एक रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि जानवरों(Animals) की तस्वीरें देखने से आपकी एकाग्रता बढ़ती है और बात जब बेबी एनिमल्स की हो तो क्या ही कहने. आज हम आपको छोटे से, नन्हे से, क्यूट जानवरों के बच्चों की तस्वीरें दिखलाएंगे, साथ ही बताएंगे आपको इनसे जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य. इनके बारे में जान आप दांतों तले उंगली दबा लेंगे.

ये भी पढ़ें: ये 22 फ़ोटोज़ देख कर यही बोलोगे कि इन जानवरों को प्यार करना भी आता है और उसे जताना भी

1. खरगोश 

बिल्ली के बच्चों को ही नहीं, बल्कि खरगोश के बच्चों को भी Kitten कहा जाता है. मतलब बिल्लियों का इस शब्द पर कोई एकाधिकार नहीं है. 

rabbits

2. तोता

एक रिसर्च के मुताबिक, तोते अपने हर बच्चे को अलग-अलग आवाज़ से बुलाते हैं. ये उनके नाम हो सकते हैं जो जीवन भर उनके काम आते हैं. 

Parrot

3. ज़िराफ़

जन्म के समय ज़िराफ़ का बच्चा 6 फ़ीट का होता है और ऊंचाई से गिरने के कारण उसकी गर्भनाल टूट जाती है. वो पैदा होने के 30 मिनट बाद ही अपने पैरों पर खड़ा हो सकता है.

giraffe

4. हाथी

हाथी के बच्चे बहुत ही अनाड़ी होते हैं. उन्हें ये तक नहीं पता होता है कि सूंड किस काम आती है. उन्हें चलने के साथ ही इसे इस्तेमाल करना भी सीखना होता है.  

Elephant

5. Orangutan

मादा Orangutan अपने बच्चे को 8 साल तक स्तनपान कराती है. जबकि इंसान के बच्चे 6-12 महीने तक स्तनपान करते हैं.  

Orangutan

6. Pygmy Marmoset 

Pygmy Marmoset दुनिया के सबसे छोटे बंदर हैं. एक जवान बंदर का वज़न 100 ग्राम तक होता है. इनके बच्चे इंसान के बच्चों की तरह ही बड़बड़ा सकते हैं.

Pygmy Marmoset

7. सरीसृप

सरीसृप के बच्चों के पास अंडे के अंदर एक दांत होता है जिससे वो खोल को तोड़कर बाहर निकलते हैं. ये दांत बाद में ग़ायब हो जाता है.  

Reptile

8. समुद्री ऊदबिलाव

समुद्री ऊदबिलाव के बच्चे इतने हल्के होते हैं कि वो डूब नहीं सकते हैं. इनके शरीर पर फर का एक कोट सा भी होता है.   

 Otter pups

9. डॉल्फ़िन

डॉल्फ़िन के बच्चे पानी के अंदर पैदा होते हैं और वो पानी के अंदर ही आराम से स्तनपान कर सकते हैं

Dolphin

10. Koala

Koala के बच्चे जन्म के समय लगभग 2 सेंटीमीटर और 1 ग्राम के होते हैं. Koala के पेट में भी बच्चों को बैठाने के लिए कंगारुओं जैसी थैली होती है. 

11. Flamingo 

Flamingo के बच्चे जन्म के समय भूरे रंग के होते हैं और ये बत्तख जैसे दिखते हैं. इनका गुलाबी रंग नियमित रूप से शैवाल और झींगा खाने से होता है.   

Flamingo

12. Puppies

Puppies भी इंसानों के बच्चों की तरह जुड़वां हो सकते हैं, ये बात दुनिया को समझने में काफ़ी वक़्त लगा था. 

Puppies

13. पांडा

पांडा के बच्चे जन्म के समय 90-110 ग्राम के होते हैं, जबकि बड़े होने पर वो बहुत वज़नी और हेल्दी हो जाते हैं.   

Panda

14. व्हेल

व्हेल सबसे बड़ी जीवित स्तनधारी हैं. इनके बच्चे हर घंटे लगभग 4.5 किलोग्राम वज़न के साथ बढ़ते हैं. वो एक दिन में 50 गैलन दूध पी सकते हैं.  

whales

15. हिरण

हिरण के बच्चे आसानी से शिकारी का शिकार बन सकते हैं. इससे बचने के लिए उन पर कुदरती कुछ ऐसे स्पॉट्स होते हैं जो उन्हें किसी जानवर का शिकार होने से बचाते हैं.  

Fawns

16. Macaque

Macaque(बंदर की एक प्रजाति) के बच्चे किसी भी चीज़ से खेल कर अपना मन बहला लेते हैं. ख़ासकर जापान में पाए जाने वाले बंदर.  

Macaque

17. Platypus

Platypus अंडे देने वाले स्तनपायी हैं. बत्तख जैसे दिखने वाले इस जानवर के बच्चों का जन्म अंडे से होता है.  

Platypus

18. कछुआ

कछुए के बच्चे अंडे के अंदर से भी बातें करना शुरू कर देते हैं. रिसर्च में साबित हुआ है कि वो इस तरह अंडे से बाहर निकलने और पानी में प्रवास करने की योजना बनाते हैं. 

turtles

19. लंगूर

लंगूर के बच्चों का रंग जन्म के समय बहुत अलग होता है. ऐसा इसलिए ताकी मादा लंगूर भीड़ में भी अपने बच्चे को पहचान सके और उसका ख़्याल रख सके. 

Langur

20. गैंडा

गैंडे के बच्चों में जन्म के समय सींग नहीं होता है. ये सींग Keratin का बना होता है जो उसके जन्म के 1-2 महीने बाद सिर पर उभरना शुरू होता है.

Rhinoceros

इनमे से कौन-से बेबी एनिमल फ़ैक्ट के बारे में आप जानकर दंग रह गए?