हर राज्य-शहर की अपनी एक 'स्पेशल डिश' होती है, जो उस जगह की शान में चार-चांद लगा देते हैं. राजस्थान का 'दाल-भाटी-चूरमा' तो बिहार का 'लिट्टी-चोखा' वर्ल्ड फ़ेमस हैं. ये तो वो डिश है, जिसके बारे में बच्चा-बच्चा जानता है. 


क्या आप आगरा शहर की उस फ़ेमस डिश के बारे में जानते हैं, जो आज कल 'टॉक ऑफ़ द टाउन' बनी हुई है. नहीं न! हमें पता था कि अभी तक आप शहर के इस स्वादिष्ट ब्रेकफ़ास्ट से अंजान होंगे. चलिये अभी देर नहीं हुई, आज बात करते हैं शहर के स्वादिष्ट ब्रेकफ़ास्ट की.

Sabzi
Source: jagran

पिछले कुछ दिनों से लोग आगरा के आवास विकास कालोनी के सेक्टर 12 की मेन सड़क किनारे 'हांडी वाली बेड़ई की सब्ज़ी-कचौड़ी' की तारीफ़ कर रहे हैं. कमाल की बात ये है कि इस छोटी सी दुकान की शुरूआत कुछ महीने पहले ही हुई और थोड़े समय में ही सब्ज़ी-कचौड़ी ने लोगों का पेट ख़ुश कर दिया.

Agra
Source: youtube

ये सब्ज़ी-कचौड़ी ख़ास क्यों है? 

सब्ज़ी-कचौड़ी की शुरूआत करने वाले साहिल का कहना है कि, स्पेशल सब्ज़ी बनाने के लिये उन्होंने राजस्थान से हांडियां मंगवाई. इसके बाद हांडी में सब्ज़ी बनाने हलवाई को खोजा. हांडी में सब्ज़ी बनाने वाले स्पेशलिस्ट हलवाई बीपी सिंह और राजवीर सुबह 4 बजे हांडी पर सब्ज़ी बनाना शुरू करते हैं. हांडी की सब्ज़ी बनने में क़रीब 4 घंटे का समय लगता है. इस शॉप पर आप आलू के अलावा गोभी, मूली, पनीर, आलू-प्याज, आलू-लहसुन और दाल की कचौड़ी भी लुत्फ़ उठा सकते हैं. कचौड़ी मिलने का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक है. 

Puri Sabzi
Source: foodviva

इस दुकान पर सब्ज़ी के साथ-साथ 'हांडी वाली चाय' भी बनने लगी है. इसके साथ ही कुछ समय में हांडी के छोले, पनीर और आलू के बने भटूरे बनाने भी शुरू करने वाले हैं. ओह... ओह... सुनकर मुंह में पानी आ गया न. तो फिर देरी किस बात की जल्दी जाइये. कचौड़ी-सब्ज़ी खाइये और फ़ीडबैक हमें दीजियेगा.