घर की शोभा बढ़ाते हैं पौधे. इन्हें आप बालकनी में, किचन की खिड़की में या फिर सीढ़ियों पर लगाकर अपने घर को और भी अट्रैक्टिव बना सकते हैं. आपके घर में भी खाली जगह है और समझ नहीं आ रहा कि कैसे उसे पौधों से सजाया जाए? आपकी इस परेशानी को हल कर सकता है Container Garden. आज हम आपको घर में Container Garden बनाने की कुछ टिप्स लेकर आए हैं. इनकी मदद से आपका घर भी सुंदर-सुंदर फूलों और पौधों से महकने लगेगा.

1. पौधों का चुनाव

Source: southernpatio

ऐसे पौधें चुनें जो छाया और धूप दोनों में पनप सकते हों. शुरुआत के लिए आप ऐसे पौधों का चुनाव करें जो कम पानी में भी फल-फूल सकते हों.

2. देशी और विदेशी पौधे 

Source: mias

आप अपने Container Garden में देशी-विदेशी दोनों पौधे लगा सकते हैं. लेकिन देशी पौधे लगाना बेहतर होगा. क्योंकि ये स्थानीय परिस्तिथियों के अनुकूल होते हैं. इन्हें लगाना आसान होता है.

3. गमले का चुनाव 

Source: ecosaveearth

पौधे के हिसाब से ही गमले का चुनाव किया जाना चाहिए. उसका कलर और हाइट ऐसी हो कि गमले का फ़ोक्ल पॉइंट पौधा हो न कि गमला.

4. एक साथ तीन पौधे लगाएं 

Source: hgtv

Container Garden बनाने वाले लोग अकसर एक साथ तीन एक जैसे या फिर अलग-अलग पौधे लगाते हैं. इस तरह उनका लुक लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है. पर ध्यान रहे कि पौधों की ज़रूरतें जैसे खाद्य, पानी आदि एक जैसी हों.

5. Drainage Capacity

Source: theecologist

गमले की Drainage Capacity का भी ध्यान दें. ध्यान रखें कि पानी को बाहर निकलने के लिए बनाए गए छेद ज़्यादा बड़े न हों. ऐसा होने पर गमले से पानी बाहर निकल जाएगा और पौधा सूख जाएगा.

6. मिट्टी का लेवल 

Source: daviddomoney

पौधा लगाते समय मिट्टी का लेवल भी सही होना ज़रूरी है. गमले को ऊपर तक मिट्टी से न भरें. ऐसा करने से पानी देते समय उसके साथ मिट्टी भी बह जाती है. मिट्टी का लेवल अगर समान्य से 1 इंच कम हो जाए तो उसमें दोबारा मिट्टी डालें.

7. पौधे पर लगे टैग 

Source: parade

पौधे पर लगे टैग में उससे जुड़ी सारी जानकारी होती है. कैसा वातावरण उनके लिए अनुकूल है, खाद कौन सी डलेगी, पौधे की लंबाई कितनी हो सकती है, सूर्य की रौशनी कितनी चाहिए आदि. ये सभी बातें आपके पौधे को पनपने में मदद करती हैं.

8. अलग प्रकार के गमले 

Source: housebeautiful

पारंपरिक गमलों की जगह आप कुछ नया भी ट्राई कर सकते हैं. आप चाहें तो खाली केतली, सिलाई का सामान रखने के बॉक्स, छलनी आदि को भी गमले के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

9. खाद को भी चेक करते रहें 

Source: sandiego

पौधों को पानी के अलावा खाद की भी ज़रूरत होती है. खाद से उन्हें पोषण मिलता है और वो जल्दी बढ़ते हैं. हमेशा याद रखें कि कितने दिनों बाद आपको फिर से पौधों में खाद डालनी है. ये जानकारी आपको खाद के पैकेट पर मिल जाएगी.

आज से ही इन टिप्स पर अमल करना शुरू कर दें.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.