आज भले ही भारत में अधिकतर लोग कार और बाइक से चलना अपनी शान समझते हों, लेकिन पूरी दुनिया साकलिंग की फै़न है. वजह है इससे मिलने वाले हेल्थ बेनिफ़िट्स. साइकिल चलाने से आपका वज़न कम होता है और तनाव भी दूर रहता है. इसी बात पर आज आपको साइकिल चलाने से मिलने वाले फ़ायदों के बारे में बता देते हैं.

1. मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहता है

Source: cyclingweekly.com

साइकिलिंग करने के दौरान Adrenalin और Endorphins नाम के हार्मोन निकलते हैं. ये आपके मूड को बेहतर बनाते हैं और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ जाता है. एक रिसर्च के अनुसार, साइकिलिंग करने से नॉर्मल लोगों की तुलना में 32 फ़ीसदी अधिक ख़ुश रहते हैं.

2. वज़न कम करने में मदद करती है

Source: cyclingweekly.com

साइकिलिंग से आप अपने वज़न को कंट्रोल में रख सकते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक, रोज़ आधा घंटा साइकिलिंग करते हैं, तो आप साल में अपना 5 किलो वज़न कम कर सकते हैं.

3. मांसपेशियां मज़बूत होती हैं

Source: cyclingweekly.com

रोज़ाना साइकिल चलाने से हमारी मांसपेशियां भी मज़बूत होती हैं. ये नई Muscle बनाने में भी हेल्प करती है. इससे घुटने और जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों को राहत मिलती है.

4. एक्स्ट्रा कैलोरी की नहीं होगी टेंशन

Source: cyclingweekly.com

साइकिलिंग कर आप आराम से एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न कर सकते हैं. यानी आप मज़े से समोसे, कचौरी आदि खा सकते हैं.

5. फेफड़ें रहते हैं हेल्दी

Source: cyclingweekly.com

कार और बाइक चलने वालों की तुलना में साइकिल से चलने वाले लोगों के फेफड़े अधिक स्वस्थ रहते हैं. कार और बाइक वालों के फेफड़ों में 5 गुना अधिक ख़तरनाक धुएं के संपर्क में आते हैं.

6. दिल की बीमारियों और कैंसर को रखता है दूर

Source: cyclingweekly.com

साइकिलिंग एक एरोबिक व्यायाम है. रोज़ाना साइकिल से चलने से दिल की बीमारियां दूर रहती हैं. एक रिसर्च के मुताबिक, साइकिलिंग से दिल की बीमारियां और कैंसर होने का ख़तरा 50 प्रतिशत कम हो जाता है.

7. अच्छी नींद आती है

Source: cyclingweekly.com

अगर आप रोज़ाना 30 मिनट साइकिलिंग करतें हैं, तो रात को आपको अच्छी नींद आती है. यानि नींद न आने की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा.

8. दिमाग़ तेज़ होता है

Source: cyclingweekly.com

जो लोग साइकिलिंग नहीं करते उनकी तुलना में साइकिल से चलने वाले लोगों का दिमाग़ 15 फ़ीसदी अधिक तेज़ होता है. साइकिलिंग से नए ब्रेन सेल्स बनते हैं, जो आपकी मेमोरी बढ़ाने में मदद करते हैं.

9. इम्यून सिस्टम मज़बूत होता है

Source: cyclingweekly.com

एक शोध के अनुसार, सप्ताह में 5 दिन 30 मिनट तक साइकिल चलाने से आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है. आप नॉर्मल लोगों की तुलना में 50 फ़ीसदी कम बीमार पड़ते हैं.

10. हेल्दी सेक्स लाइफ़

Source: cyclingweekly.com

साइकिल चलाने वाले महिला और पुरुष दोनों की सेक्स लाइफ़ आम लोगों की तुलना में बेहतर होती है.

11. तनाव होगा कम

Source: cyclingweekly.com

एक रिसर्च के अनुसार, साइकिल चलाने से लोगों में तनाव होने की समस्या काफ़ी हद तक कम हो जाती है. यानि साइकिल चलाइए और टेंशन फ़्री हो जाइये.

12. Social Circle बढ़ता है

Source: cyclingweekly.com

साइकिलिंग करते हुए आप नए दोस्त बनाते हैं, साइकिलिंग क्लब जॉइन करते हैं और नए दोस्तों के साथ घूमने-फिरने जाते हैं. इस तरह ये आपके Social Circle बढ़ाने में आपकी मदद करता है.

तो आप कब कार और बाइक छोड़कर साइकिल का हैंडल थाम रहे हैं?