Unexplored but Beautiful Places in Delhi: देश की राजधानी दिल्ली अपने ऐतिहासिक महत्व के लिए दुनियाभर में मशहूर है. दिल्ली में सैकड़ों साल पुरानी कई ऐतिहासिक धरोहरें भी हैं, जिनके दीदार के लिए हर साल यहां लाखों पर्यटक आते हैं. दिल्ली में 'इंडिया गेट', 'लाल क़िला', 'क़ुतुब मीनार', 'हुमायूं का क़िला', 'जंतर मंतर', 'पुराना क़िला', 'तुग़लकाबाद फ़ोर्ट', अग्रसेन की बावली, 'सफ़दरजंग टोम्ब' और 'राष्ट्रपति भवन' समेत कई ऐतिहासिक धरोहर पर्यटकों की पहली पसंद होते हैं, लेकिन इस शहर में भीड़-भाड़ और शोरगुल से दूर कुछ जगहें ऐसी भी हैं जहां आपको सिर्फ़ और सिर्फ़ सुकून मिलेगा. इनके बारे में कम ही लोग जानते हैं और अधिकतर लोग यहां जाना भी पसंद नहीं करते, लेकिन ये हैं बेहद ख़ास.

चलिए जानते हैं दिल्ली की वो कौन-कौन सी जगहें हैं जो आपके तन और मन की शांति के लिए बेकरार हैं-

1- जहांपनाह सिटी फ़ॉरेस्ट

अगर आप दिल्ली शहर की भीड़ भाड़ और शोरगुल से तंग आ चुके हैं तो जहांपनाह सिटी फ़ॉरेस्ट (Jahanpanah City Forest) किसी जन्नत से कम नहीं है. दिल्ली शहर के शोरगुल से दूर हरे-भरे पेड़ों के बीच चिड़ियाओं का चहकना किसी सपने जैसा है. ये एक ऐसी जगह है जहां आप शांत मन से ध्यान भी कर सकते हैं. दिल्ली के ग्रेटर कैलास के पास 800 एकड़ में फ़ैला ये फ़ॉरेस्ट आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन साबित होगा. नज़दीकी मेट्रो स्टेशन चिराग दिल्ली स्टेशन है.

Jahanpanah City Forest, Delhi
Source: twitter

Unexplored but Beautiful Places in Delhi

2- पार्थसारथी रॉक्स

अगर आप दिल्ली में रहते हैं और पहाड़ों का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो आपको शिमला और नैनीताल जाने की क्या ज़रूरत है. शिमला और नैनीताल जितने ऊंचे पहाड़ तो नहीं, लेकिन दोस्तों के साथ दिल्ली में ही आप पहाड़ों का आनंद ले सकते हैं. दिल्ली के जेएनयू के पास स्थित पार्थसारथी रॉक्स (Parthasarathy Rocks) आपको हिल स्टेशन सा फ़ील देंगे. नज़दीकी मेट्रो स्टेशन आईआईटी दिल्ली स्टेशन है

Parthasarathy Rocks, Delhi
Source: so.city

ये भी पढ़ें: घूमने के लिए Long Weekend का इंतज़ार क्यों, जब दिल्ली के इतनी पास हैं ये 7 ख़ूबसूरत जगहें

3- Mehrauli Archaeological Park 

Mehrauli Archaeological Park दिल्ली की ऐतिहासिक विरासत का प्रतीक है. इस जगह की एतिहासिक संरचनाएं, ख़ूबसूरत वास्तुकला और हरे-भरे परिदृश्य आपको मंत्रमुग्ध कर देंगी. इस पुरातत्व पार्क में प्रवेश करते ही ये आपकी इंद्रियों को शांत कर कर देगा. चिंतन करने और आंतरिक शांति पाने के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है. नज़दीकी मेट्रो स्टेशन क़ुतुब मीनार स्टेशन है. 

Mehrauli Archaeological Park
Source: so.city

4- संजय वन

देश की मशहूर जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) से लगे वसंत कुंज इलाके में स्थित संजय वन (Sanjay Van) क़रीब 784 एकड़ में फैला है. यहां पर हर दिन भारी संख्या में प्रकृति प्रेमी साइक्लिंग और पक्षियों को देखने आते हैं. सरकार जल्द ही इस इलाके में रॉक क्लांबिंग, फॉरेस्ट लेजर साइक्लिंग, कैंपिंग, स्टार गेजिंग गतिविधियां, गाइड नेचर टूर आदि जैसी गतिविधियों की तैयारियां करने जा रही हैं. नज़दीकी मेट्रो स्टेशन वसंत कुंज स्टेशन है.

