दुनिया में सब चीज़ें हमें आम लगती हैं, मगर इन आम सी दिखने वाली चीज़ों के पीछे कई मज़ेदार कहानियां और फैक्ट्स छुपे होते हैं.   

कुछ ऐसे ही अद्भुत फैक्ट्स को हम इंटरनेट की गंगा से निकाल लाये हैं. तो चलिए आपको बताते हैं ये गज़ब के तथ्य: 

1. मगरमच्छ के बच्चों का लिंग पूरी तरह से अण्डों के Incubation के तापमान पर निर्भर करता है. 30°C या उससे कम तापमान पर सभी बच्चे मादा होंगे; 33.9°C या उससे ऊपर तापमान पर सभी नर होंगे.

crocodile
Source: Boredpanda

2. चार्ली चैपलिन ने वास्तव में मूंछें नहीं रखी थीं, ये उनके मेकअप का एक हिस्सा था.

Charlie Chaplin
Source: Boredpanda

3. शुक्र पर एक दिन, एक वर्ष से अधिक लंबा होता है. सूर्य की एक परिक्रमा पूरी करने की तुलना में शुक्र को अपनी धुरी पर एक बार घूमने में अधिक समय लगता है. यानी शुक्र को सूर्य की एक परिक्रमा पूरी करने में 225 पृथ्वी दिन लगते हैं, जबकि उसे अपनी धुरी पर एक बार घूमने में 243 पृथ्वी दिन लगते हैं. 

Venus
Source: Boredpanda

4. पुल पार करते समय ब्रिटिश सेना क़दम से क़दम मिला कर नहीं चलती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि सन 1831 में क़दम से क़दम मिला कर चल रहे सैनिकों के कारण एक सस्पेंशन ब्रिज गिर गया था.

troops
Source: Boredpanda

5. 1982 में जिस व्यक्ति ने इस संरक्षित Saguaro Cactus को बंदूक से उड़ा दिया था, वो इस कैक्टस के नीचे आ गया था और उसकी मौत हो गयी थी

 saguaro cactus
Source: Boredpanda

6. 110 साल पहले डॉ चार्ल्स कैंपबेल ने मलेरिया से लड़ने के लिए इस 30 फ़ीट ऊंचे Bat Roost का निर्माण किया था. इस बसेरे में रहने वाले चमगादड़ मच्छरों को खा जाते थे और ये इलाक़ा मलेरिया मुक्त हो गया था.

 Dr Charles Campbell constructed 30 feet high bat roost to fight malaria.
Source: Boredpanda

7. मेक्सिको नाजी जर्मनी द्वारा ऑस्ट्रिया के विलय का विरोध करने वाला एकमात्र देश था. उस समर्थन का सम्मान करने के लिए वियना में "Mexikoplatz" नामक एक चौराहा है.

Mexikoplatz
Source: Boredpanda

8. WW2 में डच शाही परिवार को सुरक्षा देने के लिए नीदरलैंड हर साल कनाडा को धन्यवाद-स्वरुप 20,000 ट्यूलिप भेजता है.

Netherlands gives Canada 20,000 tulips every year as thank you
Source: Boredpanda

9. सिगरेट के फिल्टर में रंग बदलने वाले केमिकल इस्तेमाल किए गए थे ताकि लोगों को ये भ्रम दिया जा सके कि वो विषाक्त पदार्थों को छानते हैं. वास्तव में, फिल्टर न के बराबर मदद करता है. इसके स्वास्थ्य लाभ बहुत कम हैं.

filter of cigarette
Source: Boredpanda

10. अब तक की सबसे लंबी सर्जरी 2001 में 20 डॉक्टरों की एक टीम द्वारा की गई थी; इसे पूरा करने में 103 घंटे (चार दिन से अधिक) लगे थे.

operation theater
Source: Boredpanda

11. खनिज तत्व, Promethium इतना दुर्लभ है कि पूरी Earth Crust में ये केवल 500-600 ग्राम उपलब्ध है.

Promethium
Source: Boredpanda

12. अंतरिक्ष शटल से जुड़ा ये नारंगी रंग का बड़ा फ्यूल टैंक मूल रूप से सफ़ेद था. लेकिन बाद में 272 किलो भार बचाने के लिए इसे पेंट करना बंद कर दिया.

NASA Space Shuttle
Source: Boredpanda

13. WW2 में Normandy के दौरान समुद्र तट पर उतरने वाले पहले अमेरिकी सैनिक को दो बार गोली मारी गई थी, और इसके बावजूद न केवल वो बच गया, बल्कि 90 वर्ष की आयु तक जीवित भी रहा.

Normandy WW2
Source: Boredpanda

14. ब्रिस्बेन को मूल रूप से उन अपराधियों के लिए कालापानी के रूप में स्थापित किया गया था जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में आने के बाद नए अपराध किए थे.

Brisbane
Source: Boredpanda

15. Willis Carrier ने आधुनिक एयर कंडीशनर का आविष्कार रूम को ठंडा करने के लिए नहीं, बल्कि प्रिंट शॉप में Humidity को कम करने के लिए किया था.

Air Conditioner
Source: Boredpanda

16. फ़िल्ममेकर Charlie Lyne ने सेंसरशिप का विरोध करने के लिए एक ऐसी फ़िल्म बनाई थी जिसमें दीवार पर पेंट सूखते हुए दिखाया गया था. ये फ़िल्म दस घंटे और सात मिनट लंबी थी और ब्रिटिश बोर्ड ऑफ फ़िल्म क्लासिफिकेशन (B.B.F.C.) को इसे बैठकर देखना पड़ा था.

movie that's just about paint on a wall drying
Source: Boredpanda

17. चीन में 209 ईसा पूर्व में देर से पहुंचने पर सेनापतियों को मौत की सज़ा दी जाती थी. एक बार जब 2 सेनापति लेट हो गए तो उन्होंने राजशाही के खिलाफ़ विद्रोह कर दिया क्योंकि दोनों मामलों में सज़ा मौत थी.

China
Source: Boredpanda

तो आज आपने इतना कुछ सीखा, बताइये तो जरा कौन-सी फैक्ट्स आपको मज़ेदार लगी. कमेंट सेक्शन आपका इंतज़ार कर रहा है.