आगरा का पेठा और ताजमहल पूरी दुनिया में मशहूर हैं. मगर आगरा एक और चीज़ के लिए मशहूर है, वो है देवीराम की गरमा-गरम बेड़ई-जलेबी. आगरा में रहने वालों का ये फ़ेवरेट नाश्ता है. पिछले 71 सालों से ये दुकान इस कमाल के नाश्ते को सर्व कर रही है. यहां तक कि आगरा जाने वाले लोगों को भी इसे एक बार ट्राई करने की सलाह दी जाती है.

Bedai and Jalebi
Source: whatshot

अपनी स्पेशल बेड़ई और जलेबी के लिए मशहूर ये दुकान आगरा के नेहरु नगर में स्थित है. इसके आस-पास रहने वाले लगभग सभी लोगों का नाश्ता इस ख़ास व्यंजन से ही होता है. इस दुकान के मालिक उमेश चंद्र अग्रवाल जी हैं.

Bedai and Jalebi
Source: pinterest

देवीराम स्वीट्स की शुरुआत इनके पिताजी ने क़रीब 71 साल पहले की थी. उन्होंने ही जलेबी को इस तरह स्पाइसी आलू की सब्ज़ी के साथ परोसना शुरू किया था. उनका ये आइडिया इतना फ़ेमस हुआ कि आगरा वालों ने इसे दिल से अपना लिया. आगरा के लोगों का कहना है कि पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को भी देवीराम की बेड़ई और जलेबी पसंद थी.

Bedai and Jalebi
Source: youtube

बेड़ई पूड़ी को उड़द की दाल से बनाया जाता है. इसके साथ परोसी जाने वाली सब्ज़ी आलू और दही से बनती है, जो खाने में बहुत ही मसालेदार और चटपटी होती है. जलेबी जो पूरे उत्तर भारत की पसंदीदा मिठाई है, उसके साथ ये पूड़ी खाकर आप उंगलियां चाटते रह जाएंगे. वक़्त के साथ इस दुकान ने भले ही अलग-अलग प्रकार की मिठाइयां और नमकीन बनानी शुरू कर दी हों, लेकिन पिछले 71 सालों से यहां पर बेड़ई और जलेबी परोसी जा रही है.

Bedai and Jalebi
Source: tentaran

आगरा के लोग तो यहां तक कहते हैं कि देवीराम की ये स्पेशल डिश खाकर उनका पूरा दिन बन जाता है. वहां के लोग ताजमहल घूमने आने वालों को एक बार इसे ट्राई करने के लिए ज़रूर कहते हैं.

अगली बार आप भी आगरा जाना तो देवीराम की स्पेशल बेड़ई और जलेबी ज़रूर ट्राई करना.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.