आज के फ़ैंसी वर्ल्ड में हर दूसरा आदमी मोटापे से परेशान है. लोगों की इसी समस्या को देखते हुए मार्केट में वज़न घटाने वाले कई Supplements आने लगे हैं. सोशल मीडिया Influencer से इन Supplements को प्रमोट भी कराया जाता है. जैसे आज कल कई Influencer 'एप्पल साइडर विनेगर' (Apple Cider Vinegar) को बहुत प्रमोट कर रहे हैं.

Apple Cider Vinegar
Source: healthline

Influencer को 'एप्पल साइडर विनेगर' पीते देख जनता भी इसे अपनी रोज़ की लाइफ़ का हिस्सा बनाने लगी है. इसलिये मार्केट में धड़ल्ले से इसकी ब्रिकी बढ़ती जा रही है. बिना नुकसान जाने लोग एप्पल साइडर का सेवन कर रहे हैं, जो कि ठीक नहीं है.

एप्पल साइडर विनेगर
Source: everydayhealth

'Apple Cider Vinegar' लेने से पहले इससे होने वाले नुकसान जान लीजिये: 

ये भी पढ़ें: बिना डाइटिंग किए कैसे वज़न कम कर सकते हैं, इसका जवाब इन 15 टिप्स में छिपा है 

1. पाचनतंत्र को पहुंचाता है नुकसान

अगर आप वज़न घटाने के लिये 'एप्पल साइडर विनेगर' पी रहे हैं, तो जान लीजिये कि इससे मितली, अपच और दस्त की समस्या हो सकती है. अधिक मात्रा में Vinegar का सेवन आपके 'पाचनतंत्र' के लिये हानिकारक हो सकता है.  

पाचनतंत्र
Source: onginstitute

2. सेवन से गिर सकते हैं दांत  

आपको जानकर हैरानी होगी कि 'Apple Cider Vinegar' के सेवन से 'दांतों' की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचता है, जिससे 'दांतों' में 'कैविटी' का ख़तरा बढ़ता है. फिर धीरे-धीरे आपके 'दांत' गिरने लगते हैं.

दांत
Source: hearstapps

3. लो ब्लड प्रेशर

अधिक मात्रा में 'एप्पल साइडर विनेगर' के सेवन से लो ब्लड प्रेशर (Low blood pressure) की समस्या बढ़ जाती है. यही नहीं, इसकी वजह से आपको शरीर में पोटेशियम की मात्रा में कमी आती है, जिससे आप हाइपोकैलीमिया का शिकार बन सकते हैं.

लो ब्लड प्रेशर
Source: eatingbirdfood

4. सिरदर्द होना 

'Apple Cider Vinegar' शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है. इसलिये इसके सेवन से काफ़ी समय तक आपकी भूख कंट्रोल में रहती है, लेकिन इससे जी मचलाता है. आगे चलकर यही समस्या लगातार 'सिरदर्द' की समस्या बन जाती है.

सिरदर्द
Source: theconversation

5. रोगियों के लिये फ़ायदेमंद नहीं है

अगर आप पहले से किसी तरह की दवा ले रहे हैं या कोई स्पेशल ट्रीटमेंट चल रहा है, तो 'Apple Cider Vinegar' न लें. Vinegar में मौजूद एसिटिक एसिड दवाईयों को प्रभावित करता है, जिससे आपके शरीर में कोई भी ख़तरनाक रिएक्शन हो सकता है.

Vinegar
Source: wp

6. त्वचा पर रिएक्शन  

ज़रूरी नहीं है कि हर चीज़ हर किसी को फ़ायद करे, कई लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है. इसलिये 'Apple Cider Vinegar' पीने से उनकी त्वचा में जलन या किसी प्रकार का रिएक्शन हो सकता है.

Skin reaction
Source: cnn

ये भी पढ़ें: वज़न घटाने के लिये अगर कम खा रहे हो और ख़ूब पानी पी रहे हो, तो इन 10 Myths का शिकार हो तुम 

अब तो आप समझ ही गये होंगे कि 'Apple Cider Vinegar' का सेवन नुकसानदायक क्यों है? स्लिम-फ़िट रहना अच्छी बात है, लेकिन बिना डाक्टर की परामर्श के किसी भी नई चीज़ का सेवन हानिकारक हो सकता है. Influencer क्या लेते हैं और क्या नहीं उस पर मत जाइये, क्योंकि उन्हें प्रमोशन के पैसे मिलते हैं. इसलिये आप अपना सोचिये. जितना हो सके हेल्दी खाइये और योगा करिये. इससे बेस्ट और क्या होगा.