अगर आप मुझसे पूछें कि मेरे लिए परफ़ेक्ट फ़ूड कौन सा है, तो मेरा जवाब होगा अंडा क्योंकि ये दुनिया के किसी भी कोने में मिल जाते हैं. इन्हें पकाना आसान है और ये प्रोटीन से भरपूर हैं. इसके अंदर हमारे शरीर के लिए ज़रूरी सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. अंडा हमारे भोजन में मौजूद सभी न्यूट्रीएंट्स को ग्रहण करने में शरीर की मदद करता है. इसलिए अंडा खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है. बावजूद इसके कुछ लोग अंडा खाने को हेल्थ के लिए ख़राब मानते हैं.

चलिए आज अंडे से जुड़े इस फ़ैक्ट की सच्चाई भी जान लेते हैं.

Source: businessmirror

दरअसल, कुछ लोगों का मानना है कि अंडा खाने से दिल से संबंधित बीमारियां होने का ख़तरा बढ़ जाता है. साथ ही इंसान की कम उम्र में मौत होने का ख़तरा भी बढ़ जाता है. अंडे से जुड़े इस विवाद का कारण है उसमें मौजूद कोलेस्ट्रॉल.

जानकारों का कहना है कि अंडे के अंदर 180 मिलिग्राम कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है लेकिन अधिकतर लोग बैड कोलेस्ट्रॉल के बारे में ही जानते हैं. जबकि शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं एक गुड(High-density Lipoprotein) और दूसरा बैड(Low-density Lipoprotein).

Source: tellerreport

कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है. ये कोशिकाओं के लिए बिल्डिंग ब्लॉक की तरह काम करता है. साथ ही ये विटामिन D, Testosterone और Oestrogen जैसे हॉर्मोन को बनाने में भी मदद करता है.

बैड कोलेस्ट्रॉल से हमें ख़तरा है, इसकी मात्रा अधिक होने से ही दिल से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं. हालांकि, साल 2015 में हुई एक रिसर्च में ये पता चला था कि हमारे खाने में मौजूद कोलेस्ट्रॉल का दिल से जुड़ी बीमारियों का कोई संबंध नहीं है.

Source: today

कोलेस्ट्रॉल का जब Oxidation होता है, तो वो हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है. मगर अंडे में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स ये होने से रोक देते हैं. इस तरह अंडा खाना सेफ़ है.

अंडा खाने से हार्ट अटैक का जोखिम कम हो जाता है

साल 2018 में हुई एक रिसर्च के अनुसार, जो लोग रोज़ाना अंडे खाते हैं उन्हें दिल से जुड़ी बीमारियां होने का ख़तरा 18 फ़ीसदी कम हो जाता है. साथ ही उन्हें अन्य लोगों की तुलना में हार्ट अटैक आने का ख़तरा भी 28 प्रतिशत कम होता है.

Source: heartfoundation

अल्ज़ाइमर से रक्षा करता है

अंडे में एक और पोषक तत्व पाया जाता है Choline. ये अल्ज़ाइमर रोग से हमारी रक्षा करता है. लीवर का भी ख़्याल रखता है Choline. हां लेकिन! इसका एक साइड इफ़ेक्ट ये है कि Choline एक हानिकारक मॉलिक्यूल TMO को प्रोड्यूस करता है. TMO हृदय संबंधी बीमारियों का ख़तरा बढ़ा सकता है.

हालांकि, अंडे के सेवन से इस मॉलिक्यूल TMO की वृद्धि होने के चांस बहुत ही कम है. TMO हमारे शरीर में तब बनता है, जब Choline ख़ून की जगह बड़ी आंत में पचना या विघटित होना शुरू करता है. अंडे में पाया जाने वाला Choline अधिकतर ख़ून में ही विघटित होता है.

Source: heart

आंखें स्वस्थ रहती हैं

वैज्ञानिकों ने ये भी पाया है कि अंडे की ज़र्दी से हमें Lutein नामक न्यूट्रिएंट मिलता है जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. ये हमारी आंखों के रेटिना को ख़तरनाक रोशनी से बचाता है.

Source: jantaserishta

अभी भी अंडे से हमारे स्वास्थ्य पर होने वाले असर के बारे में रिसर्च जारी है. मगर पिछले शोधों से पता चलता है कि अंडा खाने से हमारे शरीर को नुकसान कम फ़ायदा अधिक पहुंचता है. इसलिए आप अपने चहेते अंडे को बिना किसी टेंशन के खा सकते हैं.

तो संडे हो या मंडे, बेफ़िक्र होकर खाओ रोज़ अंडे.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.