Banned Places On Google Map: किसी नई जगह जाने पर सबसे बड़ी समस्या रास्तों की आती है क्योंकि बहुत लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें नए रास्ते जल्दी नहीं पता होते. ऐसे लोगों की मदद के लिए ही गूगल मैप का इजात हुआ है. गूगल मैप की मदद से नई से नई जगह पर आसानी से पहुंचा जा सकता है. जहां तक हम सबको पता है तो कोई ऐसी जगह नहीं है, जिसका रास्ता गूगल मैप न बताए, लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया की कुछ ऐसी जगहें हैं, जिनका गूगल मैप पर कोई अता-पता नहीं है. इन जगहों को गूगल मैप पर बैन (Banned Places On Google Map) किया गया है.

अगर आपको यक़ीन नहीं हो रहा है, तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद यक़ीन हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: अगर इन 20 देशों की यात्रा पर जाने की सोच रहे हैं, तो पहले इनके ये विचित्र नियम-क़ानून जान लो

Banned Places On Google Map

1. Patio De Los Naranjos, Spain

स्पेन में Patio de los Naranjos एक ऐसी जगह है, जहां आसपास सरकारी दफ़्तर हैं. इस स्थान को गूगल मैप पर बैन है.

jardineriaon

2. पुलिस स्पेशल फ़ोर्स बेस, (Polish Special Forces Base)

पुलिस स्पेशल फ़ोर्स बेस वो जगह है, जहां पोलैंड की स्पेशल फ़ोर्स कमांड को ट्रेनिंग दी जाती है. इसलिए गूगल मैप पर इस जगह को बैन किया गया है.

gov

3. टिम कुक का घर (Tim Cook’s House)

एप्पल के सीईओ टिम कुक के घर का गूगल मैप पर कुछ भी पता नहीं चलता, उनके घर को गूगल ने मैप पर ज़ूम आउट कर रखा है, जिससे वो साफ़ नहीं दिखाई देता है.

appleinsider

4. फ़्रेंच न्यूक्लियर फ़ैसिलिटी (French Nuclear Facility)

फ़्रांस में स्थित न्यूक्लियर फ़्यूल रिप्रोसेसिंग फ़ैक्लिटी (The AREVA La Hague Nuclear Fuel Reprocessing Facility) को गूगल मैप पर धुंधला या Blur किया गया है. इसे 1976 में खोला गया था. यहां से दुनिया के कई देशों में न्यूक्लियर फ़्यूल सप्लाई किया जाता है.

tmgrup

5. ग्रीक मिलिट्री बेस (Greek Military Base)

ग्रीस की राजधानी एथेंस में स्थित इस मिलिट्री बेस को गूगल ने मैप पर बैन किया गया है. इसके पीछे की वजह सुरक्षा से जुड़ी है.

tmgrup

6. Amchitka Island, Alaska

50, 60 और 70 के दशक में अलास्का में स्थित Amchitka Island पर अमेरिका ने कई रहस्यात्मक परमाणु परीक्षण किए हैं. इसलिए गूगल मैप पर इस जगह को ब्लर (Banned Places On Google Map) किया गया है.

geotechnics

7. नॉर्थ कोरिया (North Korea)

नॉर्थ कोरिया के कई जगहों को गूगल मैप पर ब्लर किया गया है. 

nknews

8. जेनेट आइलैंड, रूस (Jeannette Island, Russia)

रूस में स्थित जेनेट आइलैंड की लंबाई 1.2 मील है. कहते हैं कि रूस और अमेरिका के बीच संबंध तनाव भरे होने की वजह से इसे गूगल मैप पर ब्लर किया गया है.

bellingcat

9. House in Stockton-On-Tees

ब्रिटेन की प्रिंसपोर्ट रोड पर स्थित Stockton-on-Tees, जो एक मार्केट प्लेस है. इसे भी गूगल मैप पर बैन किया गया है. 

10. Moruroa, French Polynesia

दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित मोरुरोआ एक छोटा प्रवालद्वीप है. इसे गूगल मैप पर प्रतिबंधित किया गया है. हालांकि, इसकी पीछे की वजह साफ़ नहीं है, लेकिन कुछ लोगों की मानें तो इसके न्यूक्लियर इतिहास के चलते इसे बैन किया गया है.

snl

11. Prison de Montlucon, France

साल 2018 में फ़्रांस सरकार की ओर से मध्य फ़्रांस में स्थित Prison de Montlucon जेल को गूगल मैप पर बैन करने की मांग की गई थी. इसके बाद गूगल मैप पर इस जेल को ब्लर कर दिया गया है. ऐसा सुरक्षा कारणों की वजह से किया गया है.

bfmtv

12. 2207 Seymour Avenue, Ohio

Ohio स्थित 2207 Seymour Avenue में Ariel Castro नाम के एक शख़्स ने कुछ लड़कियों को 2002 से 2004 के बीच अपहरण कर इस घर में रखा. वो लड़कियाां मई 2013 तक इस घर में बंधक रहीं. इसलिए गूगल मैप ने इस घर को भी बैन कर रखा है.

cnn

बड़े-बड़े देशों की इन सभी जगहों को सुरक्षा कारणों के चलते गूगल मैप पर बैन किया गया है.