बीयर पीना ज़्यादातर लोग पसंद करते हैं. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि जिम करने के बाद एक गिलास बीयर पीने से कई फ़ायदे भी होते हैं. Times of India के एक लेख के अनुसार, बीयर कोलेस्ट्रॉल में सुधार करती है, इसमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, ये दिल के दौरे और कैंसर से लड़ने के जोखिम को भी कम करती है.

Source: euronews

इसके अलावा, ऐसी कई रिपोर्ट्स और अध्ययन हैं जिनमें पाया गया है कि बीयर एक पोस्ट-वर्कआउट एनर्जी ड्रिंक के रूप में भी बेहद प्रभावशाली है. हालांकि, इसका ये मतलब कतई नहीं है कि आप जिम करने या फिर बाहर काम करने के बाद ख़ूब सारी बीयर पी लें, बल्कि कम और सीमित मात्रा में सेवन करने से ये आपके लिए फ़ायदेमंद हो सकती है. 

ऐसे में हम आज आपको बताएंगे कि एक्सरसाइज़ करने के बाद बीयर पीने से क्या-क्या फ़ायदे हो सकते हैं. हालांकि, न तो हम आपको पानी की जगह बियर पीने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं और न ही हमारा दावा है कि बीयर, पानी या दूसरी हेल्थ ड्रिंक्स से ज़्यादा एफ़ेक्टिव है.

1.स्पोर्ट्स ड्रिंक की तरह करती है काम

Source: npr

बीयर, विशेष रूप से अल्कोहल-मुक्त बीयर को स्पोर्ट्स ड्रिंक के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. अक्सर लोग कड़े वर्कआउट के बाद ख़ुद को हाइड्रेट करने के लिए एनर्जी या स्पोर्ट्स ड्रिंग का सेवन करते हैं. हमें इस बात का एहसास नहीं है कि हम अपने शरीर को अनावश्यक मात्रा में चीनी और सोडियम से भर रहे हैं. हालांकि, एक अग्रणी डिजिटल फिटनेस प्लेटफॉर्म Freeleticsa के मुताबिक, अल्कोहल-फ्री बीयर आपके शरीर को हाइड्रेट करती है, आवश्यक खनिजों को पुनर्स्थापित करने के साथ ही रिकवरी प्रोसेस को सपोर्ट भी करती है. ये सब बिना एक्स्ट्रा शुगर के होता है.

2. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है बीयर

Source: gqindia

डार्क बीयर में बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट (रेड वाइन के बराबर) होते हैं और एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर पर होने वाले लाभों का अनुमान लगाने के लिए कोई ब्राउनी पॉइंट नहीं हैं. फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सिडेंट मुख्य रूप से जौ और हॉप्स से बीयर बनाने में यूज़ होते हैं. बीयर में पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो वज़न घटाने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं.

3. बीयर में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं

Source: factorytwofour

एक्सरसाइज़ करते वक़्त हमारा शरीर पसीने के रूप में बहुत सारे तरल पदार्थ और सोडियम, कैल्शियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स खो देता है. हैरानी की बात है कि स्पोर्ट्स ड्रिंक्स के अलावा बीयर आपको वर्कआउट के बाद इलेक्ट्रोलाइट्स को रीहाइड्रेट करने और फिर से भरने में भी मदद कर सकती है क्योंकि बीयर में कम मात्रा में कार्ब्स और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं. हेल्थलाइन के एक लेख के अनुसार, इलेक्ट्रोलाइट बियर जैसे पेय अब बाजार में मौजूद हैं, जिनमें ज़्यादा अल्कोहल के बजाय सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम होते हैं.

4. हड्डियों को मजबूत करने के साथ मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद करता है

Source: health

बीयर सिलिकॉन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, जो हड्डियों की वृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण है. जिन बियर में उच्च स्तर के माल्टेड जौ और हॉप्स होते हैं, वे अन्य बीयर की तुलना में सिलिकॉन का सबसे समृद्ध स्रोत हैं. इसके अलावा, बीयर के सीमित यूज़ से हैमस्ट्रिंग में मांसपेशियों में दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है.

5. कार्ब्स का एक अच्छा स्रोत है बीयर

Source: legacyverve

बीयर आमतौर पर पानी, अनाज और खमीर के साथ तैयार किया जाता है. इस तरह, ये कार्ब्स का एक अच्छा स्रोत है, जब आप ज़्यादा एक्सरसाइज़ करते हैं, तो आपका शरीर संग्रहित रूप ग्लाइकोजन चाहता है क्योंकि शरीर से ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है. ऐसे में व्यायाम के बाद बीयर के कार्ब्स का सेवन करना आपके ऊर्जा भंडार को फिर से भर सकता है

हालांकि, कहते हैं न कि अति किसी भी चीज़ की अच्छी नहीं होती है, इसलिए सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल ठीक रहता है. साथ ही ये बात भी साफ़ है कि बीयर, पानी या अन्य इलेक्ट्रोलाइट पेय की जगह नहीं ले सकती है.