जब हम छोटे होते हैं, तो बड़ो को देखकर लगता है कि काश! हम भी बड़े होते, जो चाहते करते. किसी से कुछ भी पूछना नहीं पड़ता. जैसे बड़े लोग अपने मन से सब करते हैं. मगर उनको बता दें कि बड़ा होना इतना आसान नहीं होता, ज़िम्मेदारियों के साथ-साथ बहुत सी चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता है. जैसे, कहां जाना चाहिए, कहां नहीं? क्या करें क्या नहीं? यहां तक कि खाने से पहले भी दस बार सोचना पड़ता है. क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ-साथ बहुत सी चीज़ें छोड़नी पड़ती हैं.

Source: careercontessa

ऐसा वाकई होता है. इस बात को यक़ीन दिलाएंगी ये 11 चीज़ें, जिन्हें 30 के होने के बाद नहीं खाना चाहिए:

1. फ़्लेवर्ड योगर्ट

Source: shopify

आजकल बाज़ार में फ़्लेवर्ड योगर्ट मिलते हैं, पर सेहत के लिहाज से बेस्ट है सादा दही. 30 के बाद, कोलेजन उत्पादन धीमा हो जाता है और इलास्टिन प्रोटीन जो त्वचा को स्थिर रखता है टूटना शुरू कर देता है, जिससे महीन रेखाएं बन जाती हैं. हालांकि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकना असंभव है, लेकिन चीनी पर कटौती करना संभव है.

2. डिब्बेवाला सूप

Source: tumblr

डिब्बेवाले सूप 30 की उम्र के बाद पीने से बचें. कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा की गई A Cutting-Edge Study में पाया गया है कि हाई ब्लड प्रेशर और स्किन एजिंग के बीच समानता होती है. यूएस गाइडलाइन के अनुसार, एक दिन में क़रीब 2300 मिलीग्राम सोडियम ठीक रहता है, जबकि ये पैक्ड सूप मेें एक बार में 40 प्रतिशत सोडियम होती है. केवल इसलिए आपको इससे दूर नहीं रहना चाहिए, बल्कि कई सूप के डिब्बे में BPA होता है. ये एक ऐसा रसायन जिससे कैंसर, बांझपन और वज़न बढ़ता है. इसलिए डिब्बेवाले सूप को लेने से बचें.

3. कॉकलेट और बियर

Source: jansatta

30 की उम्र में तनाव और चिंता को भुलाने के लिए बहुत से लोग शराब के आदी हो जाते हैं. मगर आपको बता दें कि 30 की उम्र के बाद आपके लिवर और किडनी की क्षमताएं धीरे-धीरे घटना शुरू हो जाती हैं. इसलिए आपको शराब का सेवन बिल्कुल बंद कर देना चाहिए.

4. चीनी और मीठी चीज़ें

Source: patrika

30 की उम्र के बाद आपको चीनी का सेवन कम कर देना चाहिए. मिठाइयां, चॉकलेट्स, कोल्ड ड्रिंक्स, डोनट्स, चाय आदि में चीनी की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है. मीठी चीज़ें आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ा देती हैं. इससे लंबे समय में आपको डायबिटीज़ और कैंसर का ख़तरा हो सकता है. इसके अलावा इससे मोटापा और हड्डियां कमज़ोर होने का भी ख़तरा होता है.

5. आटे और मैदे से बनी चीज़ें

Source: cloudfront

30 की उम्र के बाद आपको मैदे से बने फूड्स का सेवन कम कर देना चाहिए. इसके साथ ही आपको गेंहू के आटे का सेवन भी कम करना चाहिए. रोटी बनाने के लिए आप सिर्फ़ गेंहूं के आटे के बजाय मिक्स आटे का प्रयोग करें, जिसमें दूसरे मोटे अनाज जैसे- मक्का, रागी, बाजरा, चना, ईसबगोल आदि मिक्स हों. मिक्स आटा खाने से आपको डायबिटीज़ और मोटापे का ख़तरा कम होता है. इसके साथ ही ये आपके दिल, लिवर और पाचनतंत्र के लिए बहुत फ़ायेदमंद है.

6. कोल्डड्रिंक्स

Source: dlpng

कोल्डड्रिंक्स स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होती है. इनसे कैंसर जैसी बीमारी होने का ख़तरा होता है. क्योंकि 25 की उम्र के बाद हमारी त्वचा में कोलेजन टूटने लगते हैं. इसलिए इस तरह की कोल्डड्रिंक्स 30 साल के बाद कम ही पीनी चाहिए.

7. सोया

Source: straitstimes

सोया से शरीर में सूजन हो सकती है और इससे थाइरॉयड (Thyroid) की समस्या बढ़ सकती है. इससे शरीर में फ़ाइटोस्ट्रोजन बनता है, जो शरीर के लिए हानिकारक होता है. इसलिए सोया उन बच्चों को भी नहीं देना चाहिए, जो बढ़ रहे हैं. वैसे इसका सेवन बहुत हानिकारक होता है.

8. नॉन वेज कम खाएं आहार कम करें

Source: jdmagicbox

अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं, तो आपको 30 की उम्र के बाद नॉन वेज खाना कम कर देना चाहिए. क्योंकि नॉन वेज बहुत हेवी फ़ूड होता है. इसके अलावा रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट का ज़्यादा सेवन करने से कई तरह के रोगों का ख़तरा भी बढ़ जाता है. इस उम्र में आपको ज़्यादा से ज़्यादा प्राकृतिक आहार जैसे- फल, सब्ज़ियां, दाल, मोटे अनाज, नट्स आदि का सेवन करना चाहिए.

9. पैकेटबंद दूध का सेवन कम करें

Source: zeenews

दूध सेहत के लिए फ़ायदेमंद होता है. मगर 30 की उम्र के बाद आपको पैकेटबंद दूध और दूध से बने दूसरे आहार जैसे- पनीर, योगर्ट, चीज़ आदि का सेवन भी कम कर देना चाहिए. कैल्शियम की आपूर्ति के लिए आप ज़्यादा से ज़्यादा फल और सब्ज़ियां खाएं.

10. चाय-कॉफ़ी कम कर दें

Source: intoday

चाय और कॉफ़ी में कैफ़ीन होता है, जिससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. चाय पीना अच्छा लगता है, तो दूध वाली चाय की जगह ग्रीन-टी या लेमन-टी पिएं, लेकिन दिन में 2 से ज़्यादा चाय न पिएं. ज़्यादा चाय पीने से आपको हाई ब्लड प्रेशर, माइग्रेन, सिर दर्द, अपच, कब्ज़ आदि हो सकते हैं.

11. बाहर का खाना कम करें

Source: mulrannyparkhotel

बाहर का खाना अच्छा ज़रूर लगता है, लेकिन ज़्यादा खाना हानिकारक होता है. क्योंकि बाहर मिलने वाले फ़ास्ट फ़ूड्स, जंक फ़ूड्स और रेस्टोरेंट्स में मिलने वाले फ़ूड्स में तेल-मसालों और केमिकलयुक्त फ़्लेवर्स का इस्तेमाल किया जाता है.इसलिए 30 की उम्र के बाद आपको बाहर की चीज़ें खाने की आदत बेहद कम कर देनी चाहिए. इसके अलावा बाहर के खाने में वसा की मात्रा ज़्यादा होती है, जिससे कैंसर और हाई कोलेस्ट्रॉल का ख़तरा बढ़ जाता है.

अब सोच-समझ कर और हेल्दी खाएं, ताकि स्वस्थ रहें. क्योंकि Health Is Wealth!