हम घर की सफ़ाई को आसान और फ़ास्ट बनाने के लिए कुछ शॉर्टकट अपनाते हैं. लेकिन हमारी ये आदत कई बार हमें नुकसान पहुंचा सकती है. आइए जानते हैं घर की सफ़ाई से संबंधित कुछ ऐसी ही बुरी आदतों के बारे में जो जाने-अंजाने में हमें ही हानि पहुंचा रही हैं.

1. गीले तोलिये को इधर-उधर न फेंके

Source: unilad

कुछ लोग नहाने के बाद गीले तोलिये को इधर-उधर फेंक देते हैं. इससे अच्छा है कि आप उन्हें सूखने के लिए बाहर फैला दें.

2. डिटर्ज़ेंट की ज़्यादा मात्रा का इस्तेमाल करना

Source: bobvila

कई लोग कपड़े और बर्तन धोने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा डिटर्ज़ेंट का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा करते समय वो सोचते हैं कि इससे अच्छी सफ़ाई होगी. लेकिन ऐसा नहीं है. ये पानी के साथ साफ़ नहीं होते हैं. ये आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

3. रद्दी को इकट्ठा होने देना

Source: greenbuildingcanada

हम घर पर अख़बार, मैगज़ीन या फिर किसी ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स को इस्तेमाल करने के बाद रद्दी का ढेर लगा देते हैं. ऐसा करने से बचें. इनके लिए अलग से रीसाइकिल बिन बनाएं.

4. एक ही Disinfectant Wipe से पूरा बाथरूम साफ़ करते हैं

Source: vibelens

कुछ लोग एक ही Disinfectant Wipe से वॉस बेसिन, टैप आदि को साफ़ करते हैं. ऐसा करने से बचें. क्योंकि पहली चीज़ को साफ़ करने से Disinfectant Wipe की कीटाणुनाशक क्षमता कम हो जाती है.

5. Vacuum क्लीनर को साफ़ न करना

Source: depositphotos

Vacuum क्लीनर को लोग समय-समय पर साफ़ नहीं करते. इससे उसमें मौजूद कीटाणू सफ़ाई करने के दौरान फिर से वापस लौट आती है. ऐसा करने से बचें.

6. सिंक में गंदे बर्तन छोड़ देना

Source: fineartamerica

सिंक में जूठे बर्तन छोड़ना मतलब बैक्टिरिया को पनपने की जगह देना. इसलिए उन्हें तुरंत साफ़ करने की आदत डालें.

7. सभी प्रकार के क्लीनर्स को एक जगह रखना

Source: rd

अलग-अलग जगह इस्तेमाल होने वाले क्लीनर्स को एक ही जगह पर न रखें. जैसे बाथरूम के क्लीनर्स को बाथरूम में और किचन के क्लीनर्स को किचन में रखें.

8. फ़्रिज में खाने का ढेर लगाना

Source: hoardingmemory

फ़्रिज में बचे हुए खाने का भंडार लगा देते हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि ये बैक्टिरिया आदि को पनपने में हेल्प करता है. फ़्रिज से बदबू भी आने लगती है.

9. घर में गंदे जूते पहनकर घूमना

Source: thecoli

लोग अकसर बाहर पहनकर आए जूते घर में भी पहनकर धूमते हैं. ये बहुत ही गंदे होते हैं. इन्हें घर के बाहर ही बने रैक में रखने की कोशिश करें.

10. बिस्तर को ठीक न करना

Source: lifehack

रात में सोने के बाद अकसर बिस्तर को ऐसे ही छोड़ देते हैं. इस्तेमाल किए गए चादर और तकियों को वापस उनकी जगह पर रखने में कितनी देर लगती है.

11. हार्ड क्लीनर्स का इस्तेमाल करना

Source: learn

कुछ लोग सफ़ाई के लिए हार्ड क्लीनर्स का इस्तेमाल करते हैं, जबकि ऐसा करने की ज़रूरत नहीं होती. ये आपके हाथों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

12. निर्देशों पर ध्यान नहीं देते

Source: organizedmom

क्लीनर्स पर लिखे निर्देशों को लोग अकसर तवज्जो नहीं देते हैं और बिना सोचे समझे उनका इस्तेमाल करने लगते हैं. जबकि कई क्लीनर्स में साफ़- साफ़ लिखा रहता है कि ये कुछ देर छोड़ने के बाद ही असर करेंगे.

अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं, तो आज ही अपनी इन आदतों को बदल डालिए और हेल्दी रहिए.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.