मस्जिदें हज़ारों सालों से हमारे बीच मौजूद हैं. ये मुस्लिम समाज द्वारा ऊपर वाले का सजदा करने की जगह होने के साथ ही अपनी कमाल की वास्तुकला के लिए भी जानी जाती हैं. आइए जानते हैं दुनियाभर में मौजूद कुछ ख़ूबसूरत मस्जिदों के बारे में जिनके दर्शन करने के लिए टूरिस्ट हज़ारों मील दूर तक खिंचे चले जाते हैं.

1. Qarawiyyin Mosque- Morocco

Source: howlingpixel

ये मस्जिद लगभग हज़ार साल पुरानी है. इसका आर्किटेक्चर बहुत ही कमाल का है. यहां पर मार्बल से 12 शेरों से निकलता फ़व्वारा बहुत ही शानदार है.

2. Masjid i-Nasir Al Mulk Shiraz- Iran

Source: demilked

इसे 19वीं शताब्दी के अंत में बनाया गया था. कांच से सजाई गई ये मस्जिद बहुत ही ख़ास है. इस मस्जिद को गुलाबी मस्जिद के नाम से भी जाना जाता है.

3. Akhmad Khadyrov Mosque- Russia

Source: airpano

इस मस्जिद के बाहर बनी चार मीनारें और लाल संगमरमर से बनी दीवारें इसकी ख़ूबसूरती में चार चांद लगाती हैं. इसे साल 2008 में बनाया गया था. इसमें एक पुस्तकालय और एक मदरसा भी है.

4. Tilla Kari Mosque- Uzbekistan

Source: pinterest

1636 में इस मस्जिद को बनाया गया था. इसका फ़िरोज़ी रंग का गुंबद देखने में बहुत ही शानदार है. इस पर लगी टाइल्स भी आप देखते ही रह जाएंगे. इसमें एक मदरसा भी है.

5. Bibi Heybat Mosque- Azerbaijan

Source: azernews

ये पैगंबर मुहम्मद के वंशज उकेयमा खानम की कब्र पर बनी है. इसका निर्माण 1282 में हुआ था. इसकी रंगीन टाइल्स और गोल्डन कलर के शिलालेख लोगों के आकर्षण का एक और कारण है.

6. Sheikh Zayed Grand Mosque- United Arab Emirates

Source: accsal

सफ़ेद और सुनहरी रंग की इस मस्जिद को देखने के लिए हर साल लाखों लोग आते हैं. इसमें संगमरमर से बने 82 गुंबद हैं, 1000 पिलर्स, चार बड़ी मिनारें और बहुत बड़ा संगमरमर का आंगन है. सुनहरा रंग देने के लिए इसकी टाइल्स पर 24 कैरेट गोल्ड की परत चढ़ाई गई है.

7. Putrajaya Mosque- Malaysia

Source: pinterest

इस मस्जिद का निर्माण गुलाबी रंग के मार्बल से हुआ है. यहां 15,000 लोग एक साथ नमाज़ पढ़ सकते हैं. इसे Putrajaya झील के सामने बनाया गया है.

8. Tara Masjid- Bangladesh

Source: inspirock

ये मस्जिद अपने नीले सितारों के लिए वर्ल्ड फ़ेमस है. इसे 19वीं सदी की शुरुआत में बनाया गया था. इसमें मुग़ल स्टाइल के आर्किटेक्चर की छाप देखने को मिलती है.

9. The Blue Mosque- Turkey

Source: pinterest

इसे हाथ से पेंट की गई 20,000 नीले रंग की टाइल्स से बनाया गया है. ये इस्तानबुल का फ़ेमस टूरिस्ट प्लेस बन गई है. शाम के समय नूर देखने लिए भीड़ उमड़ पड़ती है.

10. La Grande Mosqueé- France

Source: pinterest

इस मस्जिद को 1926 में Neo Mudejar ने बनाया था. इसमें आपको स्पेन और उत्तरी अफ़्रीका की वास्तुकला का संगम देखने को मिलेगा.

इनमें से कौन-सी मस्जिद आपको सबसे ख़ूबसूरत लगी कमेंट कर हमसे शेयर करना न भूलें.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.