इस दुनिया में जानवरों की असंख्य प्रजातियां हैं. सभी की अपनी अलग-अलग ख़ासियत भी है, जो उन्हें जिंदा रहने में मदद करती है. ख़ासतौर से दूसरे जानवरों का निवाला बनने से बचाने में. इनमें से कुछ ख़ास जीव ऐसे भी हैं, जो दिखाई तक नहीं देते. 

आज हम कुछ ऐसे ही बेहद अनोखे जीवों के बारे में आपको बताएंगे, जिन्होंने ख़ुद को पूरी तरह से पारदर्शी बना लिया है. इन जीवों के शरीर से रौशनी भी आर-पार गुज़र जाती है. इसके चलते ये दूसरे जानवरों की नज़रों में नहीं आ पाते. 

तो चलिए, आज आपको कुछ ऐसे ही पारदर्शी जीवों से मिलाते हैं.

1. सर्जन फ़िश

Surgeonfish
Source: brightside

ऊष्णकटीबंंधीय समुद्रों में पाई जाने वाली ये पारदर्शी मछली डोरी परिवार की सदस्य है. इसकी प्रजाति को एकेंथुरिडे कहा जाता है.

ये भी पढ़ें: ये 20 तस्वीरें देख आप समझ जाएंगे कि क्यों इंसान पृथ्वी पर रहने के लायक ही नहीं है

2. पुर्तगाली मैन ऑफ़ वॉर

ये जेलीफ़िश जैसी दिखती है, लेकिन है नहीं. ये एक ख़तरनाक समुद्री जीव है, जिसका डंक बेहद दर्दनाक और ज़हरीला होता है. इसके ज़हर से एक इंसान को लकवा तक मार सकता है. इसके अजीब से लुक के कारण इसे मैन ऑफ़ वॉर नाम मिला है.

3. ग्लासविंग बटरफ़्लाई

Glasswing Butterfly

मध्य अमरीका में पाई जाने वाली ग्लासविंग बटरफ्लाई नाम की तितली के पंख पारदर्शी होते हैं. इसके पीछे वजह इनके पंख में पाए जाने वाले बेहद पतले रोएं होते हैं, जो रोशनी को छिटका देते हैं. इसीलिए ऐसा लगता है कि इसके पंख पारदर्शी हैं.

4. क्रोकोडाइल आइसफ़िश

 Icefish
Source: brightside

Chaenocephalus Aceratus को ब्लैकफ़िन आइसफ़िश के रूप में जाना जाता है और ये क्रोकोडाइल आइसफ़िश परिवार से संबंधित है. ये ज़्यादातर अंटार्कटिक में रहती है.

5. समुद्री गूज़बेरी

कांच की एक छोटी गेंद की तरह दिखने वाले इस प्यारे जीव को प्लुरोब्राचिया पाइलस कहा जाता है. हालांकि, ये समुद्री गूज़बेरी नाम से मशहूर है. ये दिखती भले ही छोटी हो, पर है बहुत ख़तरनाक. अपने शिकार हो फंसाने के लिए ये जाल का इस्तेमाल करती है, जो इसके शरीर से बीस गुना लंबे होते हैं.

6. घोस्ट झींगा

Ghost Shrimp

पैलेमोनेट्स पालुडोसस एक ऐसा प्राणी है जिसे घोस्ट झींगा के नाम से जाना जाता है. ये पारदर्शी झींगा मीठे पानी में रहता है. अपने इस अनोखे रूप का इस्तेमाल ये दूसरे जानवरों को चकमा देने के लिए करते हैं.

7. एकसाथ बंधे सल्पा मैक्सिमा जीवों की एक चेन

समुद्री साल्प लंबे और पारदर्शी होते हैं. ये हरदम तैरते रहते हैं और इसी दौरान खाते भी हैं. दरअसल तैरते हुए इनके शरीर के आसपास जो पानी निकलता है, ये उसमें मौजूद वनस्पति को खाते हैं. ये बेहद ही अनोखा जीव है, जिनमें न केवल जंतुओं, बल्कि पौधों जैसे भी गुण होते हैं, क्योंकि इस जीव में गिल्स और दिल दोनों पाए जाते हैं. इन्हें अक्सर एकसाथ चेन बनाकर चलते हुए देखा जाता है.

8. ग्लास फ़्रॉग

 Glass Frog

दक्षिण अमेरिका के जंगलों में पाये जाने वाले इस मेंढक को ग्लास फ़्रॉग कहते हैं. इसकी बहुत सी प्रजातियों ने ख़ुद को पारदर्शी बना लिया है, ताकि शिकारियों से बचकर भाग सकें. ये भी दिलचस्प है कि इनकी पीठ हरे रंग की होती है, जिससे ये ख़ुद को पत्तियों में भी छिपा सकते हैं.

9. एम्फ़िपोड सिस्टिसोमा नेपच्यूनिव

एम्फ़िपोड सिस्टिसोमा नेपच्यूनी गहरे समुद्र का एक एम्फ़िपोड प्राणी है. इसका पारदर्शी शरीर इसे शिकारियों से बचाता है. कैमरे के फ़्लैश के कारण ही इसे तस्वीर में देख पा रहे हैं. 

10. ग्लास ऑक्टोपस

Glass Octopus

उष्णकटिबंधीय समुद्रों में पाया जाने वाला ग्लास ऑक्टोपस पूरी तरह से पारदर्शी है. 18 इंच लंबे इस जीव के केवल पाचन तंत्र और आंखें ही दिखाई देती हैं. 

11. Pelagic Nudibranch

Pelagic Nudibranch फ़ेमस गैस्ट्रोपोड्स में से एक हैं. खुले समुद्र का ये जीव अपने शिकार को पकड़ने के लिए अपनी सींगों का इस्तेमाल करता है. इनकी अधिकतम लंबाई महज़ 5.5 सेमी होती है. 

12. काउफ़िश

काउफ़िश दिखने में बेहद ख़ूबसूरत लगती है. ये मछलियां आमतौर पर लैगून में प्रवाल भित्तियों के आसपास रहती हैं. ये पारदर्शी मछली ज़्यादातर तैरने के बजाय फ़्लोट करती रहती है.

13. समुद्री एंजल

Sea Angel
Source: brightside

समुद्री एन्जिल्स आर्कटिक महासागर में रहने वाले मोलस्क हैं. अपने पेडल पंखों के साथ ये पूरी तरह से पारदर्शी होते हैं जो तैरते वक़्त एंजल्स जैसे दिखाई पड़ते हैं.

वाकई में ये धरती बेहद विचित्र प्राणियों का घर है.