बदन सिंह बद्दो: उत्तर प्रदेश का ऐसा डॉन जिसकी लाइफ़स्टाइल हॉलीवुड के किसी विलेन से कम नहीं है. हो सकता है कि आपने इसके बारे में बहुत कुछ सुना हो, लेकिन आज आपको बदन सिंह बद्दो के कुछ अनकहे क़िस्से बतायेंगे. इसके लिये सबसे पहले हमें कुख़्यात डॉन के अतीत में जाना होगा.

बदन सिंह बद्दो
Source: theprint

मामूली सा ट्रक ड्राइवर कैसे बना डॉन?

बदन सिंह बद्दो मेरठ के पंजाबीपुरा इलाक़े का रहने वाला है. आज से 25 साल पहले वो एक बेहद साधारण सा ट्रक ड्राइवर था. ट्रक ड्राइवर बन कर उसका जीवन बिल्कुल ठीक चल रहा था. तभी उसका नाम मारपीट और जानलेवा हमले की घटनाओं में शामिल हो गया. इसके बाद वो धीरे से यूपी के कुख़्यात बदमाश सुशील मूंछ और भूपेंद्र बाफर के साथ जुड़ गया. बस यहीं उसे अपराध की दुनिया में शह मिली और वो आगे बढ़ते चला गया.  

NBT
Source: bhaskarassets

पुलिस वालों को पिलाई शराब 

2017 में गाज़ियाबाद अदालत ने बद्दो को मेरठ के वकील रवींद्र गुर्जर की हत्या के जुर्म में उम्र कै़द की सज़ा सुनाई थी. वो दो साल तक जेल में रहा. इसके बाद 2019 में उसे फिर एक मामले में गाज़ियाबाद कोर्ट में हाज़िर किया था. सुनवाई पूरी होने के बाद पुलिस बद्दो को फ़तेहगढ़ जेल के लिये लेकर निकली. तभी बद्दो ने पुलिसवालों से कहा वो मेरठ के रास्ते से होकर चले. पुलिस ने भी उसकी बात मानी ली और क़ैदी सहित सभी लोग मुकुट महल होटल पहुंचे. होटल में पुलिसवालों की अच्छे से मेहमाननवाज़ी हुई. अधिकतर पुलिसवाले नशे में धुत थे और बद्दो मौक़ा देख फ़रार हो गया.  

UP Don
Source: toiimg

हॉलीवुड विलेन सी है लाइफ़स्टाइल

अब तक आपने फ़िल्मों में बहुत से गैंग्स्टर देखे होंगे, लेकिन यॆ असल ज़िंदगी वाल फ़िल्मी डॉन है. बद्दो लग्ज़री लाइफ़स्टाइल का शौक़ीन है. उसकी सुरक्षा के लिये आस-पास बॉडीगार्ड्स लगे रहते हैं. BMW गाड़ी, महंगी घड़ियों समेत उसे महंगी ब्रीड के Pets का शौक़ है. यही नहीं, वो जवाब भी शेक्सपियर की भाषा में देता है. 

UP police with don
Source: inextlive

'टाइम्स ऑफ़ इंडिया' के एक इंटरव्यू में उससे पूछा गया कि वो अपराध की दुनिया में क्यों आया? रिपोर्टर के प्रश्न का जवाब उसने विलियम शेक्सपियर की भाषा में देते हुए कहा, 'ये दुनिया एक रंगमंच है और हम सब इस मंच के कलाकार.' डॉन के क़रीबी बताते हैं कि वो आठवीं पास है, जिसने अंग्रेज़ी के चंद Sentence रट्टा मार रखे हैं.  

Gangster
Source: theprint

बद्दो पर 30 से अधिक मुक़दमे दर्ज हैं, जिसमें हत्या, जबरन वसूली, अवैध हथियारों की सप्लाई जैसे गंभीर अपराध शामिल हैं. पुलिस ज़ोरो शोरों से बद्दो को पकड़ने में लगी है, लेकिन वो हर बार पुलिस को चकमा दे जाता है. क्या फ़िल्मी पुलिस की तरह Real Life पुलिस भी इस कुख़्यात बदमाश को पकड़ने में सफ़ल होगी? या फिर बद्दो अभी पुलिस को और भगाने वाला है? ये सब जानने के लिये आपको बद्दो से जुड़ी ख़बरों पर नज़रे बनाये रखनी होगी.