Best Bike Riding Places In India: आप में से कई लोग ऐसे हैं, जो कार से ट्रैवल करने बजाय बाइक से ट्रैवल करना अधिक पसंद करते हैं क्योंकि बाइक चलाते हुए प्राकृतिक मनमोहक दृश्यों का मज़ा लेने की बात ही कुछ अलग होती है. अगर आपको भी बाइक राइडिंग करना बेहद पसंद है तो भारत में ऐसे कई रास्ते हैं, जहां पर आप बाइक राइडिंग का दिल खोल के मज़ा ले सकते हैं. 

tourmyindia

इस आर्टिकल में हम आपको भारत के 10 ऐसे बाइक राइडिंग ट्रिप्स (Best Bike Riding Places In India) के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको ज़रूर जाना चाहिए. 

Best Bike Riding Places In India

1. शिमला से स्पीति वैली (Shimla To Spiti Valley) 

बाइक राइडिंग करते हुआ शिमला से स्पीति वैली (Shimla To Spiti Valley) तक का सफ़र तय करने के दौरान आप हिमाचल प्रदेश के कई सुंदर टूरिस्ट प्लेस और घाटों का मज़ा ले सकते हैं. शिमला की ठंडी हवा में वहां के हरे भरे वातावरण और स्पीति वैली के बर्फ़ से घिरे पहाड़ किसी स्वर्ग से कम नहीं हैं. बाइक चलाते समय आपको रास्ते में कई झरनें, नदियां, भेड़-बकरियों के झुंड आदि कई शानदर नज़ारे देखने को मिल सकते हैं.   

2. दिल्ली से लेह (Delhi To Leh) 

bikerentalsbhuntar

बाइक राइडिंग की बात आए और लेह के बारे में बात न हो ऐसा कभी नहीं हो सकता है. दिल्ली से लेह (Delhi To Leh) तक बाइक राइडिंग ये बाइकर्स के लिए बेहद फ़ेमस ट्रिप (Delhi To Leh Best Bike Riding Places In India) में से एक है. भले ही दिल्ली से लेह तक की ट्रिप ख़तरनाक रास्तों से भरी हो, लेकिन ये उतनी ही एडवेंचर से भरी है. दिल्ली से लेह के बीच बाइक राइडिंग करने में 15 दिन के आस-पास का समय लग सकता है. दिल्ली से लेह तक की ये ट्रिप बाइक राइडर्स को कई यादगार अनुभव दे जाती है. इस रास्ते पर बाइक राइडिंग करना और रास्ते में पड़ने वाले शानदार दृश्य हर किसी का मनमोह लेते हैं. 

3. बेंगलुरु से कन्नूर (Bangalore To Kannur) 

royalbrothers

अगर आप सच में बाइक राइडिंग का शौक़ रखते हो या आपको बाइकिंग करना बेहद पसंद है और बेंगलुरु में रहते हैं तो आपके लिए बेंगलुरु से कन्नूर (Bangalore To Kannur) रोड ट्रिप को आप कभी मिस न करना. बेंगलुरु के शहरी इलाक़ों से होते हुए कन्नूर (केरल) का सफ़र आपको एक बेहद यादगार और सुकून भरा अनुभव दे सकता है. बेंगलुरु से कन्नूर जाने वाला रास्ता बेहद ख़ूबसूरत (Best Bike Riding Places In India) है क्योंकि यहां रास्ते में आपको कई ख़ूबसूरत झरनें और झीलें देखने को मिल जाएंगे.  

4. भालुकपोंग से तवांग (Bhalukpong To Tawang) 

thrillophilia

भालुकपोंग से तवांग (Bhalukpong To Tawang) जाते हुए आप भारत के नॉर्थ-ईस्ट में स्थित राज्यों की प्राकृतिक ख़ूबसूरती को देख पाएंगे. अगर आप बाइक राइडिंग करते हुए किसी अच्छे रोड ट्रिप का आनंद उठाना चाहते हो तो भारत के अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में मौजूद भालुकपोंग से तवांग के बीच का रास्ता बाइक राइडिंग (Best Bike Riding Places In India) के लिए एकदम परफ़ेक्ट लोकेशन है. इन रास्तों के बीच आप प्रकृति के शानदार दृश्य, वनस्पति, पेड़-पौधे, बहते झरनें और नदियों को देख सकते हैं. 

