दुनिया में रहस्यों की कमी नहीं. इसलिए कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ये मानते हैं कि दुनिया जैसी है वैसी कतई नहीं है. इसके पीछे किसी का हाथ है या फिर कोई और ही इसे चला रहा है. दुनिया को लेकर इनकी अलग ही थ्योरी होती है. यहीं से जन्म होता है कॉन्सपिरेसी थ्योरीज़(Conspiracy Theories) का. दुनिया में बहुत सी कॉन्सपिरेसी थ्योरी मौजूद हैं.

ऐसे ही कुछ लोगों का मानना है कि दुनिया में सीक्रेट सोसाइटीज़ भी मौजूद हैं. जैसे अमेरिका की Illuminati या फिर सम्राट अशोक के नवरत्न. कहते हैं कि ये सदियों से हमारे समाज में मौजूद हैं. चलिए आज आपको सम्राट अशोक के नवरत्नों के बारे में बताते हैं.

7 operations of alchemy
Source: spreaker

ये भी पढ़ें: पटना का 'अगम कुआं' जिसमें सम्राट अशोक ने अपने 99 सौतेले भाइयों की हत्या कर लाशें फेंक दी थीं

कहते हैं कि सम्राट अशोक ने आज से 2000 साल पहले नवरत्नों(9 लोगों) की एक सीक्रेट सोसाइटी बनाई थी. सन्यास लेने से पहले उन्होंने इसकी स्थापना की थी, ताकि उनका राज-पाठ सही तरीके से चलता रहे. लेकिन ये नौ लोग कौन थे, ये आज तक पहेली है.

Ashoka
Source: blogspot

ये भी पढ़ें: इतिहास से जुड़े ये तथ्य कॉपी किताबों के बोझ तले कहीं दब कर रह गए थे

सम्राट अशोक का मानना था कि ज्ञान ही असली पॉवर है और इसे संरक्षित करने के तीन रास्ते हैं- एकत्र करना, पोषित करना और इसे महान कार्यों के लिए उपयोग करना. उनका मानना था अगर ये ग़लत हाथों में चला गया तो धरती का विनाश हो सकता है.

Ashoka's 9 Unknown Men
Source: listmos

इसलिए सम्राट अशोक ने भारत के विभिन्न क्षेत्रों और विषयों के 9 सबसे प्रतिभाशाली लोगों को मिलाकर एक गुप्त समाज बनाया. इसे ही The Nine Unknown Men. इसे ऐसे तैयार किया गया था कि अगर कोई व्यक्ति बीमारी या अन्य किसी कारण से मर जाए तो उसकी जगह कोई दूसरा विद्वान ले सके.

 9 Unknown Men
Source: conspiracytheories

विशेषज्ञता के आधार पर ये 9 विषय थे: Propaganda, Physiology, Microbiology, Alchemy, Communication, Gravity, Cosmogony, Light, और Sociology. इन विषयों के भी अध्याय थे और इनमें ऐसे सब्जेक्ट्स को शामिल किया गया था जो विवादास्पद, रहस्यमय और निषिद्ध थे. उदाहरण के तौर पर इसमें ये भी बताया गया था कि कैसे एक शख़्स को सिर्फ़ छू कर ही मारा जा सकता है. इसे मृत्यु स्पर्श कहते थे. ऐसा माना जाता है कि जूडो(Judo) भी इसी कला के लीक हुई शिक्षा का ही विस्तार है.

Ashoka's 9 Unknown Men
Source: medium

सबसे दिलचस्प बात ये है कि दुनियाभर के वैज्ञानिक, कलाकार और प्रभावशाली लोग हर समय इस सोसाइटी का हिस्सा थे. यही नहीं कुछ लोगों का कहना है कि पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अबुल कलाम आज़ाद भी इसी गुप्त समाज का हिस्सा थे. Isaac Newton और Albert Einstein के बारे में भी ऐसा ही कहा जाता है.

9 Unknown Men
Source: medium

वहीं कुछ लोगों का मानना है कि ये 9 बुक्स थीं, जिनमें जीवन की हर समस्या का हल था. इनके ज़रिये समाज या राज्य में जो भी समस्या खड़ी होती उसे चुटकियों में हल किया जा सकता था.

अब ये सच है कि नहीं ये तो पता नहीं, लेकिन समाज में ऐसे बहुत से लोग हैं जो इस बारे में बातें करते हैं और इन्हें सच भी मानते हैं.