आगरा शहर स्ट्रीट शॉपिंग के साथ-साथ स्वादिष्ट व्यंजनों के लिये भी काफ़ी मशहूर है. शहर का चक्कर लगाने वाले वहां जाये और कुछ फ़ेमस चीज़ों का स्वाद न चखें, तो उनकी यात्रा अधूरी मानी जाती है. इसलिये जो आगरा जाता है. वहां की लज़ीज़ चीज़ें ज़रूर खा कर आता है. इसके बाद तो बस सबकी ज़ुबान पर आगरा और आगरा का ही नाम होता है.

Food
Source: pinterest

ओह... ओह... लज़ीज़ खाने का नाम सुनते ही मुंह से पानी टपकने लगता है. चलो जानते हैं कि आगरा की कौन-कौन सी चीज़ें लोगों के बीच काफ़ी लोकप्रिय हैं.

1. पसांदे

'पसांदे' आगरा की ट्रेडिशनल डिश है, जो शहरवासियों के बीच काफ़ी लोकप्रिय है. मटन के शौक़ीन एक बार इसे ज़रूर खायें, फिर बस इसी का गुणगान करते रहेंगे. इसे बनाने के लिये तरह-तरह के मसाले, दही, टमाटर और क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है. पहली बार अगर पसांदे खाने जा रहे हैं, तो आगरा के 'Pinch रेस्टोरेंट' में जाइयेगा.

Pasanday
Source: youtube

2. नरगिस कोफ़्ता

'नरगिस कोफ़्ता' दो तरह से बनाया जाता है. वेजिटेरियन लोगों के लिये पनीर और आलू का कोफ़्ता. दूसरा नॉनवेज खाने वालों के लिये इसे अंडे से बनाया जाता है. आगरा के कई रेस्टोरेंट्स में आपको इसका स्वाद चखने के लिये मिल जाएगा.

nargisi kofta
Source: pfeiffer

3. बेड़ई

आप आगरा वासी हो या नहीं, बेड़ई हर किसी को अपने ब्रेकफ़ास्ट में शामिल करनी चाहिये. ये मूंगदाल या फिर मसालेदार आलू भर कर बनाई जाती है. जो कि खाने में काफ़ी लाजवाब होती है. बेदई आसानी से आगरा के किसी भी फ़ूड स्टाल या फिर देवीराम स्वीट्स पर मिल जाती है.

poori
Source: maayeka

4. पान पेठा 

आगरा में वैसे तो कई प्रकार के पेठा मिलते हैं, लेकिन 'पान पेठे' को मिठाईयों का राजा माना जाता है. आगरा में कई दुकान हैं, जहां आपको एकदम टेस्टी 'पान पेठे' मिल जायेंगे.

Paan Petha
Source: youtube

5. घेवर

घेवर तो आपने बहुत सी जगह के खायेंगे, पर अगर आपने आगरा का घेवर खाया न तो उंगलियां ही चाटते रह जायेंगे. फ़्रेश आइटम्स से बना घेवर आपने पहले कहीं नहीं खाया होगा.

ghewar
Source: pakwangali

6. दालमोट

'दालमोठ' आगरा की पारंपरिक नामकिन हैं, जिसे खाते ही लोगों की जु़बान का टेस्ट बदल जाता है. आगरा की बेस्ट दालमोठ खाने के लिये 'मनोहर लाल दालमोठ' से संपर्क कर सकते हैं.

dalmoth
Source: depositphotos

खाओ... खाओ और आगरा गुणगान गाओ.