एक अच्छी और हेल्दी लाइफ़स्टाइल के लिये रोज़ाना व्यायाम या एक्सरसाइज़ बेहद ज़रुरी है. वहीं 2015 में सामने एक रिसर्च के मुताबिक, हर दिन 5-10 मिनट तक की गई दौड़, आपको दिल की बीमारी से सुरक्षित रखती है. इसके बाद से लोगों ने दौड़ने पर फ़ोकस किया, जिससे हार्ट से होने वाली मृत्युदर में 28 प्रतिशत गिरावट भी देखने को मिली.

इस रिसर्च से एक बात तो साबित होती है कि अच्छी सेहत के लिये दौड़ना काफ़ी ज़रुरी है. वो भी हर रोज़, लेकिन इसके साथ ही ये भी जानना ज़रुरी है कि रोज़ाना दौड़ने की सही मात्रा क्या है? क्योंकि किसी भी चीज़ की अति आपकी सेहत को बनाने के बजाये, बिगाड़ भी सकती है. सही कहा न? लोगों को इसी बात से अवगत कराने के लिये Brellenthin द्वारा एक रिसर्च की गई है.

Anil Kapoor
Source: pinkvilla

इस रिसर्च में लोगों को ये भी बताया गया है कि आपको हेल्दी लाइफ़स्टाइल के लिये आपको हर रोज़ कितना दौड़ना है. इस रिसर्च के अनुसार, आपको हफ़्तेभर में कम से कम 4.5 घंटे की दौड़ लगानी है. इन्हीं की एक नई रिसर्च में ये भी कहा गया कि रोज़ाना 40-60 मिनट तक किया गया व्यायाम आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रखता है.

Running
Source: polar

अब अगर एक्सपर्ट ने कह दिया है कि हफ़्तेभर तक कितना दौड़ना है, तो इसमें शक कोई गुंजाइश ही नहीं बची है. रोज दौड़ो, पर हिसाब से दौड़ो. समझे न.

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.