5. बेंगलुरु से ऊटी (Bangalore to Ooty) 

weekendthrill

बेंगलुरु से ऊटी (Bangalore to Ooty) पहुंचने के लिए आपको 278 किमी की लंबी सड़क यात्रा को पार करना होगा, जो कि रामनगर और मैसूर जैसे शहरों से होते हुए गुज़रती है. आप बेंगलुरु से ऊटी तक की बाइक राइडिंग (Best Bike Riding Places in India in Hindi) या रोड ट्रिप का आनंद पूरे साल में कभी भी ले सकते हैं, लेकिन अगर आप नए साल पर यहां जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको ये ट्रिप हमेशा के लिए याद रहेगी.

6. दिल्ली से आगरा (Delhi to Agra) 

budgetyatri

यमुना एक्सप्रेस-वे के बनने की वजह से अब दिल्ली से आगरा (Delhi to Agra) रोड ट्रिप बेहद रोमांचक हो गई है. हालांकि, ये काफ़ी फ़्री रास्ता है इसलिए यहां बाइक राइडिंग करते समय सावधानी का ख़ास ख़्याल रखना पड़ता है. यमुना एक्सप्रेस-वे नोएडा से शुरू होता है. ऐसे में दिल्ली से आगरा तक की दूरी की बात करें तो ये 233 किमी है. जहां पहुंचने में लगभग 4 घंटे लग सकते हैं. अगर आप चाहें तो मथुरा भी घूम के आ सकते हैं. श्रीकृष्ण भगवान की नगरी मुथरा न सिर्फ़ दिखने में ख़ूबसूरत है, बल्कि यहां के लज़ीज़ और स्वादिष्ट व्यंजन भी आपका दिल जीत सकते हैं. 

7. चेन्नई से मुन्नार (Chennai to Munnar) 

google

चेन्नई के गर्म मौसम से कुछ दिनों के लिए राहत पाने के लिए आप मुन्नार की तरफ़ रुख़ कर सकते हैं. चेन्नई से मुन्नार (Chennai to Munnar) की दूरी सिर्फ़ 620 किमी है, जिसे आप बाइक से 11 घंटे में पूरा कर सकते हैं. मुन्नार एक ठंडा हिल स्टेशन है, जो प्राकृतिक रुप से बहुत ही ख़ूबसूरत है.

8. बेंगलुरू से कूर्ग (Bangalore to Coorg)

asweride

भारत के स्कॉटलैंड के नाम से जाना जाने वाला कूर्ग भारत में सबसे सुंदर और लोकप्रिय पहाड़ी हिल स्टेशन है. मडिकेरी कूर्ग का मुख्यालय है, जो कि सड़क मार्ग की ओर से बेंगलुरू से जुड़ा हुआ है. बेंगलुरु से कूर्ग (Bangalore to Coorg) की ओर जाते हुए आप अपने दोनों तरफ़ मनमोहक पेड़, पहाड़ आदि को देख सकते हैं. कूर्ग एक वीकेंड हॉलिडे डेस्टिनेशन है. 

9. चेन्नई से पुदुचेरी (Chennai to Puducherry)

indulgexpress

अगर आप दक्षिण भारत में रोड पर बाइक राइडिंग करना चाहते हैं तो चेन्नई से पुदुचेरी (Chennai to Pondicherry) जाने वाली रोड आपके लिए परफ़ेक्ट है. समुद्र के साथ चलती सड़क पर बाइक चलाने का अनुभव बहुत ही ख़ास है. चेन्नई से पुदुचेरी (Chennai to Pondicherry) की दूरी क़रीबन 160 किमी है. 

10. मुंबई से गोवा (Mumbai to Goa)

holidify

गोवा एक ऐसा राज्य है, जिसका नाम सुनते ही दूर तक फैला समुद्र का किनारा, थिरकते कदम और काजू से बनी लाजवाब फ़ेनी याद आती है, लेकिन गोवा सिर्फ़ यहीं तक सीमित नहीं है. यहां कई ऐसे बेहतरीन रिसॉर्ट्स हैं, जहां लोग शांति की तलाश में आते हैं. अगर आप बाइक लवर हैं, तो बाइक राइडिंग करके मुंबई से गोवा (Mumbai to Goa) जा सकते हैं.  

फटाफट बैग पैक कर लो और निकल पड़ो बाइक राइडिंग (Best Bike Riding Places In India) ट्रिप पर.

ये भी पढ़ें: कैम्पिंग के लिए अच्छी जगह ढूंढ रहे हैं, तो लेह-लद्दाख की इन 9 जगहों के बारे में ज़रूर सोचिएगा