Sanjay Van, Delhi
Source: holidify

5- शांति वन

शांति वन (Shanti Van) भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की समाधि स्थल के तौर पर भी जाना जाता है. इस पूरे इलाके को विजय घाट के नाम से जाना जाता है. यहीं पर संजय गांधी की समाधि भी है. ये शांति वन के नाम से इसलिए भी मशहूर है क्योंकि यहां की हरियाली, ख़ूबसूरत बगीचे, हरे भरे घने पेड़-पौधे और वातावरण हर किसी के दिल को छू जाती है. नज़दीकी मेट्रो स्टेशन दिल्ली गेट स्टेशन है. 

शांति वन, Shanti Van
Source: viator

Unknown Beautiful Places in Delhi 

6- अहिंसा स्थल

अहिंसा स्थल (Ahinsa Sthal) दिल्ली के महरौली में स्थित एक जैन मंदिर है. मंदिर के मुख्य देवता महावीर हैं, जो अवसर्पी के 24वें और अंतिम तीर्थंकर हैं. यहां तीर्थंकर महावीर की भव्य प्रतिमा स्थापित है. लेकिन इस जगह की सबसे ख़ास बात है यहां का ख़ूबसूरत और शांत वातावरण. आप यहां पर ध्यान और योग भी कर सकते हैं. नज़दीकी मेट्रो स्टेशन क़ुतुब मीनार स्टेशन है.

Ahinsa Sthal, Delhi
Source: so.city

7- सुंदर नर्सरी

सुंदर नर्सरी (Sunder Nursery) दिल्ली के हज़रत निज़ामुद्दीन में स्थित 'हुमायूं के मकबरे' के पास ही है. लैंडस्केप आर्किटेक्ट 'लेफ्टिनेंट एम. शाहीर' द्वारा डिज़ाइन ये नर्सरी 'हुमायूं के मकबरे' के प्रवेश द्वार के पास ही स्थित है. क़रीब 90 एकड़ में फ़ैली इस हरी-भरी नर्सरी में हरियाली के अलावा एक तालाब, असंख्य फव्वारे, 'सुंदर महल' के नाम का मकबरा और 300 अनोखी पेड़ प्रजातियां भी हैं. सर्दियों की दोपहर समय बिताने के लिए ये बेहतरीन जगह है. नज़दीकी मेट्रो स्टेशन हज़रत निज़ामुद्दीन स्टेशन है.

Sunder Nursery, Delhi
Source: akdn

Unknown Beautiful Places in Delhi 

8- ज़ोरबा द बुद्धा

अगर आप 'वर्क फ़्रॉम होम' के चलते मानसिक और शारीरिक दिक्कतों से जूझ रहे हैं तो महरौली-गुड़गांव रोड पर घिटोरनी में स्थित Zorba The Buddha किसी जन्नत से कम नहीं है. ये एक आध्यात्मिक और सांस्कृतिक केंद्र है. इस इको फ़्रेंडली विलेज में लोगों के आध्यात्मिक और रचनात्मक विकास को बढ़ावा देने के 400 से अधिक प्रोग्राम डिज़ाइन किए गए हैं. यहां पर आप प्रकृति के साथ ही मेडिटेशन, वेलनेस थेरेपी, क्रिएटिव आर्ट और म्यूज़िक का लुत्फ़ उठा सकते हैं. नज़दीकी मेट्रो स्टेशन घिटोरनी स्टेशन है.

Zorba The Buddha, Delhi
Source: zorbathebuddha

10- स्वर्ण जयंती पार्क

दिल्ली के रोहिणी सेक्टर-11 में स्थित स्वर्ण जयंती पार्क (Swarna Jayanti Park) का वातावरण भी बेहद शांत और ख़ूबसूरत है. यहां पर हर रोज़ कई लोग मॉर्निंग और इवनिंग वॉक पर आते हैं. क़रीब 250 एकड़ में फ़ैला ये पार्क दिल्ली के सबसे बड़े पार्कों में से एक है. चारों तरफ़ से हरे भरे पेड़-पौधों से घिरे इस पार्क में कई झील, बगीचे और खेल के मैदान हैं. नज़दीकी मेट्रो स्टेशन रिठाला स्टेशन है. (Unexplored but Beautiful Places in Delhi)

Swarna Jayanti Park
Source: whatshot

बताइये इनमें से आप कौन-कौन सी जगहें घूम चुके हो.  

ये भी पढ़ें: जानिए भारत की इन 10 ऐतिहासिक धरोहरों की एंट्री फ़ीस भारतीयों और विदेशियों के लिए कितनी है