अंजीर वो फल है जिसे इस्लाम में स्वर्ग का फल कहा गया है. कहते हैं कि हव्वा ने जो फल खाया था वो सेब नहीं अंजीर था. जानकारों का कहना है कि ये धरती पर मिलने वाला सबसे पुराना फल है. इसे फल और सूखे मेवे दोनों रूप में खाया जाता है. इसे खाने के बहुत से फ़ायदे हैं.

Source: smallfootprintfamily

इसे अंग्रेज़ी में Fig कहते हैं. ये Mulberry Family से ताल्लुक रखता है. अंजीर मुख्य रूप से पांच प्रकार के होते हैं. Black Mission, Kadota, Calimyrna, Brown Turkey और Adriatic. इनका स्वाद भले ही अलग-अलग हो, लेकिन इससे मिलने वाले हेल्थ बेनिफ़िट्स बहुत ही कमाल के हैं.

Source: momtastic

जानकारों का कहना है कि बदलते मौसम में अंजीर खाने से बहुत लाभ होता है. इसमें फ़ाइबर, मैंगनीज, कैल्शियम, मैग्नीशियम, तांबा, पोटेशियम और विटामिन K जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. फल की तुलना में ड्राई फ़ूट वाला अंजीर अधिक फ़ायदेमंद होता है.

ये हैं इसके फ़ायदे:

अस्थमा के लिए

Source: smallfootprintfamily

अस्थमा के मरीज़ को खाली पेट इसे ज़रूर खाना चाहिए. अंजीर Bronchial Asthma को दूर करने में सहायक है. जल्दी लाभ के लिए रात भर 2-3 अंजीर और मेथी के दानों को भिगो दें. सुबह इन्हें शहद के साथ खाने से लाभ मिलेगा.

बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं

Source: foodrepublic

सूखे अंजीर में Pectin नाम का घुलनशील फ़ाइबर होता है. ये बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसमें Omega-3 और Omega-6 जैसे फ़ैटी एसिड भी होते हैं, जो प्राकृतिक कोलेस्ट्रॉल के संश्लेषण को कम करते हैं.

दिल के स्वास्थ्य का ख़्याल रखता है

Source: thespruceeats

ख़ून में Triglycerides होते हैं, जिसके कारण दिल संबंधी बीमारियां हो सकती हैं. अंजीर इसे नियंत्रित कर दिल को स्वस्थ रखता है.

डायबिटीज़ की करता है रोकथाम

Source: fromthegrapevine

अंजीर ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित रखता है. इस तरह इसे नियमित खाने से डायबिटीज़ का ख़तरा कम हो जाता है. खाने के बाद इसकी पत्तियां चबाने से मधुमेह की बीमारी ठीक होती है.

कैसे करें इस्तेमाल

Source: hindikiguide

अस्थमा के रोगी इसे रात में भिगो कर खाएं. वहीं मधुमेह से ग्रसित लोगों को इसकी पत्तियों की चाय बनाकर पीनी चाहिए. पत्तियों को उबालकर या फिर इसकी पत्तियों का पाउडर बनाकर इसे गर्म पानी में मिलाकर पीने से लाभ मिलेगा.

है न कमाल का फल अंजीर?

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.