'चार लोग क्या कहेंगे' 

हिंदुस्तानियों की आधे से ज़्यादा ज़िंदगी 'चार' लोगों के बारे में सोचते हुए निकल जाती है. इन्हीं चार लोगों के कारण हम वो नहीं कर पाते जो करना चाहते हैं. अगर करने की कोशिश करो, तो घरवाले समाज का हवाला देते हुए रोक देते हैं. हांलाकि, हमें ऐसा करना नहीं चाहिये. दुनिया के बारे में सोचने से पहले हमें अपनी और अपनों की ख़ुशियों के बारे में सोचना चाहिये.  

Bhima Jewellery. Pure as love.

इस बात का सबसे बड़ा सबूत Bhima Jewellery का नया विज्ञापन है. ये महज़ एक ऐड नहीं है, बल्कि समाज के लिये एक संदेश भी है. डेढ़ मिनट का ये विज्ञापन ट्रांसजेंडर्स को समर्पित है. छोटा सा ऐड कह रहा है कि कोई इंसान जैसा है, उसे वैसे ही अपनायें. लोगों की दकियानूसी बातों में आकर किसी के साथ भेदभाव न करें.

Transgender

Bhima Jewellery के विज्ञापन में उस शख़्स की कहानी है जिसके अंदर एक महिला का व्यक्तित्व है. वो भी बाक़ी महिलाओं की तरह सजना-सवरना चाहती है. वो भी गहने पहन कर ख़ूबसूरत दिखना चाहती है. सच में ऐसा कम ही होता है जब किसी विज्ञापन को बार-बार देखने का मन करता है. ये ज्वैलरी ऐड भी कुछ ऐसा है. 

Indian Jwellery

Bhima Jewellery केरल का ब्रांड है. केरल में ट्रांसजेंडर्स के सम्मान का एक लंबा इतिहास रहा है. इसके लिये केरल की जितनी तारीफ़ की जाये कम है. विज्ञापन की टैग लाइन है 'Pure as love' और सच में इसमें सिर्फ़ और सिर्फ़ सच्चा प्यार दिख रहा है. सच में अगर लोग इसी सच्चाई के साथ एक-दूसरे को अपना लें, तो दुनिया से कई बकवास चीज़ें ख़त्म हो जायेंगी.

Trans Women Ad

अगर अब तक आपने ये ऐड नहीं देखा है, तो देखिये, कुछ सीखिये और हर इंसान को इंसान की नज़र से देखिये न कि जेंडर और जाति के आधार पर. अफ़सोस अब तक इस विज्ञापन पर वो Views और Likes नहीं आये हैं, जो आने चाहिये.