपनी बेहतरीन वास्तुकला के लिए फ़ेमस है. इसे मुग़ल बादशाह शाहजहां ने बनवाया था. ये यमुना नदी के किनारे बनी है. 

पता: आगरा किला, रकाबगंज. 

7. जोधाबाई का महल 

trodly

इसे जोधाबाई का रौज़ा भी कहा जाता है. ये आगरा के किले से 6 किलोमीटर की दूरी पर है. इसकी वास्तुकला इंडो-मुग़ल शैली की है. मुग़ल बादशाह अकबर ने इसे रानी जोधाबाई के लिए बनवाया था. 

पता: अर्जुन नगर, फतेहपुर सीकरी.

 8. मेहताब बाग 

ताजमहल के उत्तर में ये बाग यमुना नदी के किनारे बना है. इसके बीच में बने ताल में चांदनी रात में आप ताज का दीदार कर सकते हैं. इसे मुग़ल सम्राट बाबर ने 1631-1635 के बीच में बनवाया था. 

पता: धर्मपुरी, फ़ॉरेस्ट कॉलोनी, नगला देवजीत, ताजमहल के पास.