वैज्ञानिकों से भी ग़लती हो सकती इसमें कोई शक़ की बात नहीं है. अतीत में वो कुछ तथ्यों को नकार चुके हैं जो बाद में सही साबित हुए. ऐसा ही कुछ जानवरों के साथ भी हुआ है. वैज्ञानिकों ने पहले तो उनके होने पर ही सवाल खड़े किए, लेकिन बाद में जब उनके होने के सबूत, तस्वीरें और वो ख़ुद मिले तो वो हैरान रह गए. 


चलिए इसी बात पर जानते हैं कुछ ऐसे जानवरों के बारे में जिनके बारे में कभी सोचा जाता था कि ये कोरी कल्पना मात्र हैं.   

ये भी पढ़ें: जानवरों की अविश्वसनीय हरकतों को एक Artist ने दी मूर्तियों की शक़्ल, जिसकी गवाह हैं ये 8 तस्वीरें

1. गोरिल्ला 

कभी गोरिल्ला को लोग एक फैंटेसी मतलब काल्पनिक जानवर मानते थे. 1846 में पहली बार इसका कंकाल मिला था और 1847 में लोग इसकी पहली तस्वीर क्लिक कर पाए थे, तब जाकर उन्होंने माना मानव जैसा दिखने वाला ये जीव असलीयत में भी होता है.

Gorilla
Source: britannica

2. ड्रैगन छिपकली 

कोई ये सोच भी नहीं सकता था कि एक आईलैंड ड्रैगन छिपकलियों से भरा होगा. 1910 में Lt. J. K. H. van Steyn van Hensbroek ने इंडोनिशा के इस आइलैंड को पहली बार देखा था. इसका नाम Komodo आईलैंड है. 

Island Full Of Dragons
Source: touristupdate

3. Platypus 

कई बार ऐसा होता है कि हाड़-मास के जानवर को देख लेना ही काफ़ी नहीं होता, जब तक आप उसे ठीक से जांच परख न लें. ऐसा ही हुआ था Platypus के साथ, 1798 में कैप्टन John Hunter ने ऑस्ट्रेलिया में इसे देखा था. इसकी तस्वीर George Bennett को भेजी गई उन्हें यक़ीन नहीं हुआ जब तक उन्होंने इसका इंस्पेक्शन नहीं कर लिया.

Platypus
Source: kidsanimalsfacts

4. Hoan Kiem Turtle 

ये विशालकाय कछुआ वियतनाम की मीठे पानी की झील Hoan Kiem में पाया जाता है. वहां के लोग इसकी पूजा करते हैं. 1873 तक वैज्ञानिक इसकी स्टोरीज़ पर यक़ीन नहीं करते थे, लेकिन इसे देखने के बाद उन्होंने इसे सच माना था. कहते हैं ये 600 साल से इस झील में रह रहे हैं.

Hoan Kiem Turtle
Source: mongabay

5. Kraken 

1180 तक ये कहा जाता था कि समुद्र में एक विशाल जानवर है जो जहाज़ों पर हमला करता है. 1857 में इसकी पुष्टि हुई थी और इसका नाम Kraken रखा गया था. वैज्ञानिक Japetus Steenstrup ने इसे पहली बार डेनमार्क के तट पर देखा था.

6. Plesiosaurus  

ब्रिटेन की जीवाश्म हंटर Mary Anning ने इस जानवर की खोज की थी. उसे इसका जीवाश्म 19वीं सदी में मिला था. इस जानवर के गले में 35 हड्डियां थीं. 1821 में इस जानवर के असल में होने की भूवैज्ञानिक William Conybeare ने पुष्टि की थी.

Plesiosaurus
Source: thoughtco

7. Okapi 

ये जिराफ़ के रिश्तेदार हैं जो जीवित हैं. ये अफ़्रीका के जंगलों में पाए जाते हैं और यहां के लोग इन्हें यूनिकॉर्न कहते हैं. 1910 में पूरी दुनिया ने इन्हें रियल माना था, जब अफ़्रीका से एक Okapi अमेरिका लाया गया था. इनकी सुनने की शक्ति बहुत तेज़ होती है और इनके पैर ज़ेब्रा के जैसे दिखते हैं.

Okapi
Source: Britannica

8. Midwife Toad 

ये स्पेशल मेंढक हैं जिनकी खोज Paul Kammerer ने की थी. ज़मीन पर रहने वाले ये मेंढक पानी में भी प्रजनन कर सकते थे. यही नहीं इन्होंने समय के साथ पानी में रहने की सेंस भी विकसित कर ली थी. इनके पास Nuptial Pads निकालने की भी शक्ति थी.

Midwife Toads
Source: britannica

9. King Of Saxony Bird-Of-Paradise 

Papua New Guinea में पाया जाता है ये अनोखा पक्षी. इसके दो लंबे पंख होते हैं जिनका इस्तेमाल ये मादा पक्षी को आकर्षित करने के लिए करता है. 1894 में इसे Richard Bowdler Sharpe ने खोजा था. 

King Of Saxony Bird-Of-Paradise
Source: cornell

10. Pelicans 

इन्हें कभी पौराणिक पक्षी माना जाता था. इनका ज़िक्र इसाई धर्म में बच्चों के लिए अपने प्राण त्याग देने वाले पक्षी के रूप में है. ये अपने मृत बच्चे को ख़ुद का ख़ून देकर जीवित कर देते थे. इसकी खोज 18वीं सदी में हुई थी.

Pelicans
Source: hswstatic

हैं न हमारी पृथ्वी अनमोल जीवों से भरी.