रोज़ाना सेब खाने से बीमारियां दूर रहती हैं. अब जब सेब इतना हेल्दी है तो उससे बना सिरका भी हेल्दी होगा ना. सदियों से हम खाने में सेब के सिरके का इस्तेमाल करते आ रहे हैं. इसे खाने से हमें बहुत कम कैलोरीज़ मिलती हैं और फ़ूड का स्वाद भी बढ़ता है. आइए जानते हैं कि सेब का सिरका(Apple Cider Vinegar) खाने से हमें क्या हेल्थ बेनिफ़िट्स मिलते हैं.

1. घातक बीमारियों से बचाता है

Source: rd

सलाद में सेब का सिरका डालकर खाने से हमारे शरीर को कई फ़ायदे मिलते हैं. इसे खाने से मधुमेह, कैंसर, दिल से संबंधित बीमारियां हमारे आस-पास नहीं फटकती. कई रिसर्च में साबित हो चुका है कि इसे खाने से कैंसर की रोकथाम में मदद मिलती है.

2. बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है

Source: bbc

इसमें मौजूद एसिटिक एसिड बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है. दिल से जुड़ी बीमारियां से रक्षा करता है. ख़ासकर ब्लड क्लॉटिंग की समस्या इसके सेवन से दूर रहती है.

3. ब्लड प्रेशर को समान्य रखने में हेल्प करता है

Source: jagran

Apple Cider Vinegar शरीर में पीएच के स्तर को सामान्य रखता है. इस तरह ये ब्लड प्रेशर को कम करने में भी हेल्प करता है. इसमें मौजूद पोटेशियम उच्च रक्तचाप होने से रोकता है.

4. दांतो को रखता है हेल्दी

Source: herzindagi

सेब का सिरका दातों की सफ़ेदी बरकरार रखने में हेल्प करता है. ये दातों और मसूडों को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में कारगर है.

5. लीवर को रखता है हेल्दी

Source: indiatvnews

लीवर के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद है सेब का सिरका. ये लीवर को डिटॉक्स कर उसके क्षमता बढ़ाने में हेल्प करता है.

6. इम्यूनिटी बढ़ाता है

Source: aajtak

सेब के सिरके में मौजूद विटामिन सी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में हेल्प करता है. कमज़ोर इम्यूनिटी वालों को इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए.

7. दर्द से दिलाता है राहत

Source: wikinow

इसमें एंटी-इंफ़्लेमेट्री गुण होते हैं, जो दर्द से राहत दिलाता हैं. जोड़ों में दर्द की शिकायत होने पर सेब का सिरका खाने से लाभ मिलता है.

सेब के सिरके से जुड़े कुछ मिथ

1. वज़न कम करने में मदद नहीं करेगा

Source: prabhasakshi

कुछ लोग मानते हैं कि इसे खाने से वज़न कम होता है. जानकारों का कहना है कि ये एक मिथ है. वास्तव में ऐसा कुछ नहीं है. इस पर अभी रिसर्च जारी है.

2. इसे खाने से भूख कम नहीं होगी

Source: santosorganics

लोगों का मानना है कि खाली पेट सेब का सिरका खाने से उन्हें कम भूख लगेगी. ये धारणा भी ग़लत है. बल्कि ऐसा करने से आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है और आपको हॉर्टबर्न की प्रॉबलम हो सकती है.

3. ये Probiotic नहीं होता

Source: beatoapp

सेब का सिरका बनाने में आधुनिक मशीनों का इस्तेमाल होता है. इसलिए अच्छे बैक्टीरिया की मौजूदगी इसमें ना के बराबर ही होती है.

अब जब आपको सेब के सिरके के फ़ायदे और मिथ के बारे में पता चल गया है, तो इसे अपने दोस्तों से भी शेयर कर दो.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.