अगर खाने का कोई धर्म होता तो हम बिरयानी पंथी होते, वो भी तगड़े वाले कट्टरपंथी. काहे कि भइया बिरयानी का मज़ा किसी दूसरे व्यंजन में नहीं मिल सकता. ऊपर से अगर 'लखनवी बिरयानी' की बात हो तो मामला और भी इमोशनल हो जाता है.

लखनऊ की बिरयानी का स्वाद आपको इस क़दर तलबी बना देता है कि, आप कहीं भी रहें, मगर लखनऊ की ओर खिंचे चले आएंगे. ऐसे में हम आपको आज शहर की कुछ चुनिंदा और मशहूर दुकानों के बारे में बताएंगे, जहां आप लाजवाब बिरयानी का लुत्फ़ ले सकते हैं.

1. इदरीस बिरयानी

'मटन बिरयानी' के शौकीन हैं तो फिर इदरीस की बिरयानी आपके लिए बेस्ट है. लखनऊ में इदरीस एक तरह से बिरयानी की पहचान बन चुका है. धीमी आंच पर पका मटन बिरयानी के ज़ायके को कई गुना बढ़ा देता है. वैसे यहां की 'चिकन बिरयानी' भी कम टेस्टी नहीं है. 

पता- जौहरी मोहल्ला, राजा बाज़ार, चौक.

2. वाहिद बिरयानी

ये शहर की काफ़ी पुरानी दुकान है और 1955 से यहां बिरयानी मिलती है. यहां आपको कई तरह के रायते, सालन (रसा) के साथ बिरयानी मिल जाएगी. साथ ही अवधी कबाब-पराठे भी आप ट्राई कर सकते हैं. यहां मिलने वाली दम बिरयानी का ज़ायका वाकई में लाजवाब है.

पता- ओल्ड नज़ीराबाद रोड, मोहन मार्केट, अमीनाबाद.

3. लल्ला बिरयानी

'लल्ला बिरयानी' का मटन बेहद सॉफ़्ट होता है. आप महज़ चम्मत से इसकी मीट तोड़ सकते हैं. ये ही इस बिरयानी की ख़ासियत भी है. ज़ायके की बात की जाए, तो उसमें आप कभी भी नुक्स नहीं निकाल सकते. यही वजह है कि महज़ 3 से 4 घंटे में ही इनकी बिरयानी बिक जाती है और कई लोगों को बिना खाए निराश लौटना पड़ता है. 

पता- बाल मुकुंद वाजपेई मार्ग, चौक. 

4. दस्तरख़ान

ये फ़ेमस अवधी रेस्तरां आपको नॉनवेज की ढेर सारी वैराइटी देता है. फिर चाहें गलौटी कबाब हों या फिर चिकन मसाला. दिलचस्प बात है कि बिरयानी के दीवानों की भी ये पसंदीदा जगह है. यहां आपको मटन और चिकन दोनों ही तरह की बिरयानी खाने को मिल जाएगी.

पता- 29, बीएन रोड, लालबाग.

5. नौशीज़ान

'नौशीज़ान' में आपको पारंपरिक तरीके से बनाई गई बिरयानी मिलेगी. जिसका ज़ायका आपको सालों याद रहेगा. इसके साथ ही आप यहां बुख़ारी, हैदराबादी समेत अन्य जगहों की बिरयानी का स्वाद भी ले सकते हैं.   

पता- तुलसी थिएटर कॉम्पलेक्स, लालबाग.

6. सख़ावट रेस्तरां

अपने कबाब, मटन चाप और मटन बोटी कबाब के लिए फ़ेमस इस रेस्तरां में बेहद टेस्टी बिरयानी भी परोसी जाती है. लखनऊ वालों के लिए यहां की 'दम बिरयानी' का स्वाद बेहद ख़ास है.

पता- अवध जिमखाना क्लब के पास, कैसरबाग ऑफ़ीसर्स कॉलोनी.

7. टुंडे कबाबी

यूं तो टुंडे अपने गलौटी कबाबों के लिए पहचान रखता है, लेकिन यहां की बिरयानी भी कुछ कम नहीं है. यहां आज भी पारंपरिक तरीके से दम बिरयानी बनाई जाती है. अगर आप कबाब के लिए यहां जाए तो बिरयानी खाना मत भूलिएगा.

पता- मोहान मार्केट, अमीनाबाद.

बस फिर देर मत कीजिएगा. सात दुकानें हैं, पूरा हफ़्ता मौज काटिए.

Source: Myyellowplate